×

Dengue in UP: यूपी में डेंगू का कहर, लगातार बढ़ रही मरीजों की संख्या, बचाव के लिए बनेंगे हर जिले में डेडिकेटेड हॉस्पिटल

Dengue in UP: सीएम योगी ने सरकारी अस्पतालों में डेंगू मरीजों के लिए बनाए गए आइसोलेशन वार्ड को जरूरत के मुताबिक बढ़ाने के निर्देश भी दिए

Krishna Chaudhary
Published on: 13 Nov 2022 8:09 AM GMT (Updated on: 13 Nov 2022 8:22 AM GMT)
Dengue in UP
X

Dengue in UP (Pic: Social Media)

Dengue in UP: उत्तर प्रदेश में डेंगू कहर बरपा रही है। प्रदेश में इस साल अब तक 11 हजार से अधिक मामले सामने आ चुके हैं। अस्पतालों में मरीजों की संख्या लगातार बढ़ रही है। लिहाजा स्वास्थ्य सेवाएं दवाब में आ चुकी हैं। अस्पताल पहुंचने वाले मरीजों की हालत तेजी से बिगड़ रही है। वे वेंटिलटर पर पहुंच जा रहे हैं। अब तक 11 मरीज दम तोड़ चुके हैं। ऐसे में योगी आदित्यनाथ सरकार ने कोविड हॉस्पिटल की तरह हर जिले में कम से कम एक डेडिकेटेड डेंगू अस्पताल चालू करने का निर्णय लिया है।

शनिवार को हुई समीक्षा बैठक में मुख्यमंत्री ने कहा कि डेडिकेटेड अस्पतालों में डॉक्टरों और स्वास्थ्यकर्मियों की उपलब्धता, जांच की सुविधा और इलाज की सारी व्यवस्था हो। उन्होंने बेहतर सर्विलांस के साथ घर – घर स्क्रीनिंग कराने पर भी जोर दिया। इसके अलावा सीएम योगी ने सरकारी अस्पतालों में डेंगू मरीजों के लिए बनाए गए आइशोलेशन वार्ड को जरूरत के मुताबिक बढ़ाने के निर्देश भी दिए।


लखनऊ में सबसे अधिक डेंगू के मामले

यूपी के बड़े शहरों से डेंगू के ज्यादातर मामले सामने आ रहे हैं। जिनमें राजधानी लखनऊ शीर्ष पर है। स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक, लखनऊ में अब तक डेंगू के 1 हजार 677 मामले सामने आए हैं। दूसरे नंबर पर प्रयागराज है, यहां डेंगू मरीजों की संख्या 1543 है। तीसरे नंबर पर दिल्ली से सटा गाजियाबाद है, जहां 710 मरीज सामने आ चुके हैं। इसके बाद अयोध्या है, जहां डेंगू पीड़ितों की संख्या 614 हो चुकी है। वहीं, बांदा जिले में 71 और फिरोजाबाद में 70 मामले सामने आ चुके हैं। वहीं, मुख्यमंत्री के गृह जिले गोरखपुर में डेंगू मरीजों की संख्या बढ़कर 205 हो गई है।

राज्य सरकार की ओर से सभी सरकारी अस्पतालों और मेडिकल कॉलेजों को सख्त निर्देश दिए गए हैं कि वे डेंगू के मरीजों को इलाज किए बिना वापस न भेजें। सभी अस्पतालों में जरूरत के मुताबिक बेडों की संख्या बढ़ाई गई है। स्वास्थ्य अधिकारियों के मुताबिक, मौसम का तापमान अभी कम नहीं हुआ, इसलिए डेंगू के मामले कम नहीं हो रहे हैं।

बांदा मे डेंगू का आतंक

बांदा जनपद में आज डेंगू के 6 नये मरीज मिले हैं। जिले में अब तक 71 लोगों को डेंगू हो चुका है। 56 लोग अभी भी है सस्पेक्टेड है। मेडिकल कालेज, जिला अस्पताल और अन्य शहरों मे डेंगू से ग्रसित लोगों का उपचार चल रहा है।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Content Writer

मीडिया में पांच साल से ज्यादा काम करने का अनुभव। डाइनामाइट न्यूज पोर्टल से शुरुवात, पंजाब केसरी ग्रुप (नवोदय टाइम्स) अखबार में उप संपादक की ज़िम्मेदारी निभाने के बाद, लखनऊ में Newstrack.Com में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं। भारतीय विद्या भवन दिल्ली से मास कम्युनिकेशन (हिंदी) डिप्लोमा और एमजेएमसी किया है। B.A, Mass communication (Hindi), MJMC.

Next Story