×

यूपी दिवस: 'वन डिस्ट्रिक्ट, वन प्रोडक्ट', इन विभूतियों को मिला सम्मान

यूपी दिवस समापन समारोह के आखिरी दिन 26 जनवरी की संध्या पर अवध शिल्प ग्राम में विभूतियों को सम्मानित किया गया।दीप प्रज्वल्लित कर गवर्नर रामनाईक और सीएम योगी ने किया कार्यक्रम का आगाज किया।साथ में डिप्टी सीएम डॉ दिनेश शर्मा, मुख्य सचिव राजीव कुमार, मंत्री रीता बहुगणा, मंत्री एसपी सिंह बघेल और मंत्री नीलकंठ तिवारी का प्रमुख सचिव सूचना अवनीश अवस्थी ने

Anoop Ojha

Anoop OjhaBy Anoop Ojha

Published on 27 Jan 2018 10:37 AM GMT

यूपी दिवस: वन डिस्ट्रिक्ट, वन प्रोडक्ट, इन विभूतियों को मिला सम्मान
X
यूपी दिवस: 'वन डिस्ट्रिक्ट, वन प्रोडक्ट', इन विभूतियों को मिला सम्मान
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo

लखनऊ:यूपी दिवस समापन समारोह के आखिरी दिन 26 जनवरी की संध्या पर अवध शिल्प ग्राम में विभूतियों को सम्मानित किया गया।दीप प्रज्वल्लित कर गवर्नर रामनाईक और सीएम योगी ने किया कार्यक्रम का आगाज किया।साथ में डिप्टी सीएम डॉ दिनेश शर्मा, मुख्य सचिव राजीव कुमार, मंत्री रीता बहुगणा, मंत्री एसपी सिंह बघेल और मंत्री नीलकंठ तिवारी का प्रमुख सचिव सूचना अवनीश अवस्थी ने भी स्वागत किया। मंत्री नीलकंठ तिवारी ने गवर्नर और सीएम को अंग वस्त्र पहनाकर स्वागत किया।जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा ने मुख्य सचिव राजीव कुमार का स्वागत किया।

मैंने यूपी दिवस को मनाने का सुझाव सरकार को दिया

गवर्नर रामनाईक ने कहा कि देखते देखते यूपी दिवस के तीन दिन कैसे चले गए पता ही नही चला की तीन दिन इतनी जल्दी समाप्त हो गए।यूपी में कितने अच्छे लोग है इसका अंदाज आ रहा है, मैंने यूपी दिवस को मनाने का सुझाव सरकार को दिया और सरकार ने इसे स्वीकार किया।ये बहुत अच्छा लगा।दुनिया में जहां जहां उत्तर भारतीय रहता है, उन्हें आज लग रहा होगा की आज लखनऊ में होते तो कितना अच्छा होता।हमारा उत्तर प्रदेश उत्तम प्रदेश बनता जा रहा है और उसे सर्वोत्तम बनाने का संकल्प देख रहा हूँ।बहुत अच्छा लग रहा है।यूपी की विभूतियों को अलग अलग क्षेत्रो में सम्मानित कोय जा रहा है।

 यूपी दिवस: 'वन डिस्ट्रिक्ट, वन प्रोडक्ट' 20 लाख रोजगार, विभूतियों को किया गया सम्मानित यूपी दिवस: 'वन डिस्ट्रिक्ट, वन प्रोडक्ट' , इन विभूतियों को मिला सम्मान

'वन डिस्ट्रिक्ट, वन प्रोडक्ट'

एस मोके पर सीएम योगी गदगद दिखे।इस दौरान सीएम योगी आद‍ित्यनाथ ने कहा, 'वन डिस्ट्रिक्ट, वन प्रोडक्ट' के तहत आने वाले दिनों में 20 लाख लोगों को रोजगार देंगे। इसके लिए बजट में खास प्रावधान देंगे। 5 लाख सरकारी नौकरियां आने वाली हैं। आने वाले दिनों में यूपी में खासकर युवाओं के लिए, जो नौकरी नहीं करना चाहेगा, उसे स्टार्टअप योजना का उनको सीधा लाभ मिलेगा। यूपी देश का सबसे युवा प्रदेश है। यहां 12 करोड़ युवा हैं। युवाओं को प्रदेश के साथ राष्ट्र निर्माण से जोड़ना है। इसके ल‍िए साप्ताहिक ई संदेश शुरू करेंगे, ताक‍ि सरकारी योजनाओं की जानकारी आमजन तक पहुंचे।

यूपी दिवस: 'वन डिस्ट्रिक्ट, वन प्रोडक्ट', इन विभूतियों को मिला सम्मान यूपी दिवस: 'वन डिस्ट्रिक्ट, वन प्रोडक्ट', इन विभूतियों को मिला सम्मान

सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि यूपी को आगे के जाने वाली विभूतियों को आज बहुत बधाई देता हूँ।इसके अलावा युवा संगम की टीमों को भी बधाई देता हूँ।हमसब मिलकर इस देश और प्रदेश को आगे ले जा सके, इस दिशा में साथ मिलकर काम करने का आवाहन करता हूँ।हमें गवर्नर महोदय की प्रेरणा से यूपी दिवस मनाने का मौका मिला।आज दोपहर में मेरे प्रमुख सचिव अवनीश अवस्थी ने बताया की आज यहां 1.5 से दो लाख की भीड़ है और सबसे ज्यादा भीड़ वन डिस्ट्रिक्ट वन प्रोडक्ट के पंडालों पँर है।मुझे बहुत अच्छा लगा।हमलोगों ने इस कार्यक्रम को आगे बढ़ने के लिए बजट में विशेश प्रावधान करने जा रहे हैं।

 यूपी दिवस: 'वन डिस्ट्रिक्ट, वन प्रोडक्ट' 20 लाख रोजगार, विभूतियों को किया गया सम्मानित यूपी दिवस: 'वन डिस्ट्रिक्ट, वन प्रोडक्ट' , इन विभूतियों को मिला सम्मान

हम इसे एक एक कमिश्नरी को एक एक पखवाड़े देंगे की वो उद्यमियों को यहां लेकर आये और उसे प्रोमोट करे।यूपी के 20 लाख नौजवानों को आगे इसी के माध्यम से रोजगार देंगे।कल मुझे आईआईटी कानपुर में जाना है विषय है कि युवाओं को इनोवेशन के माध्यम से कैसे आगे बढ़ाये।मैं बताना चाहूंगा कि सिडबी से 1000 करोड़ की योजना के लिए धनराशि लेने जा रहे हैं।

 यूपी दिवस: 'वन डिस्ट्रिक्ट, वन प्रोडक्ट' 20 लाख रोजगार, विभूतियों को किया गया सम्मानित यूपी दिवस: 'वन डिस्ट्रिक्ट, वन प्रोडक्ट' , इन विभूतियों को मिला सम्मान

हमने पिछला वर्ष किसानों को समर्पित किया था।अब अगला वित्तीय वर्ष युवाओं को समर्पित कर रहे हैं।ढेर सारी नौकरियां लेकर आरहे हैं हमलोग।साथ साथ जो युवा नौकरी नहीं स्टार्टअप लगाना चाहते हैं, उनके लिए प्रधानमंत्री स्किल डेवलपमेंट के माध्यम से उनके पैरों पर खड़ा किया है आगे इस संख्या को बढ़ाया जाएगा।हम चाहते हैं युवाओं की प्रतिभा का लाभ प्रदेश को मिले।यूपी का हर वासी खिड़ को यूपी वासी कहलाने में गर्व महसूस कर सके।मुझे बहुत प्रसन्नता है कि कई लोगों ने इस दिवस पर रूचि ली और अभी यूपी युवा है।देश का सबसे युवा प्रदेश यूपी है।12 करोड़ युवा हमारे पास हैं।हमे इनके उज्जवल भविष्य के लिए नई योजनाएं देनी हैं।हमलोगों ने आज ई संदेश का शुभारंभ भी यहां किया है।

हम प्रदेश की 22 करोड़ जनता को हर दिन एक सन्देश देने का काम करेंगे।मेरा मानना है कि सम्मान पात्र व्यक्ति को मिलना चाहिए, वो हमारी विरासत हैं।जो विशिष्ट विभूतिया हैं उनमें छन्नू लाल मिश्र, पंडित बिरजू महाराज, रियो ओलिंपिक पदक विजेता हैं, पीवी सिंधू, दीपा कर्माकर, साक्षी मालिक,जीतू राई सहित कई खिलाड़ी यहां आये हैं।शिल्प गुरु हाफिज खान सहित कई अन्य लोग भी आए हैं।दिव्यांग जन सशकितकरण के लिए अरुणिमा सिन्हा, सैनिक कल्याण में सम्मानित कई अधिकारी भी आए हैं।मुझे इनके आने पर प्रसन्नता है।मैं यूपी का ये दिबस राज्यपाल महोदय को समर्पित करता हूँ।

डिप्टी सीएम डॉ दिनेश शर्मा

डिप्टी सीएम डॉ दिनेश शर्मा ने कहा कि विशेष अवसर होता है कि जब किसी देश है प्रदेश का युवा उसके विकास की दिशा तय करे, ये युवा संगम का कार्यक्रम बहुत अच्छी पहल है।इसके लिए सबको बधाई।बहुत अच्छे अच्छे सुझाव आये।युवाओं के मुख से निकला एक एक वचन प्रदेश के विकास की दिशा तय करने वाला है।प्रदेश तेजी से विकास की ओर बढ़ रहा है।इस उत्तर प्रदेश को उत्तम प्रदेश और सर्वोत्तम प्रदेश बनाने की दिशा में तेजी से काम हो रहा है।

डिप्टी सीएम केशव मौर्या ने कहा कि इस देश का भविष्य युवाओं के हाथ में है।मैं यहां विश्वास के साथ कह सकता हूँ की जो प्रतिभा हमारे बच्चों में है, ऐसी प्रतिभा के आप सब साक्षी बने।मैं आज कह सकता हूँ की दुनिया का सबसे शक्तिशाली नेता पीएम मोदी के रूप में हमारे पास है, तो दुनिया का सबसे शक्तिशाली देश बनने से हमे कोई रोक नही सकता ।आने वाले समय में सबसे शक्तिशाली देश, नेता दोनों हमारे ही होंगे।

जबसे यूपी में योगी आदित्यनाथ की सरकार बनी है, उसके चलते उत्तर प्रदेश सर्वोत्तम प्रदेश बनेगा।मुम्बई में आज से 30 साल पहले से यूपी दिवस मनाया जाता है।और वहां बहुत उल्लास के साथ इसे मनाया जाता है।मैं गवर्नर रामनाईक का ह्रदय से आभारी हूँ की उन्हीने इसे शुरू किया।आज यूपी विकास के पथ पर आगे बढ़ रहा है। यूपी का वातावरण बदला है और यूपी आगे बढ़ रहा है।मंत्री नितिन गडकरी यूपी को एक बस देने वाले हैं जो सड़क के साथ साथ पानी पर भी चलेगी।एक सी प्लेन भी यूपी में चलेगा, इसकी व्यवस्था की जा रही है।अब नहरें नहीं अंडरग्राउंड पाइपलाइन निकाल करके प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना के नाध्यम से एक एक इंच जमीन को सिंचाई की सुविधा देगे।सबको यही कहना चाहता हूँ की यूपी के निर्माण में जो आपकी कल्पनाएं हैं, आप अपनी योजना को हमे दीजिये, हम उसपर काम करेंगे।और उसे विकास नीति में शामिल करेंगे।

यूपी दिवस: 'वन डिस्ट्रिक्ट, वन प्रोडक्ट' 20 लाख रोजगार, विभूतियों को किया गया सम्मानित यूपी दिवस: 'वन डिस्ट्रिक्ट, वन प्रोडक्ट' , इन विभूतियों को मिला सम्मान

राधेश्याम पांडे जी का प्रोडक्ट और इनोवेशन

राधेश्याम पांडे जी ने एक महिला सुरक्षा डिवाइस 'पैनिक बटन' बाइक के हैंडल के पास लगाने के लिए बनाया है।इसमें 100 और 1090 सीधे डायल होगा।एक डिवाइस बनाया है जिसमे बिना साइड स्टैंड उठाये बाइक या अन्य दो पहिया स्टार्ट ही नहीं होगी।एक multi purpose suitcase भी बनाया है जिसमे बैठने के लिए चेयर, लेटने के लिए बिस्तर, mobile चार्जर सोलर पैनल से चलने वाला और म्यूजिक सिस्टम होगा।

पांडेय की इच्छा है कि उनके प्रोडक्ट और इनोवेशन को यूपी सरकार प्रदेश और देश में लागू करवाये।सुबह 1090 के अधिकारी नवनीत सिकेरा ने देखा था इनका डेमो।इन्हें उम्मीद है कि यूपी सरकार इनके इनोवेशन को अपनायेगी।

युवा संगम के विजेताओं को 50 हज़ार, 25 हज़ार और 15 हज़ार का इनाम देकर सम्मानित किया जा किया गया।

सूचना विभाग की वेबसाइट का शुभारंभ

गवर्नर और सीएम योगी आदित्यनाथ ने सूचना विभाग की वेबसाइट, ई संदेश पत्रिका का भी शुभारंभ किया। सूचना मंत्री नीलकंठ तिवारी ने बताया कि आज सूचना विभाग की वेबसाइट का शुभारंभ हो गया।जब सरकार बनी तो मैंने सूचना की पुरानी वेबसाइट देखी,तो उसमें पुराने तथ्य पड़े थे और सरकार से उसका कटाव साफ़ देखा जा सकता था।इसके बाद सेवन डेज, सेवन मैसेज का कांसेप्ट है।

इस मौके पर गवर्नर रामनाईक और सीएम योगी आदित्यनाथ, मंत्रियो और अधिकारियों के समक्ष युवा संगम की 11 टीमों के टीम लीडर यूपी के विकास के लिए अपने अपने सुझाव का प्रेजेंटेशन दिया।

इन विभूतियों को किया गया सम्मानित

पं. छन्नू लाल मिश्रा, उप शास्त्रीय गायन

उस्ताद गुलाम मुस्तफा खान, शास्त्रीय संगीत

राजन—साजन मिश्र, शास्त्रीय गायन

पं. हरि प्रसाद चौरसिया, बांसुरी वादन

एन राजम, वायलिन

बिरजू महाराज, नृत्य—कथक

मथुरा के मुख्तयार सिंह, कुश्ती

लखनऊ के विजय सिंह चौहान, एथलेटिक्स

चेतन चौहान, क्रिेकेट

फैजाबाद के प्रवीण कुमार ओबेराय, रोईंग

गाजियाबाद के जफर इकबाल, हॉकी

मुरादाबाद के धर्मेन्द्र सिंह यादव, बाक्सिंग

सहारनपुर के अकरम शाह, जूडो

मेरठ के संजीव कुमार, कबड्डी

इलाहाबाद के अभिन्न श्याम गुप्ता, बैडमिंटन

लखनऊ के जीतू राई, शूटिंग

वाराणसी के प्रशान्ति सिंह, बास्केटबाल

गजेन्द्र पाल सिंह, बॉयो इन्फार्मेटिक्स

डॉ रूप मलिक, बॉयोलाजिकल साइंस

डॉ राजीव कुमार वाष्णेय, जेनोमिक्स

डॉ विनोद के सिंह, साइंस एजूकेशन

डॉ संदीप वर्मा, रसायन शास्त्र

डा अनिल भारद्वाज, फिजिकल रिसर्च

डॉ सच्चिदानन्द त्रिपाठी, सिविल इंजीनियरिंग

डॉ मीनन्द्र अग्रवाल, कम्प्यूटर साइंस

डॉ जावेद, माइक्रोबियल टेक्नोलाजी

डॉ पुष्कर शर्मा, इम्यूनोलॉजी

डॉ संदीप त्रिपाठी, थियोरिटिकल फिजिसिस्ट

हाफिज खां, मार्बल इन्ले

इकबाल अहमद, इन्ले वर्क

महेश कुमार सुमन, ब्लाक मेकिंग

खलील अहमद, पंचादरी

मो शरीफ, वुड एण्ड बोन कार्विंग

अरूणिम सिन्हा, पर्वतारोही

डॉ आरबी सिंह प्लांट जेनेटिक्स एण्ड प्लांट बायो टेक्नोलाजी

सूबेदार योगेन्द्र सिंह यादव, 18 ग्रेनेडियर्स

एअर मार्शल स्वरूप कृष्ण कौल, एअर फोर्स

कमाण्डर अरविन्द सिंह, नौ सेना

ले. कर्नल जसराम सिंह, सैनिक वीरता

इन्हें भी किया गया सम्मानित

-श्याम कुमार (पत्रकार), अमरजीत मिश्रा, मुम्बई, हाजी मुहम्मद ईशाक अंसारी, मुश्ताक, रामनाथ

-पीवी सिन्धु, साक्षी मलिक, दीपा कर्माकर को 1 करोड़ का चेक,रियो ओलंपिक में पदक लायी थी।इन्होंने जिम्नास्ट में पहली बार भारत को स्थान दिलाया।

-कुश्ती खिलाडी मुख्तियार सिंह, सूक्ष्म लघु एवं मध्यम उद्योग के लिए हाफिज खान को गवर्नर रामनाईक और सीएम योगी आदित्यनाथ ने मंच से नीचे जाकर सम्मानित किया क्योंकि वो चलने में असमर्थ थे।

-मेसर्स भदोही, मेसर्स किंग्स इंटेरनेशनल कानपूर, एटा और मेसेर्स डीएस interprises को निर्यात पुरस्कार दिया गया।

-मेसेर्स गर्ग इंडस्ट्री , मेसेर्स लियो आर्ट इंडिया सहारनपुर, बीकेजी ओवरसीज फिरोजाबाद को भी सम्मानित किया गया।

Anoop Ojha

Anoop Ojha

Excellent communication and writing skills on various topics. Presently working as Sub-editor at newstrack.com. Ability to work in team and as well as individual.

Next Story