TRENDING TAGS :

Aaj Ka Rashifal

UP Election 2022: चुनाव की तारीखों का एलान, पढ़िए- सियासी दलों का क्या है कहना ?

UP Election 2022: सातवें और आखिरी चरण का चुनाव 7 मार्च को होगा। 10 मार्च को मतगणना होगी और यह पता चल जाएगा की यूपी में अगली सरकार किसकी होगी।

Rahul Singh Rajpoot
Published on: 8 Jan 2022 1:41 PM GMT
UP Election 2022
X

UP Election 2022

UP Election 2022: उत्तर प्रदेश में 7 चरणों में विधानसभा के चुनाव होंगे। चुनाव आयोग ने आज तारीखों का ऐलान कर दिया है, 10 फरवरी को पहले चरण के लिए मतदान होगा। दूसरे चरण का चुनाव 14 फरवरी को होगा। तीसरे चरण का चुनाव 20 फरवरी, चौथे चरण का चुनाव 23 फरवरी, पांचवें चरण का चुनाव 27 फरवरी, छठवें चरण का चुनाव 3 मार्च,

सातवें और आखिरी चरण का चुनाव 7 मार्च को होगा। 10 मार्च को मतगणना होगी और यह पता चल जाएगा की यूपी में अगली सरकार किसकी होगी। चुनाव आयोग की घोषणा के बाद सभी राजनीतिक दलों ने इसका स्वागत किया है और चुनाव के लिए पूरी तरह से तैयार होने की बात कही है। चलिए आपको बताते हैं कि आयोग की पीसी के बाद नेताओं ने क्या कहा.?

चुनाव पर योगी आदित्यनाथ का बयान

चुनाव आयोग की प्रेस कॉन्फ्रेंस के बाद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने तारीखों का स्वागत करते हुए कहा 'लोकतंत्र के महापर्व में प्रदेश के चुनाव की तिथियों की घोषणा का स्वागत।भारतीय जनता पार्टी डबल इंजन की सरकार की उपलब्धियों के आधार पर जनता जनार्दन के आशीर्वाद से प्रचंड बहुमत की सरकार बनाने में सफल होगी'।

योगी आदित्यनाथ की तस्वीर

चुनाव पर अखिलेश यादव का बयान

समाजवादी पार्टी के प्रमुख अखिलेश यादव ने ट्वीट कर कहा है कि '10 मार्च को इंकलाब होगा उत्तर प्रदेश में बदलाव होगा'। आयोग की प्रेस कॉन्फ्रेंस से पहले उन्होंने कहा था कि जनता भाजपा को साफ करने के लिए तैयार बैठी है और इस बार बीजेपी यूपी से पूरी तरह से साफ हो जाएगी।

10 मार्च को इंक़लाब होगा

उत्तर प्रदेश में बदलाव होगा

#बाइसमेंबाइसिकल

चुनाव पर प्रियंका गांधी का बयान

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने कहा "10 मार्च को उप्र के नौजवानों, किसानों, महिलाओं, श्रमिकों, व्यापारियों एवं आमजनों की जीत का मार्च होगा। इन चुनावों में कांग्रेस पार्टी नौजवानों, किसानों, महिलाओं, श्रमिकों, व्यापारियों एवं आमजनों के हकों की लड़ाई लड़ेगी। लड़ेगा बढ़ेगा जीतेगा यूपी।

चुनाव पर मायावती का बयान

यूपी सहित पाँच राज्यों में विधानसभा आमचुनाव हेतु भारत निर्वाचन आयोग द्वारा आज तिथि की घोषणा का स्वागत। आशा ही नहीं बल्कि पूर्ण विश्वास है कि आयोग यह चुनाव स्वतंत्र, निष्पक्ष, सुचारू व शान्तिपूर्वक कराने की अपनी ज़िम्मेदारी को जन अकांक्षा के अनुरूप पूरी मुस्तैदी से जरूर निभाएगा।

2. खासकर सत्ताधारी पार्टी द्वारा हर चुनाव में नए-नए हथकण्डे अपनाकर आदर्श चुनाव आचार संहिता का उल्लंघन करने की प्रवृति घातक रूप से आम होती जा रही है, जिसपर इस चुनाव में पूरी गंभीरता से ध्यान देने एवं तत्परता के साथ उसके विरुद्ध कार्रवाई करने की चुनाव आयोग से ख़ास अपील।

3. चुनाव लोकतंत्र का त्योहार है जिसके प्रति खासकर ग़रीब, मजदूर व मेहनतकश लोग अति-उत्साहित रहते हैं, जिनकी भावना व अधिकारों की विशेषकर वोटिंग वाले दिन हर प्रकार से रक्षा जरूर हो। नागरिकों के मताधिकार की रक्षा उनके मूलभूत अधिकार की तरह संविधान के मंशा के अनुरूप हो तो बेहतर।

4. बी.एस.पी. के सभी पदाधिकारियों, कार्यकर्ताओं व उम्मीदवारों आदि को भी सख्त निर्देश है कि वे पार्टी अनुशासन के साथ-साथ आज से ही लागू आदर्श चुनाव आचार संहिता (Model Code of Conduct) का कड़ाई के साथ अनुपालन करें।

चुनाव पर अरविंद केजरीवाल का बयान

चुनावों की तारीख़ों का ऐलान हो चुका है। आम आदमी पार्टी तैयार है। फिलहाल चुनाव आयोग ने तारीखों का ऐलान कर दिया है लेकिन अभी 15 जनवरी तक कोई भी रैली, जनसभा, नुक्कड़ नाटक, रोड शो नहीं होंगे। कोविड-19 के तहत चुनाव होंगे और 15 तारीख के बाद आयोग फिर से समीक्षा करेगा उसके बाद अपना आदेश जारी करेगा।

Divyanshu Rao

Divyanshu Rao

Next Story