UP Deputy CM Brajesh Pathak: अवध फेस्टिवल के अंतर्गत विजेताओं को पुरस्कृत करेंगे ब्रजेश पाठक, 20 अक्टूबर को होगी प्रतियोगिता

UP Deputy CM Brajesh Pathak: हुनर क्रिएशन्स क्राफ्ट एसोसिएशन द्वारा संस्कृति, पर्यटन व पर्यावरण विषयों पर फाइनल प्रतियोगिताएं 20 अक्टूबर को होंगी।

Network
Newstrack Network
Published on: 19 Oct 2022 9:15 AM GMT
Lucknow News In Hindi
X

प्रस्तुति देती हुई छात्रा। 

UP Deputy CM Brajesh Pathak: हुनर क्रिएशन्स क्राफ्ट एसोसिएशन (Hunar Creations Craft Association) द्वारा संस्कृति, पर्यटन व पर्यावरण विषयों पर फाइनल प्रतियोगिताएं 20 अक्टूबर को होंगी। राजधानी के प्रतिष्ठित स्कूलों के विद्यार्थी 20 अक्टूबर को लखनऊ पब्लिक कॉलिजिएट आशियाना में खिताबों के लिए मुकाबला करेंगे। प्रतियोगिता का उद्घाटन सुबह साढ़े 10 बजे प्रमुख सचिव संस्कृति और पर्यटन मुकेश मेश्राम करेंगे, जबकि प्रतियोगिता के समापन पर उपमुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक (Deputy Chief Minister Brajesh Pathak) विजेताओं को पुरस्कृत करेंगे।

एसोसिएशन की ओर से संयोजक जफर नबी ने बताया कि संस्था के संरक्षक के तौर पर उपमुख्यमंत्री बृजेश पाठक की अध्यक्षता में अवध फेस्टिवल को लेकर अगस्त में हुई बैठक में कला व संस्कृति के उन्नयन के लिये सतत् प्रयत्नशील हुनर क्रिएशन्स क्राफ्ट एसोसिएशन ने अवध फेस्टिवल के अंतर्गत आजादी का अमृत महोत्सव के क्रम में पर्यावरण संरक्षण की दिशा में बाल व युवा प्रतिभाओं को मंच प्रदान करने के मकसद प्रतियोगिताओं का आयोजन किया।

एक सौ प्रतिभागी फाइनल प्रतियोगिता में देंगे भाषण

पहले चरण की प्रतियोगिता के सम्पन्न हो जाने के बाद चुने गये लगभग एक सौ प्रतिभागी फाइनल प्रतियोगिता में भाषण देंगे। भाषा विकास के संग ही पर्यावरण संरक्षण पर- 'स्वच्छ पर्यावरण लागत नहीं अच्छा निवेश है', 'अच्छा पर्यावरण सुनिश्चित करने के लिए यह अच्छा अर्थशास्त्र है', 'पर्यटन आर्थिक विकास के साथ बहुवादी संस्कृति को भी बढ़ावा देता है' और 'पर्यटन संस्कृति की कीमत पर नहीं'; उक्त विषय गुरुवार को होने वाली प्रतियोगिता के लिए चुने गये हैं। विजेताओं को स्मृतिचिह्न भी मिलेंगे, जबकि प्रमाणपत्र सभी प्रतिभागियों को दिये जाएंगे।

पिछला आयोजन महात्मा गांधी की डेढ़ सौवीं जयंती को समर्पित था: नबी

अपनी संस्कृति, पर्यावरण और भाषायी गौरव को रेखांकित करने वाली इस प्रतियोगिता के सम्बंध में नबी ने बताया कि कोरोना काल से पहले पिछला आयोजन महात्मा गांधी की डेढ़ सौवीं जयंती को समर्पित था। प्रतियोगिता के बाद अवध फेस्टिवल की अगली कड़ी में इस वर्ष का आयोजन यहां छावनी के सूर्या प्रेक्षागृह में प्रस्तावित है।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story