×

Lucknow : 'एग्जाम वारियर्स' के बीच पहुंचे डिप्टी CM ब्रजेश पाठक और सुधांशु त्रिवेदी, छात्रों से की परीक्षा पे चर्चा

Lucknow News: राजधानी लखनऊ में 'परीक्षा पे चर्चा' कार्यक्रम आयोजित हुआ। जिसमें डिप्टी सीएम बृजेश पाठक और सुधांशु त्रिवेदी पहुंचे और छात्रों से बात की।

aman
Written By amanReport Ashutosh Tripathi
Published on: 19 Jan 2023 10:36 AM GMT (Updated on: 19 Jan 2023 11:14 AM GMT)
Lucknow News
X

 डिप्टी CM ब्रजेश पाठक और सुधांशु त्रिवेदी (Photo:Ashutosh Tripathi)

Lucknow News: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी परीक्षा के समय छात्रों को तनाव मुक्त रहने की बात लंबे समय से करते रहे हैं। अपने कार्यक्रम 'मन की बात' के जरिये भी वो समय-समय पर इस मुद्दे को उठाते रहे हैं। पीएम मोदी विद्यार्थियों से परीक्षा के दौरान उनसे तनाव मुक्त रहने के टिप्स देते भी देखे गए हैं। अपने व्यक्तिगत अनुभवों से प्रधानमंत्री मोदी ने स्टूडेंट्स को ध्यान केन्द्रित करने में मदद करने वाले एक बहुउपयोगी पुस्तक 'एग्जाम वॉरियर्स' (Exam Warriors) लिखी है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा लिखित 'एग्जाम वॉरियर्स' पुस्तक में परीक्षा से पूर्व छात्रों को तनाव से दूर रहने के उपाय बताए गए हैं। इस पुस्तक में बताए गए उपाय और प्रोत्साहन पर राजधानी लखनऊ में परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम आयोजित हुआ। 'आर्ट एवं पेंटिंग कार्यक्रम' का भी आयोजन किया गया था। जिसमें बीजेपी के राष्ट्रीय प्रवक्ता सुधांशु त्रिवेदी आमंत्रित थे। कार्यक्रम में उप मुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक भी मौजूद रहे।


बृजेश पाठक-सुधांशु त्रिवेदी ने की 'परीक्षा पे चर्चा'

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में माल एवेन्यू स्थित चिल्ड्रेन्स अकादमी में गुरुवार को 'परीक्षा पे चर्चा' कार्यक्रम आयोजित हुआ। इस दौरान डिप्टी सीएम ब्रजेश पाठक, राज्यसभा सांसद सुधांशु त्रिवेदी, एमएलसी मुकेश शर्मा, एसकेडी निदेशक मनीष सिंह सहित अन्य अतिथियों ने दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया।


ब्रजेश पाठक ने पूछा- कुछ खाया है की नहीं

इस दौरान उपमुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक (Deputy Chief Minister Brajesh Pathak) ने बच्चों से संवाद किया। उन्होंने पूछा, 'कितने बजे आये थे। बच्चों ने जवाब दिया सुबह 11 बजे से बैठे हैं। उन्होंने फिर पूछा कुछ खाया है या नहीं। बच्चों ने एक स्वर में बताया कि सेब खाया है। इस पर उन्होंने 500 सैंडविच का ऑर्डर दिया। जिसके बाद बच्चों से संवाद किया।'


सुधांशु त्रिवेदी- बच्चे ध्यान दें दिमाग में क्या नहीं रखना है

प्रदेश के उप मुख्यमंत्री ने बच्चों से परीक्षा में अच्छे नंबर लाने के तरीके पर वार्ता की। इस दौरान बच्चों को थोड़ा-थोड़ा पढ़ते रहने सहित अन्य टिप्स दिए। राज्यसभा सांसद सुधांशु त्रिवेदी ने कहा, 'दूसरों के अनुभव से भी बच्चे सीखें। इंटरनेट के दौर में बच्चे यह जरूर ध्यान दें कि उन्हें दिमाग में क्या जानकारी रखनी है और क्या नहीं रखनी है।'


यूपी गवर्नर- 'एग्जाम वारियर्स' देती है बड़ी सीख

आपको बता दें कि, यूपी की गवर्नर आनंदीबेन पटेल (UP Governor Anandiben Patel) ने ही राजभवन के गांधी सभागार में स्कूली छात्र-छात्राओं के सामने पीएम मोदी (PM Modi) द्वारा लिखी गई पुस्तक 'एग्जाम वारियर्स' का विमोचन किया था। यूपी की राज्यपाल ने इस अवसर पर कहा कि, 'एग्जाम वारियर्स' एक ऐसी किताब है जो परीक्षा नजदीक आने पर विद्यार्थियों के मन में उत्पन्न होने वाली घबराहट, चिंता, तनाव और नकारात्मक विचारों से निपटना सिखाती है।'

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story