×

UP Election 2022: भाजपा ने टिकट काटने का नहीं लिया जोखिम, विस अध्यक्ष दीक्षित का टिकट फंसा, बेटा-बेटियों को भी टिकट

UP Election 2022: भारतीय जनता पार्टी (BJP Candidate List third and Fourth Phase Chunav) ने अधिकतर पाटी विधायकों को टिकट देकर किसी भी तरह का जोखिम लेने का काम नहीं किया है। पर दूसरे दलों से आए विधायकों को हाथ हाथ लिया है।

Shreedhar Agnihotri
Written By Shreedhar AgnihotriPublished By Divyanshu Rao
Published on: 21 Jan 2022 3:32 PM GMT
BJP Candidate List third and Fourth Phase Chunav
X

BJP Candidate List third and Fourth Phase Chunav

UP Election 2022: उत्तर प्रदेश के लिए होने वाले विधानसभा चुनाव (BJP Candidate List third and Fourth Phase Chunav) के लिए आज भाजपा की एक और लिस्ट जारी कर दी गयी। इसमें 85 प्रत्याशियों के नाम शामिल है। सूची में 49 टिकट ओबीसी व एससी को तथा 36 टिकट सामान्य वर्ग को 15 टिकट महिलााओं को भी दिए गए है।

भारतीय जनता पार्टी ने अधिकतर पाटी विधायकों को टिकट देकर किसी भी तरह का जोखिम लेने का काम नहीं किया है। पर दूसरे दलों से आए विधायकों को हाथ हाथ लिया है। बीसलपुर के बुजुर्ग विधायक रामसरन वर्मा के स्थान पर उनके बेटे विवेक वर्मा को टिकट दिया गया। विवादों में आये विधायक विनय शाक्य की बेटी रिया शाक्य को इस बार टिकट दिया गया है।

जिसमें कांग्रेस से आई अदिति सिह का नाम भी शामिल है। साथ ही बसपा से भाजपा में आए रामवीर उपाध्याय, समाजवादी पार्टी से आए नितिन अग्रवाल के अलावा पुलिस सेवा छोडकर राजनीति में उतरने वाले असीम अरूण को भी पार्टी ने टिकट दिया है।

भाजपा की तरफ से जारी की गयी सूची में सिटिंग विधायकों को टिकट देने के साथ ही पिछला चुनाव हार चुके कुछ प्रत्याशियों पर पार्टी ने फिर से दांव लगाया है। पार्टी ने समाजवादी पार्टी संरक्षक मुलायम सिंह यादव के रिश्तेदार हरिओम यादव को टिकट दिया है।

बीजेपी झंडे की तस्वीर (फोटो:सोशल मीडिया)

लखनऊ की किसी भी विधानसभा का कोई भी टिकट नहीं घोषित नहीं किया गया है।साथ ही कानपुर कैंट में पिछला चुनाव हार चुके रघुनन्द भदौरिया को फिर से टिकट दिया गया है जबकि विधानपरिषद सदस्य और आर्यनगर विधानसभा से चुनाव हार चुके सलित विश्नोई को इस बार सीसामऊ से टिकट दिया गया जबकि सीसामऊ से चुनाव हार चुके सुरेश अवस्थी को इस बार आर्यनगर से टिकट दिया गया है।

फतेहपुर जिले की चार सीटों में फिर वर्तमान विधायकों को फिर टिकट दिया गया है। इनमें फतेहपुर से विक्रम सिंह अयशाह से विकास गुप्ता, हुसैनगंज से रणवीर सिंह धुन्नी, तथा खागा अजा से कृष्णा पासवान को टिकट दिया गया है।

इसी तरह अमृतपुर से सुशील कुमार शाक्य फर्रूखाबाद से सुनील दत्त द्विवेदी, छिबरामऊ से अर्चना पाण्डे, तिर्वा से कैलाश सिंह राजपूत, इटावा से सरिता भदौरिया, दिबियापुर से लखन सिह राजपूत, अकबरपुर- रनिया से प्रतिभा शुक्ल सिकन्दरा से अजीत पाल, बिठूर से अभिजीत सांगाए कल्याणपुर से नीलिमा कटियार, गोबिन्द नगर से सुरेन्द्र मैथानी, किदवई नगर से महेश त्रिवेदी, महारजपुर से सतीश महाना को फिर से टिकट दिया गया है। जबकि जसराना से मानवेन्द्र सिंह लोधी और फिरोजबाद से मनीष असीजा को फिर चुनाव मैदान में उतारा गया है। सिरसागंज से मुलायम सिंह यादव के रिश्तेदार हरीओम यादव को टिकट दिया गया है।

उन्नाव में पार्टी ने अपने पुराने विधायकों को ही प्रत्याशी बनाया है। बांगमऊ से श्रीकांत कटियार सफीपुर से बंबालाल दिवाकर, मोहान से बृजेश कुमार रावत, उन्नाव सदर से पंकज गुप्ता और पुरवा से अनिल सिंह को फिर टिकट दिया गया है। केवल भगवंतनगर से टिकट रोक दिया गया है। यहां पर विधानसभा अध्यक्ष हदयनारायण दीक्षित विधायक हैं।

बिधुना से स्वामी प्रसाद मौर्य के साथ भाजपा छोडने की अटकलों के बीच चर्चा में आए विधायक विनय शाक्य की बेटी रिया शाक्य को इस बार टिकट दिया गया है। शिकोहाबाद से पार्टी ने बदलाव किया है। भाजपा से बागी हुए मुकेश वर्मा की जगह ओम प्रकाश वर्मा को टिकट दिया है। टूंडला विधानसभा सीट से वर्तमान विधायक प्रेमपाल धनगर पर पार्टी ने दोबारा दांव लगाया है। जसराना से भाजपा ने जिलाध्यक्ष मानवेन्द्र सिंह लोधी को टिकट दिया है। यहां से वर्तमान भाजपा विधायक रामगोपाल उर्फ पप्पू लोधी का टिकट काटा है।

भाजपा ने झांसी की चार में से तीन सीट पर प्रत्याशी घोषित किया है। झांसी से रवि शर्मा, बबीना से राजीव पारीछा तथा गरौठा से जवाहर सिंह राजपूत को फिर मौका दिया गया है। अभी मऊरानीपुर के प्रत्याशी की घोषणा नहीं हुई है। ललितपुर से रामरतन कुशवाहा तथा महरौनी से मनोहर लाल पंत मन्नू कोरी को फिर टिकट दिया गया हैं।

तराई क्षेत्र के जिले पीलीभीत में भाजपा ने चार विधायकों में दो को इस बार मैदान में नहीं उतारा है। बरखेड़ा के विधायक संजय सिंह गंगवार के स्थान पर स्वामी प्रवक्तानंद नया नाम है जिन्हे प्रत्याशी बनाया गया है। बीसलपुर के विधायक रामसरन वर्मा के स्थान पर उनके बेटे विवेक वर्मा को टिकट दिया गया। शहर से विधायक संजय गंगवार और पूरनपुर से बाबूराम पासवान को इस बार भी टिकट दिया गया। शाहजहांपुर के तिलहर से सपा से आईं सलोना कुशवाहा, जलालाबाद से हरिप्रकाश वर्मा और ददरौल से विधायक मानवेंद्र सिंह को प्रत्याशी बनाया गया।

बुंदेलखंड क्षेत्र में माधौगढसे मूलचंद्र निरंजन, उरई ¼अजा½ से गौरीशंकर वर्मा झाँसी नगर से रवि शर्मा गरौठा से जवाहर राजपूत, ललितपुर से रामरतन कुशवाहा महरौनी ¼अजा½ से मनोहर लाल मन्नू कोरी,राठ ¼अजा½ से मनीषा अनुरागी,महोबा से राकेश गोस्वामी, चरखारी से बृजभूषण राजपूत तथा बांदा से प्रकाश द्विवेदी को फिर प्रत्याशी बनाया गया है।

Divyanshu Rao

Divyanshu Rao

Next Story