×

चौथे चरण के मतदान की तैयारियों पर मुख्य निर्वाचन अधिकारी बोले- निष्पक्ष एवं पारदर्शी चुनाव के लिए प्रशासनिक और पुलिस बल की पूरी व्यवस्था

UP Election 2022: उत्तर प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी अजय कुमार शुक्ला ने आज यहां पत्रकारों को इस बात की जानकारी देते हुए बताया कि चतुर्थ चरण के मतदान में 2.13 करोड़ मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे।

Shreedhar Agnihotri
Published on: 22 Feb 2022 2:47 PM GMT
Electoral Officer Ajay Kumar Shukla
X

मुख्य निर्वाचन अधिकारी अजय कुमार शुक्ला (फोटो-सोशल मीडिया)

UP Election 2022: यूपी विधानसभा के चौथे चरण के होने वाले मतदान के लिए चुनाव आयोग ने अपनी पूरी तैयारियां पूरी कर ली है। निष्पक्ष, सुरक्षित एवं शांतिपूर्ण चुनाव के लिए व्यापक इंतजाम एवं सुरक्षा व्यवस्था सुनिश्चित कराई गई है। चौथे चरण में कुल 874 आदर्श मतदान केन्द्र तथा 142 महिला कर्मी मतदेय स्थल बनाये गये हैं। आयोग द्वारा 57 सामान्य प्रेक्षक, 9 पुलिस प्रेक्षक तथा 18 व्यय प्रेक्षक भी तैनात किये गये हैं। इसके अलावा 1712 सेक्टर मजिस्ट्रेट, 210 जोनल मजिस्ट्रेट, 105 स्टैटिक मजिस्ट्रेट तथा 3110 माइक्रो ऑब्जर्वर भी तैनात किये गये हैं।

करहल के एक मतदान स्थल पर जसवंतपुर में वेबकास्टिंग के माध्यम से कतिपय अनधिकृत व्यक्ति के वोटिंग कम्पार्टमेंट के निकट पाये जाने को देखते हुए इस मतदेय स्थल पर पुनर्मतदान कराये जाने को कहा गया हैं।

2.13 करोड़ मतदाता अपने मताधिकार का करेंगे प्रयोग

उत्तर प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी अजय कुमार शुक्ला ने आज यहां पत्रकारों को इस बात की जानकारी देते हुए बताया कि चतुर्थ चरण के मतदान में 2.13 करोड़ मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। इनमें 1.14 करोड़ पुरूष, 99.3 लाख महिला तथा 966 तृतीय लिंग के मतदाता हैं। चुनाव में कुल 24643 मतदेय स्थल तथा 13817 मतदान केन्द्र बनाए गए हैं।

निर्वाचन आयोग द्वारा मतदेय स्थलों पर मतदाताओं की अधिकतम संख्या 1250 तक रखने के निर्देश दिये गये हैं। मतदान पर पर्यवेक्षण के लिए हर जनपद के 50 प्रतिशत मतदेय स्थलों पर लाइव वेबकास्टिंग की व्यवस्था की गई है, जिसका पर्यवेक्षण जिला निर्वाचन अधिकारी, मुख्य निर्वाचन अधिकारी एवं निर्वाचन आयोग तीनोें स्तर पर किया जायेगा। उपरोक्त के साथ-साथ आवश्यकतानुसार वीडियो कैमरे की व्यवस्था भी की गई है।

उन्होनें बताया कि चुनाव को शांतिपूर्ण ढंग से सम्पन्न कराने के लिए पर्याप्त मात्रा में अर्द्ध सैनिक बलों की तैनाती की गई है। प्रत्येक मतदान केन्द्र पर अर्द्ध सैनिक बलों की तैनाती सुनिश्चित की गई है एवं ईवीएम के स्ट्रांग रूम की सुरक्षा की जिम्मेदारी भी अर्द्ध सैनिक बलों को दी गई है।

इसके अलावा निर्वाचन आयोग द्वारा राज्य स्तर पर एक वरिष्ठ सामान्य प्रेक्षक, एक वरिष्ठ पुलिस प्रेक्षक तथा दो वरिष्ठ व्यय प्रेक्षक भी तैनात किये गये हैं, जो कि क्षेत्र में रहकर पूरी निर्वाचन प्रक्रिया का पर्यवेक्षण करेंगे। चुनाव प्रक्रिया को सम्पन्न कराने के लिए 5595 भारी वाहन, 5773 हल्के वाहन तथा 115725 मतदान कार्मिक लगाये गये हैं।

उन्होंने बताया कि प्रदेश में चतुर्थ चरण के 59 विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों में मतदान होगा। मतदान प्रातः 7.00 बजे से शुरू होकर सायं 6.00 बजे तक चलेगा। चतुर्थ चरण के निर्वाचन में कुल 59 विधान सभा क्षेत्रों में 624 प्रत्याशी मैदान में हैं, जिनमें से 91 महिला प्रत्याशी हैं।

इस चरण के चुनाव में पीलीभीत, खीरी, सीतापुर, हरदोई, उन्नाव, लखनऊ, रायबरेली, बॉंदा तथा फतेहपुर में होना हैं। सभी मतदेय स्थलों पर रैम्प, शौचालय तथा पीने के पानी की सुविधा सुनिश्चित की गई है। मतदाताओं की सुविधा के लिए वोटर गाइड का भी वितरण किया गया है।

तकनीकी रूप से प्रशिक्षित कर्मियों की व्यवस्था

मुख्य निर्वाचन अधिकारी अजय कुमार शुक्ला (Chief Electoral Officer Ajay Kumar Shukla) ने बताया कि मतदाता पहचान पत्र के अतिरिक्त 12 अन्य पहचान पत्र आधार कार्ड, मनरेगा जॉब कार्ड, बैंको डाकघरों द्वारा जारी किए गए फोटोयुक्त पासबुक, श्रम मंत्रालय की योजना के अन्तर्गत जारी स्वास्थ्य बीमा स्मार्ट कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड, एनपीआर के अंतर्गत आरजीआई द्वारा जारी किए गए स्मार्ट कार्ड, भारतीय पासपोर्ट, फोटोयुक्त पेंशन दस्तावेज, केन्द्र राज्य सरकार लोक उपक्रम पब्लिक लिमिटेड कम्पनियों द्वारा अपने कर्मचारियों को जारी किए गए फोटोयुक्त सेवा पहचान-पत्र और सांसदों विधायकों विधान परिषद् सदस्यों को जारी किए गए सरकारी पहचान पत्र, यूनिक डिसएबिलिटी आईडी (यूडीआईडी) कार्ड, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय, भारत सरकार) मतदेय स्थलों पर मतदाताओं की पहचान किये जाने के लिए मान्य होंगे।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि चुनाव में सभी 24643 मतदेय स्थलों के लिए मतदान के लिए आवश्यक ईवीएम एवं वीवीपैट तथा अलग-अलग जनपदों में पर्याप्त मात्रा में रिजर्व ईवीएम एवं वीवीपैट की व्यवस्था की गई है एवं सभी जनपदों में तकनीकी रूप से प्रशिक्षित कर्मियों की व्यवस्था की गई है, जिससे कि ईवीएम अथवा वीवीपैट में किसी समस्या के स्थिति में तत्काल उसका निराकरण कराया जा सके।

उन्होंने कहा कि जिला निर्वाचन अधिकारी के माध्यम से वोटर इन्फॉर्मेशन स्लिप सभी निर्वाचकों को वितरित कराई गई हैं, जिसके माध्यम से उन्हें अपने वर्तमान मतदेय स्थल एवं क्रम संख्या की जानकारी हो सकेगी। इसके अतिरिक्त मतदाता वोटर हेल्पलाइन एप, निर्वाचन आयोग की वेबसाइट के माध्यम से भी अपने मतदेय स्थल की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। मतदान की अवधि में सभी बीएलओ से कहा गया है कि वे मतदाता सूची के साथ हेल्पडेस्क पर उपस्थित रहेंगे एवं आने वाले मतदाताओं की सहायता करेंगे।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story