×

UP: त्रिस्तरीय सुरक्षा घेरे में वोटों की काउंटिंग, सोशल मीडिया पर पैनी नजर, बिना जाँच के किसी कर्मचारी का प्रवेश नहीं: DGP

UP: डीजीपी ने कहा कि पूरे प्रदेश में लोकसभा के सातों चरणों के मतदान निष्पक्ष, शांतिपूर्ण एवं हिंसामुक्त संपन्न हुए हैं। काउंटिंग भी शांतिपूर्वक संपन्न कराई जाएगी।

Network
Newstrack Network
Published on: 3 Jun 2024 11:59 AM GMT (Updated on: 3 Jun 2024 12:08 PM GMT)
Loksabha Vote Counting Security
X

Loksabha Vote Counting Security (Photo: Social Media)

Loksabha Vote Counting: लोकसभा चुनाव 2024 के नतीजे अब बस कुछ ही घंटों में आने वाले हैं इसे लेकर पूरे प्रदेश में सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी गई है। विशेषतौर पर मतदान केंद्र एवं उसके आसपास के इलाकों में सुरक्षा के मद्देनजर केंद्रीय सुरक्षा बल, पीएसी एवं स्थानीय पुलिस को शामिल करते हुए सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किए गए हैं। इसे लेकर सोमवार को उत्तर प्रदेश के डीजीपी प्रशांत कुमार ने विस्तृत जानकारी साझा की है।

प्रदेश के डीजीपी प्रशांत कुमार ने जानकारी देते हुए बताया कि मंगलवार 4 जून को 75 जिलों के कुल 81 स्थानों पर वोटों की गिनती की जाएगी। कई जनपद ऐसे भी हैं जहाँ दो स्थानों पर काउंटिंग होगी ऐसे में उक्त दोनों स्थानों पर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए जाएंगे। उन्होंने बताया कि चुनाव आयोग के निर्देशानुसार मतगणना स्थलों पर सुरक्षा बल तैनात किए गए हैं। कड़ी निगरानी हेतु फ़ोर्स को तीन स्तरों में तैनात किया जाएगा जिसमें सबसे आंतरिक हिस्से की जिम्मेदारी केंद्रीय सुरक्षा बलों को सौंपी जाएगी उसके बाद बीच के हिस्से में पीएसी लगाई जाएगी जबकि बाहरी एवं अंतिम हिस्से की सुरक्षा हेतु स्थानीय पुलिस को लगाया जाएगा। साथ ही डीजीपी ने कहा की प्रदेश भर में काउंटिंग के दौरान सम्बंधित जनपद की ट्रैफिक पुलिस और जिला प्रशासन की ओर से आवश्यकता अनुसार काउंटिंग परिसर एवं उसके आसपास ट्रैफिक डायवर्जन किया जाएगा। डीजीपी ने कहा कि पूरे प्रदेश में लोकसभा के सातों चरणों के मतदान निष्पक्ष, शांतिपूर्ण एवं हिंसामुक्त संपन्न हुए हैं। प्रदेश भर में कहीं से भी चुनावी हिंसा का मामला सामने नहीं आया है। अब समस्त काउंटिंग भी शांतिपूर्वक संपन्न कराई जाएगी।

पास के आधार पर मिलेगी एंट्री, बिना जाँच कोई भी नहीं जाएगा परिसर के अंदर

डीजीपी के मुताबिक, काउंटिंग के दौरान कोई भी व्यक्ति जिला प्रशासन से जारी पास के बिना परिसर में एंट्री नहीं कर पाएगा। पास के आधार पर ही सभी वाहनों को भी आवागमन की अनुमति दी जाएगी। इसके अलावा मतदानकर्मी, पत्रकार, सुरक्षाकर्मी, प्रत्याशी एवं उनके प्रतिनिधियों समेत सभी को जाँच प्रक्रिया के बाद ही प्रवेश दिया जाएगा। वहीं, महिलाओं की जाँच सिर्फ विशेष जाँच केंद्र में महिलाएं ही करेंगी। किसी भी परिस्थिति में पुरुष सुरक्षा कर्मी महिलाओं की जाँच नहीं करेंगे। यदि कहीं ऐसा होता पाया गया तो उनके खिलाफ सख़्त कार्रवाई की जाएगी।

रास्तों पर सीसीटीवी कैमरे, सोशल मीडिया पर भी रहेगा पहरा

मतगणना स्थल एवं उसके आसपास आने-जाने वाले सभी रास्तों में निगरानी के लिए सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। इनकी मॉनिटरिंग के लिए विशेष टीम तैनात है। यदि किसी का प्रकार की कोई संदिग्ध गतिविधि पाई गई तो उस पर तत्काल कार्रवाई की जाएगी। इसके अलावा अफवाहें, फेक न्यूज़ और आपत्तिजनक कंटेंट शेयर होने से रोकने के लिए सोशल मीडिया पर भी कड़ा पहरा रहेगा। साथ ही शहर में जो भी संवेदनशील स्थान हैं वहाँ क्यूआरटी एवं 112 की टीम नजर रखेंगी। सम्पूर्ण प्रक्रिया को शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न कराना पहली प्राथमिकता होगी।

Snigdha Singh

Snigdha Singh

Leader – Content Generation Team

Hi! I am Snigdha Singh from Kanpur. I Started career with Jagran Prakashan and then joined Hindustan and Rajasthan Patrika Group. During my career in journalism, worked in Kanpur, Lucknow, Noida and Delhi.

Next Story