×

UP Election 2022: छठे चरण का मतदान- तैयारियां पूरी, 676 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला करेगें 2.15 करोड़ मतदाता

UP Election 2022: उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव को लेकर छठे चरण का मतदान की तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। इन चरण में कुल 57 विधान सभा क्षेत्रों में 676 प्रत्याशी मैदान में हैं, जिनमें से 66 महिला प्रत्याशी (female candidate) हैं।

Shreedhar Agnihotri
Published on: 2 March 2022 2:05 PM GMT
UP Election phase 7 Voting voting in VARANASI Azamgarh Mau Jaunpur
X

UP Election phase 7 Voting voting in VARANASI Azamgarh Mau Jaunpur 

Lucknow: यूपी विधानसभा चुनाव (UP Election 2022) के छठे चरण का मतदान (6th phase polling) कल यानी गुरूवार को होने जा रहा है। इस चरण के चुनाव में 57 विधानसभा क्षेत्र है जहां पर मतदान प्रातः सात बजे से शुरू होकर सायं छह बजे तक चलेगा। इस चरण के 10 जिलों अम्बेडकरनगर, बलरामपुर, सिद्धार्थनगर, बस्ती, संत कबीर नगर, महराजगंज, गोरखपुर, कुशीनगर, देवरिया तथा बलिया में मतदान होना है। आयोग द्वारा निष्पक्ष, सुरक्षित एवं शांतिपूर्ण चुनाव हेतु व्यापक इंतजाम एवं सुरक्षा व्यवस्था सुनिश्चित कराई गई है।

उत्तर प्रदेश के मुख्य चुनाव अधिकारी अजय कुमार शुक्ला (Ajay Kumar Shukla, Chief Electoral Officer of Uttar Pradesh) ने आज बताया कि विधान सभा चुनाव के लिए होने वाले छठे चरण के मतदान में 2.15 करोड़ मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। इनमें 1.15 करोड़ पुरूष, 1.00 करोड़ महिला तथा 1363 तृतीय लिंग के मतदाता हैं। उन्होंने बताया कि मतदेय स्थलों पर जो मतदाता सायं छह बजे उपस्थित रहेंगे, उन सभी मतदाताओं द्वारा अपने मताधिकार का प्रयोग किया जा सकेगा।

छठे चरण के चुनाव मैदान में 66 महिला प्रत्याशी

मुख्य चुनाव अधिकारी ने बताया कि छठे चरण के चुनाव में कुल 57 विधान सभा क्षेत्रों में 676 प्रत्याशी मैदान में हैं, जिनमें से 66 महिला प्रत्याशी (female candidate) हैं। चुनाव को शांतिपूर्ण ढंग से सम्पन्न कराने के लिए पर्याप्त मात्रा में अर्द्ध सैनिक बलों की तैनाती की गई है। प्रत्येक मतदान केन्द्र पर अर्द्ध सैनिक बलों की तैनाती सुनिश्चित की गई है एवं ईवीएम के स्ट्रांग रूम की सुरक्षा की जिम्मेदारी भी अर्द्ध सैनिक बलों को दी गई है। चुनाव प्रक्रिया को सम्पन्न कराने के लिए 6114 भारी वाहन, 4005 हल्के वाहन तथा 110281 मतदान कार्मिक लगाये गये हैं।

चुनाव में कुल 25326 मतदेय स्थल तथा 13936 मतदान केन्द्र हैं। मतदान पर सतर्क दृष्टि रखने के लिए आयोग द्वारा 56 सामान्य प्रेक्षक, 10 पुलिस प्रेक्षक तथा 18 व्यय प्रेक्षक भी तैनात किये गये हैं। उक्त के अतिरिक्त 1680 सेक्टर मजिस्ट्रेट, 228 जोनल मजिस्ट्रेट, 173 स्टैटिक मजिस्ट्रेट तथा 2137 माइक्रो ऑब्जर्वर भी तैनात किये गये हैं। इसके अलावा आयोग द्वारा राज्य स्तर पर एक वरिष्ठ सामान्य प्रेक्षक, एक वरिष्ठ पुलिस प्रेक्षक तथा 02 वरिष्ठ व्यय प्रेक्षक भी तैनात किये गये हैं, जो कि क्षेत्र में रहकर सम्पूर्ण निर्वाचन प्रक्रिया का पर्यवेक्षण करेंगे।

मतदेय स्थलों पर लाइव वेबकास्टिंग

मतदान पर पर्यवेक्षण (supervision over voting) के लिए हर जिले के 50 प्रतिशत मतदेय स्थलों पर लाइव वेबकास्टिंग की व्यवस्था की गई है, जिसका पर्यवेक्षण जिला निर्वाचन अधिकारी, मुख्य निर्वाचन अधिकारी एवं भारत निर्वाचन आयोग तीनों स्तर पर किया जायेगा। वीडियो कैमरे की व्यवस्था भी की गई है। मतदान दिवस को मतदेय स्थलों पर थर्मल स्कैनर, हैण्ड सैनीटाइजर, ग्लव्स, फेस मास्क, फेस शील्ड, पीपीई किट, साबुन, पानी आदि की व्यवस्था की गई है।

चुनाव में सभी 25326 मतदेय स्थलों के लिए मतदान के लिए आवश्यक ईवीएम एवं वीवीपैट तथा अलग-अलग जनपदों में पर्याप्त मात्रा में रिजर्व ईवीएम एवं वीवीपैट की व्यवस्था की गई है एवं सभी जनपदों में तकनीकी रूप से प्रशिक्षित कर्मियों की व्यवस्था की गई है, जिससे कि ईवीएम अथवा वीवीपैट में किसी समस्या के स्थिति में तत्काल उसका निराकरण कराया जा सके।

बीएलओ को निर्देश, मतदाता सूची के साथ हेल्पडेस्क पर उपस्थित रहें

मतदान की अवधि में सभी बीएलओ को निर्देश दिये गये हैं कि वे मतदाता सूची के साथ हेल्पडेस्क पर उपस्थित रहेंगे एवं आने वाले मतदाताओं की सहायता करेंगे। पीडब्ल्यूडी मतदाताओं के लिए मतदान केन्द्रों पर व्हील चेयर एवं जगह-जगह पर वॉलन्टियर की व्यवस्था की गई है, जो कि पीडब्ल्यू मतदाताओं की सहायता के लिए उपलब्ध रहेंगे।

छठे चरण में कुल 1113 आदर्श मतदान केन्द्र तथा 76 समस्त महिलाकर्मी मतदेय स्थल बनाये गये हैं।आयोग द्वारा विधान सभा सामान्य निर्वाचन-2022 के पंचम चरण के तहत प्रयागराज जिले के 258-हण्डिया विधान सभा क्षेत्र के मतदेय स्थल सं0-311-प्राथमिक विद्यालय, मानिकपुर, हण्डिया पर हुए मतदान के पश्चात कतिपय आवश्यक एवं विधिक अभिलेख गुम हो जाने के कारण उक्त मतदेय स्थल पर पुनर्मतदान कराये जाने को कहा गया हैं।

taja khabar aaj ki uttar pradesh 2022, ताजा खबर आज की उत्तर प्रदेश 2022

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story