×

UP को जल्द मिलेगा नया DGP, ये तीन नाम चल रहे सबसे आगे

यूपी के DGP हितेश चंद्र अवस्थी इसी महीने 30 जून को रिटायर हो रहे हैं। प्रदेश का अगला DGP कौन होगा इसे लेकर काउंटडाउन शुरू हो गया है।

Rahul Singh Rajpoot
Published on: 23 Jun 2021 12:10 PM GMT (Updated on: 23 Jun 2021 12:41 PM GMT)
UP को जल्द मिलेगा नया DGP, ये तीन नाम चल रहे सबसे आगे
X

यूपी पुलिस मुख्यालय, साभार-सोशल मीडिया

लखनऊ: यूपी के पुलिस महानिरीक्षक हितेश चंद्र अवस्थी इसी महीने 30 जून को रिटायर हो रहे हैं। यूपी का अगला डीजीपी कौन होगा इसे लेकर काउंटडाउन शुरू हो गया है। उम्मीद की जा रही है कि केंद्र सरकार इस हफ्ते या फिर अगले हफ्ते के शुरुआत में उत्तर प्रदेश के नए डीजीपी का नाम फाइनल हो जाएगा। फिलहाल जो तीन नाम आगे चल रहे हैं उसमें पहला नाम नासिर कमाल का है, दूसरा मुकुल गोयल और तीसरा डॉक्टर आरपी सिंह का है। उम्मीद है कि इन्हीं तीनों में से यूपी पुलिस का अगला मुखिया होगा।

नासिर कमाल

1986 बैच के आईपीएस अधिकारी नासिर कमाल वरिष्ठता क्रम के अनुसार जिन अफसरों के पास एक साल या उससे अधिक का कार्यकाल बचा है, उनमें भारत सरकार में तैनात नासिर कमाल का नाम सबसे ऊपर है, नासिर कमाल जुलाई 2022 में रिटायर होंगे।

मुकुल गोयल

मुकुल गोयल का नाम सबसे आगे 1987 बैच के आईपीएस अफसर और इस वक्त एडीजी बीएसएफ का जिम्मा संभाल रहे मुकुल गोयल डीजीपी की रेस में सबसे आगे हैं। पश्चिमी उत्तर प्रदेश के रहने वाले मुकुल गोयल की वहां अच्छी पकड़ है। वह सपा सरकार में एडीजी लॉ एंड ऑर्डर भी रह चुके हैं। मुकुल गोयल का रिटायरमेंट फरवरी 2024 में होना है।

डॉ. आरपी सिंह

डीजी ईओडब्ल्यू आरपी सिंह का भी नाम 1987 बैच के आईपीएस अफसर आरपी सिंह इस वक्त डीजी आर्थिक अपराध शाखा (ईओडब्ल्यू) और एसआईटी के पद पर तैनात हैं। आरपी सिंह भी डीजीपी की कुर्सी के अहम दावेदार माने जा रहे हैं। आरपी सिंह फरवरी 2023 में रिटायर होंगे। आरपी सिंह ने बीते 2 साल के दौरान पीएफ घोटाला, बाइक बोट घोटाला, सहकारिता भर्ती घोटाला और मदरसों में फर्जीवाड़े के तमाम खुलासे किए हैं।

यूपीएससी को भेजी गई लिस्ट

गौरतलब है कि राज्य सरकार ने चुने गए आईपीएस अधिकारियों की लिस्ट यूपीएससी को भेज दी है। अब यूपीएससी की कमेटी इस लिस्ट में शामिल सभी अधिकारियों के नामों पर मंथन करेगी। इस कमेटी में भारत सरकार के गृह सचिव भी शामिल होते हैं। कमेटी अधिकारियों की लिस्ट से तीन नाम फाइनल करेगी और राज्य सरकार को भेजेगी। फिर इसमें से नए डीजीपी के लिए एक अधिकारी का नाम चुना जाएगा।

Rahul Singh Rajpoot

Rahul Singh Rajpoot

Next Story