×

Yogi Temple in Ayodhya: अयोध्या में बनेगा सीएम योगी का भव्य मंदिर, मुस्लिम संगठन भी दे रहे सहयोग

Yogi Temple in Ayodhya: अयोध्या में सूबे के मुखिया योगी आदित्यनाथ का भव्य मंदिर बनाने की तैयारी चल रही है। जानकारी के मुताबिक, अयोध्या में 101 फीट ऊंचा मंदिर बनेगा, जिसमें सीएम योगी की 5.4 फीट ऊंची प्रतिमा लगेगी।

Krishna Chaudhary
Published on: 22 Feb 2023 4:59 AM GMT
Yogi Temple in Ayodhya
X

Yogi Temple in Ayodhya (Photo: Social Media)

Yogi Temple in Ayodhya: प्रभु श्रीराम की नगरी अयोध्या में भव्य राम मंदिर का निर्माण जोर-शोर से चल रहा है। राम की नगरी में अब सूबे के मुखिया योगी आदित्यनाथ की भी भव्य मंदिर बनाने की तैयारी चल रही है। जानकारी के मुताबिक, अयोध्या में 101 फीट ऊंचा मंदिर बनेगा, जिसमें सीएम योगी की 5.4 फीट ऊंची प्रतिमा लगेगी। मंदिर निर्माण के लिए भूमिपूजन राम जन्मभूमि मंदिर के प्रधान पुजारी सत्येंद्र दास के हाथों 24 फरवरी को होगा। इसमें हनुमानगढ़ी के पुजारी राजू दास समेत अन्य साधु – संत भी शामिल होंगे।

मुस्लिम संगठन भी दे रहे सहयोग

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के मंदिर के निर्माण पर 4 करोड़ रूपया खर्च होगा। सीएम योगी के परमभक्त माने जाने वाले प्रभाकर मौर्य मंदिर का निर्माण करा रहे हैं। उन्होंने बताया कि यूट्यूब से होने वाली अपनी सारी कमाई को वह मंदिर के निर्माण में लगा देंगे। उन्होंने बताया कि अयोध्या के मुस्लिम संगठन भी योगी आदित्यनाथ के मंदिर के निर्माण में सहयोग कर रहे हैं। यह मंदिर पांच साल में मौर्य के पुरवा गांव में बनकर तैयार हो जाएगा। 24 फरवरी को आयोजित भूमिपूजन कार्यक्रम में पीएम नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को भी निमंत्रण पत्र भेजा गया है।

पहले भी बनवा चुके हैं मंदिर लेकिन हुआ था विवाद

प्रभाकर मौर्य पहले भी सीएम योगी आदित्यनाथ का मंदिर बनवाकर चर्चाओं में आ चुके हैं। हालांकि, जिस स्थान पर उन्होंने मंदिर बनवाया था, उसे लेकर उनके चाचा के साथ ही विवाद हो गया था। मौर्य ने पिछले साल अपने गांव मौर्य का पुरवा में साढ़े 8 लाख खर्च कर योगी आदित्यनाथ का मंदिर बनवाया था। मंदिर में भगवान राम के अवतार में मुख्यमंत्री को दिखाया गया था। सुबह-शाम पूजा भी होती थी।

प्रभाकर मौर्य के चाचा रामनाथ मौर्य ने सीएम को भेजी अपनी शिकायत में कहा था कि जिस जमीन पर मंदिर बनाई गई है, वो बंजर है और उस पर दशकों से उनके पुरखों का कब्जा रहा है। लेकिन प्रभाकर ने उस पर कब्जा कर लिया। साथ ही उन्होंने अपने भतीजे पर जान से मारने की धमकी भी दी। विवाद के बाद प्रभाकर गांव से फरार हो गए। प्रशासन ने जमीन की पैमाइ, करायी तो भूमि आचार्य नरेंद्र देव कृषि प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय की निकली। जिसके बाद पुलिस मंदिर से सीएम योगी की मूर्ति अपने साथ उठा ले गई।

कौन हैं प्रभाकर मौर्य

प्रभाकर मौर्य को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का परमभक्त माना जाता है। वो पेशे से एक यूट्यूबर हैं और सीएम योगी पर 600 से अधिक गाना गा चुके हैं। मौर्य मुख्यमंत्री से उनके दफ्तर में मुलाकात कर चुके हैं। वह अक्सर सीएम योगी के कार्यों की तारीफ करते रहते हैं।

Prashant Dixit

Prashant Dixit

Next Story