×

CM योगी के सख्त आदेश: स्नान पर्व पर जारी किए ये निर्देश, बुखार-जुकाम वाले श्रद्धालु न हो आयोजन में शामिल

CM योगी आदित्यनाथ ने कहा कि सभी नोडल अधिकारी अपने आवंटित जनपद में 16 जनवरी, तीन दिन का दौरा कर कोविड-19 के नियंत्रण एवं बचाव आदि की व्यवस्थाओं की समीक्षा एवं निरीक्षण करेंगे।

Shreedhar Agnihotri
Published on: 13 Jan 2022 5:48 AM GMT
CM योगी के सख्त आदेश: स्नान पर्व पर जारी किए ये निर्देश, बुखार-जुकाम वाले श्रद्धालु न हो आयोजन में शामिल
X

UP Corona Update Today: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि सभी नोडल अधिकारी अपने आवंटित जनपद में 16 जनवरी, तीन दिन का दौरा कर कोविड-19 के नियंत्रण एवं बचाव आदि की व्यवस्थाओं की समीक्षा एवं निरीक्षण करेंगे। उन्होंने कहा हैं कि 17 जनवरीतक स्वास्थ्य विभाग तथा कार्यक्रम कार्यान्वयन विभाग को आख्या उपलब्ध कराएंगे।

ज्ञातव्य है कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सोमवार को टीम-9 की बैठक में प्रदेश के सभी जनपदों में तीन दिवसीय प्रवास के लिए नोडल अधिकारियों को भेजने तथा इन अधिकारियों द्वारा जनपद भ्रमण के दौरान कोरोना ट्रेसिंग, टेस्टिंग, वैक्सीनेशन, अस्पतालों की व्यवस्थाओं आदि के साथ-साथ रैन बसेरों के इन्तजाम का निरीक्षण करने के निर्देश दिए थे।

कोविड-19 के नियंत्रण एवं बचाव

इस सम्बन्ध में मुख्य सचिव द्वारा नोडल अधिकारियों को दिशा-निर्देश दिये गये हैं। परिपत्र के अनुसार सभी नोडल अधिकारी अपने आवंटित जनपद में 16 जनवरी, तक तीन दिन का भ्रमण कर कोविड-19 के नियंत्रण एवं बचाव आदि की व्यवस्थाओं की समीक्षा एवं निरीक्षण करेंगे। 17 जनवरी, तक स्वास्थ्य विभाग तथा कार्यक्रम कार्यान्वयन विभाग को आख्या उपलब्ध कराएंगे। जनपद प्रवास के दौरान जिलाधिकारी एवं मुख्य चिकित्सा अधिकारी से समन्वय स्थापित करते हुए विभिन्न बिन्दुओं पर समीक्षा करने के उपरान्त दैनिक आख्या भी भेज देगें।

नोडल अधिकारियों से कहा गया हैं कि वे निगरानी समितियों तथा इण्टीग्रेटेड कोविड कमाण्ड सेण्टर (आई0सी0सी0सी0) की पूर्ण सक्रियता तथा बिना टीकाकरण वाले व्यक्तियों की सूची निगरानी समितियों द्वारा जिला प्रशासन को उपलब्ध कराये जाने की कार्यवाही की समीक्षा करेंगे।

18 वर्ष से अधिक आयु के सभी पात्र व्यक्तियों को 20 जनवरी, तक कोविड टीके की शत-प्रतिशत प्रथम डोज, 75 प्रतिशत व्यक्तियों को द्वितीय डोज तथा 15 जनवरी तक 15 से 17 आयु वर्ग के किशोर बच्चों को शत-प्रतिशत कोरोना टीके की प्रथम डोज सुनिश्चित कराये जाने की समीक्षा भी नोडल अधिकारी करेंगे।

नोडल अधिकारियों को कोरोना लक्षणयुक्त व्यक्तियों के होम आइसोलेशन में उपचार, उनकी निरन्तर मॉनीटरिंग तथा इन व्यक्तियों के साथ चिकित्सकों के संवाद की समीक्षा करने के निर्देश भी दिये गये हैं।

नोडल अधिकारी प्रत्येक कोविड पॉजिटिव व्यक्ति को मेडिसिन किट की उपलब्धता, कोविड के उपचार में उपयोगी जीवन रक्षक दवाओं की उपलब्धता, आईसीसीसी में चिकित्सकों का पैनल तैनात करते हुए जरूरतमन्दों को टेलीकंसल्टेशन की सुविधा तथा टेलीकंसल्टेशन के लिए अलग से जारी किये गये टेलीफोन नम्बर के सम्बन्ध में भी समीक्षा करने को कहा गया हैं।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story