×

UP Election 2022: पहले चरण के लिए आज से पर्चा दाखिल, पहली बार ऑनलाइन भी नामांकन भर सकेंगे प्रत्याशी

UP Election 2022: आज से शुरू हो रहे पहले चरण के नामांकन का काम 21 जनवरी तक किया जाएगा। पहले चरण में 11 जिलों की 58 सीटों के लिए नामांकन किए जाएगें।

Network

Newstrack NetworkPublished By Vidushi Mishra

Published on 14 Jan 2022 4:13 AM GMT

UP Election 2022: पहले चरण के लिए आज से पर्चा दाखिल, पहली बार ऑनलाइन भी नामांकन भर सकेंगे प्रत्याशी
X
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo

UP Election 2022: देश के सबसे बडे़ सूबे में आज से लोकतंत्र का महापर्वशुरू होने जा रहा है। यूपी की 18वी विधानसभा के लिए होने वाले चुनाव के पहले चरण के नामांकन का काम आज से शुरू होगा। निर्वाचन आयोग ने इसके लिए जरूरी दिशा निर्देश जारी कर दिए हैं। नामांकन के समय प्रत्याशी के साथ सिर्फ दो व्यक्ति ही निर्वाचन अधिकारी के कक्ष तक जा सकेंगे। इसके साथ ही प्रत्याशी अपना आवेदन आनलाइन भी कर सकेंगे। प्रत्याशी सुविधा ऐप के माध्यम से अपना आवेदन पत्र आनलाइन भी भर सकेंगे। हालांकि आवेदन पत्र की कापी जमा करने उन्हें निर्वाचन अधिकारी के समक्ष जाना होगा।

आज से शुरू हो रहे पहले चरण के नामांकन का काम 21 जनवरी तक किया जाएगा। पहले चरण में 11 जिलों की 58 सीटों के लिए नामांकन किए जाएगें।

जिन विधानसभा सीटों के लिए पहले चरण में नामांकन कार्य होना है उनमें शामली जिले की तीन विधानसभा सीटों में कैराना, थाना भवन व शामली विधानसभा मुजफ्फरनगर जिले की छह विधानसभा सीटों में बुढ़ाना, चरथावल, पुरकाजी, मुजफ्फरनगर, खतौली व मीरापुर मेरठ जिले की सात विधानसभा सीटों में शिवालखास, सरधना, हस्तिनापुर (सु), किठौर, मेरठ कैन्ट, मेरठ व मेरठ दक्षिण, बागपत जिले की तीन विधानसभा सीटों में छपरौली, बडौत, बागपत तथा गाजियाबाद की पांच विधानसभा सीटों में लोनी, मुरादनगर, साहिबाबाद, गाजियाबाद व मोदीनगर, हापुड़़ की तीन विधानसभा सीटों में धौलाना, हापुड़़ (सु) व गढ़ मुक्तेश्वर, गौतमबुद्धनगर की तीन विधानसभा सीटों में नोएडा, दादरी व जेवर, बुलन्दशहर की सात विधानसभा सीटों में सिकंदराबाद, बुलन्दशहर, स्याना, अनूपशहर, डिबाई, शिकारपुर व खुर्जा(सु) अलीगढ़ की सात विधानसभा सीटों में खैर(सु) बरौली, अतरौली, छर्रा, कोल, अलीगढ व इगलास (सु) मथुरा की पांच विधानसभा सीटों में छाता, मांट, गोवर्धन, मथुरा व बलदेव (सु) तथा आगरा जिले की नौ विधानसभा सीटों में एत्मादपुर, आगरा कैंट (सु), आगरा दक्षिणी, आगरा उत्तरी, आगरा ग्रामीण (सु), फतेहपुर सीकरी, खैरागढ, फतेहाबाद व बाह विधानसभा सीटों के लिए नामांकन पत्र दाखिल करने का काम शुरू होगा।

नामांकन से पहले १४ जनवरी को ही पहले चरण की इन सीटों के चुनाव को लेकर अधिसूचना जारी की जाएगी और फिर इसके तत्काल बाद नामांकन की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। आयोग ने इन जिलों के जिलाधिकारियों से नामांकन की तैयारियों का जायजा लेकर आवश्यक जरूरी दिशा निर्देश दे दिए हैं।

इस बार कोरोना की तीसरी लहर की आशंका के चलते नामांकन के समय किसी भी प्रत्याशी को जुलूस की अनुमति नहीं दी जाएगी। प्रत्याशी नामांकन के समय सिर्फ दो गाड़ि़यों का ही प्रयोग कर सकते हैं। प्रत्याशियों के साथ प्रत्याशी व उसके साथ दो व्यक्ति ही जा सकेंगे। प्रत्याशी को नामांकन के साथ नामांकन पत्र पर फोटो नागरिकता प्रमाण पत्र व नोड्यूज लगाना होगा। इसके साथ ही शपथ पत्र के प्रारूप को भी बदला गया है।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story