×

UP Education: स्कूलों की तरह मदरसों में भी अब NCERT किताबों से होगी पढ़ाई, शिक्षकों को मिलेगी ट्रेनिंग

UP Madrasa Education : यूपी के मदरसों में अब स्कूलों की तरह NCERT की किताबों से पढ़ाई होगी। इतना ही नहीं शिक्षकों को भी ट्रेनिंग दी जाएगी। मदरसों में आधुनिक शिक्षा पर जोर रहेगा।

aman
Written By aman
Published on: 18 Jan 2023 1:45 PM GMT
UP Madrasa Education
X

प्रतीकात्मक चित्र (Social Media)

UP Madrasa Education: उत्तर प्रदेश में स्कूलों की तरह अब मदरसों में भी NCERT की किताबों से पढ़ाई होगी। यूपी मदरसा बोर्ड (UP Madarsa Board) ने राष्ट्रीय बाल संरक्षण आयोग (NCPC) की मांग खारिज कर दी है। मदरसों में पढ़ने वाले गैर मुस्लिम बच्चों की जांच नहीं होगी। न ही यहां पढ़ रहे छात्रों का दाखिला कहीं और करवाया जाएगा। इसके बाद अब ये तय हो गया है कि मदरसों में इस साल से ही NCERT की किताबों से पढ़ाई होगी। स्कूलों की तरह मदरसों में पढ़ने वाले बच्चों को भी सरकार किताबें देगी। इतना ही नहीं, मदरसों में पढ़ाने वाले शिक्षकों की ट्रेनिंग भी होगी।

यूपी मदरसा बोर्ड ने नए साल की शुरुआत के साथ ही मदरसों में दी जा रही शिक्षा में बड़े बदलाव की तैयारी कर ली है। बीते दिनों, यूपी मदरसा शिक्षा परिषद (UP Madrasa Education Council) के अध्यक्ष इफ्तिखार अहमद जावेद (Iftikhar Ahmed Javed) का बड़ा बयान सामने आया था। उन्होंने कहा था कि, 'प्रदेश के मदरसों में पढ़ने वाले बच्चे इस साल NCERT यानी नेशनल काउंसिल ऑफ एजुकेशनल रिसर्च एंड ट्रेनिंग के पाठ्यक्रम की भी स्टडी करेंगे।' अब इस दिशा में कदम बढ़ चले हैं।

मदरसों में मिलेगी आधुनिक शिक्षा

गौरतलब है कि, उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार मदरसा शिक्षा को आधुनिक बनाने की कोशिशों में लंबे समय से जुटी थी। पिछले दिनों इफ्तिखार अहमद जावेद ने कहा था, आने वाले नए शैक्षणिक वर्ष (Academic Year 2023-24) में राजकीय मदरसों का ध्यान 'आधुनिक' शिक्षा पर ज्यादा रहेगा।' उन्होंने ये भी कहा कि, अब मदरसे के बच्चे कंप्यूटर (Computer Education in UP Madrasas), गणित और विज्ञान की पढ़ाई कर सकेंगे। उन्होंने ये भी बताया कि मदरसों के लिए नया सिलेबस मार्च 2023 में जारी किया जाएगा। साथ ही, केजी (KG), एलकेजी (LKG) और यूकेजी (UKG) जैसी प्री-प्राइमरी कक्षाएं (pre-primary classes) मार्च से ही शुरू होंगी।

..ताकि कमतर न रहे मदरसा से पढ़ा बच्चा

यूपी मदरसा शिक्षा परिषद के चेयरमैन (Chairman of UP Madarsa Education Council) ने ये भी कहा कि, 'उत्तर प्रदेश के अन्य स्कूलों की तरह मदरसों में भी नर्सरी (Nursery),यूकेजी (UKG) और केजी (KG) की कक्षाएं चलेंगीं। मदरसा का बच्चा किसी तरह से अन्य बच्चों से कमतर न रहे, इस दिशा में प्रयास किए जा रहे हैं। उन्होंने आगे कहा, मदरसा का बच्चा NCERT की किताबें पढ़ेगा और आगे बढ़ेगा।'

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story