×

Dengue in UP: पूरे प्रदेश में डेंगू व तेज़ बुखार का तांडव, रोज़ाना हो रही मौतें, स्क्रब टायफस व जापानी इंसेफेलाइटिस के भी मिले मरीज़

Dengue in UP: उत्तर प्रदेश में डेंगू व तेज बुखार के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं। इसके साथ ही कुछ जिलों में स्क्रब टायफस और जापानी इंसेफेलाइटिस के मरीज भी सामने आ रहे हैं।

Shashwat Mishra
Report Shashwat MishraPublished By Shreya
Published on: 15 Sep 2021 6:08 AM GMT
dengue
X

डेंगू मच्छर की डिजाइन तस्वीर (फोटो-मीडिया)

Dengue in UP: उत्तर प्रदेश (UP) में डेंगू (Dengue) और तेज बुखार (Viral Fever) के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। राज्य के ब्रज क्षेत्र से अब धीरे-धीरे इस बीमारी ने संगमनगरी, पूर्वांचल और अवध क्षेत्र का रुख कर लिया है। कहने का मतलब है कि राजधानी के आस-पास के जिलों के साथ ही पूर्वांचल के भी जिलों में डेंगू और तेज बुखार के मरीज़ बढ़ रहे हैं।

साथ ही, कुछ जिलों में स्क्रब टायफस (Scrub Typhus) जापानी इंसेफेलाइटिस (Japanese Encephalitis- JE) के रोगी भी सामने आ रहे हैं। वहीं, मौतों का आंकड़ा भी थमने का नाम नहीं ले रहा है। पूरे प्रदेश के जिलों में कैसा है डेंगू व तेज बुखार का हाल? पेश है यह रिपोर्ट...

अस्पताल में भर्ती मरीज (फोटो- न्यूजट्रैक)

डेंगू/तेज बुखार पर UP का ऐसा रहा हाल:-

लखनऊ में मिले 16 नए केस

राजधानी लखनऊ (Lucknow) में डेंगू का कहर बदस्तूर जारी है। एक दिन में अब तक के सबसे ज्यादा केस मिले हैं। सरकारी आकड़ों के हिसाब से पिछले 24 घण्टों में 16 नए केस सामने आए हैं। जिससे राजधानी में डेंगू के मरीजों की संख्या 139 पहुंच गई है। वहीं, एक व्यक्ति व लड़की की वायरल फीवर से मौत हुई। लेकिन विभाग इन मौतों को टाइफाइड से मौत बता रहा है।

प्रयागराज में 97 मरीजों में डेंगू की पुष्टि

संगम नगरी में भी डेंगू के मामले बढ़ रहे हैं। अभी तक 97 लोगों में डेंगू की पुष्टि हुई है, जिनका इलाज चल रहा है। डेंगू से किसी की मौत नहीं हुई है। सीएमओ नानक सरन ने बताया कि "अभी तक कुल 97 मरीज डेंगू से पीड़ित मिले है। जिनमे से 9 का इलाज चल रहा है। जिले में अभी तक डेंगू से कोई मौत नहीं हुई है।" उन्होंने कहा कि "शहर में डेंगू के मामले और बढ़ने की संभावना है। लिहाजा इसे नियंत्रित करने के लिए हर संभव प्रयास किए जा रहे हैं।"

कानपुर में तीन लोगों ने तोड़ा दम

जिले के उर्सला अस्पताल के सीएमएस डॉ. अनिल निगम ने बताया कि "प्रतिदिन 75-100 बुखार से पीड़ित मरीज हॉस्पिटल पहुंच रहे हैं। रैपिड टेस्ट में दो मरीजों में डेंगू की पुष्टि हुई। लेकिन एलिजा टेस्ट में डेंगू नहीं पाया गया। फ़िलहाल हॉस्पिटल में डेंगू का एक भी मरीज नहीं है। लेकिन अगर अन्य अस्पतालों की बात करें तो स्थिति बिगड़ती नजर आ रही है।" बता दें कि मंगलवार को कानपुर में बुखार से तीन लोगों ने दम तोड़ दिया। कानपुर के कल्याणपुर ब्लॉक के करसौली की निर्मला (55), वैभवी (8) और अरौल के शांति (65) की मौत हो गई।

हॉस्पिटल में भर्ती मरीज (फोटो- न्यूजट्रैक)

फिरोजाबाद में अब तक 162 मौतें

जिले में डेंगू, वायरल और मलेरिया का प्रकोप थम नहीं रहा है। अब तक 162 मरीजों की मौत हो गई है। वहीं, 500 से अधिक बच्चे 100 सैया अस्पताल में भर्ती हैं। स्थानीय लोगों के अनुसार- इलाज के अभाव में तड़प कर मरीज मर रहें।

लखीमपुर में जापानी इंसेफेलाइटिस के मरीज़

जिले में हफ्ते भर में बुखार से 23 सौ से ज्यादा लोग परेशान हैं। वहीं, स्क्रब टाइफस के तीन नए मरीज़ मिलने से हड़कम्प मच गया। ऐसे में मरीज मिलने पर कृषि विभाग को अलर्ट किया गया है। 44 मरीजों में मलेरिया, 6 में डेंगू, 5 में जापानी इंसेफेलाइटिस (JE), 29 में एक्यूट इंसेफेलाइटिस सिंड्रोम (AES) की पुष्टि की गई है, सभी का इलाज ज़िला अस्पताल में किया जा रहा।

कासगंज में तीन मौतें

जिले के पटियाली और गंजडुंडवारा में बुखार कहर बरपा रहा है। तेज बुखार से बच्चे सहित 3 लोगों की जान चली गई। वहीं, बुखार से मौतों का आंकड़ा बढ़कर 2 दर्जन से अधिक हो गया है। बता दें कि जिन तीन लोगों की मौत हुई है, उन्हें तेज बुखार बताया जा रहा।

(फोटो- न्यूजट्रैक)

ललितपुर में स्क्रब टायफस का दूसरा मरीज़

जिले में स्क्रब टाइफस का दूसरा मरीज सामने आया है। 4 साल की बच्ची की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। पॉजिटिव रिपोर्ट आने से स्वास्थ्य विभाग में खलबली मच गई। वहीं, ललितपुर में लगातार डेंगू के केस बढ़ रहे हैं।सदर क्षेत्र में एक ही परिवार में मिले दोनों केस।

झांसी में नहीं हो रहा कीटनाशक छिड़काव

जिले में मलेरिया और बुखार के मरीज लगातार बढ़ रहे हैं। जिला अस्पताल, मेडिकल कॉलेज में लंबी लाइनें लगी हैं। दर्जनों मरीज बुखार व डेंगू की चपेट में आए हैं। वहीं, गांव देहात में विभाग की टीमें नहीं पहुंच रही हैं। आरोप है कि प्रभावित इलाकों में कीटनाशक का छिड़काव नहीं हुआ।

मथुरा में डेंगू के 10 नए केस

जिले में डेंगू के 10 नए और केस मिले हैं। जिससे डेंगू मरीजों की संख्या 298 हो गई। इसमें ऑडिट टीम की लापरवाही भी सामने आ रही है। क्योंकि मौत की वजह जानने के लिए टीम गठित की गई थी। लेकिन तीन दिन बीतने के बाद भी 3 बच्चों की मौत की वजह अभी तक नहीं सामने आ पाई है। बता दें कि मंडी चौराहा, हरजू नगला, जचोन्दा में मौत हुई थी।

कन्नौज में अब तक 108 मरीज़ आए सामने

कन्नौज में डेंगू का कहर लगातार जारी है। शहरी, ग्रामीण क्षेत्र डेंगू व वायरल फीवर की चपेट में आ गए हैं। इससे डेंगू के मरीजों का आंकड़ा 100 के पार पहुंच गया है। जिससे जिले में डेंगू के कुल 108 मरीज हो गए हैं। पिछले 24 घण्टों में अस्पताल में 170 से ज्यादा लोगों ने जांच कराई है।जांच में 10 लोगों में डेंगू की पुष्टि हुई।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story