×

UP Election 2022: सीएम योगी के खिलाफ सपा ने सुभावती शुक्ला को बनाया प्रत्याशी, अखिलेश ने चला बड़ा दांव

UP Election 2022: समाजवादी पार्टी ने सीएम योगी के खिलाफ बीजेपी के कद्दावर नेता रहे स्वर्गीय उपेंद्र शुक्ला की पत्नी सुभावती शुक्ला को मैदान में उतारा है।

Rahul Singh Rajpoot
Published on: 20 Jan 2022 4:21 PM GMT
Up election news
X

Up Election : सीएम योगी के खिलाफ सपा ने सुभावती शुक्ला को बनाया प्रत्याशी 

Up Election 2022 : गोरखपुर शहर सीट पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को घेरने के लिए विपक्ष हर जतन में लगा हुआ है। समाजवादी पार्टी ने सीएम योगी के खिलाफ बीजेपी के कद्दावर नेता रहे स्वर्गीय उपेंद्र शुक्ला की पत्नी सुभावती शुक्ला को मैदान में उतारा है। सुभावती शुक्ला आज ही समाजवादी पार्टी की सदस्यता ग्रहण की और अखिलेश यादव ने योगी के खिलाफ उन्हें गोरखपुर शहर सीट से मैदान में उतार दिया है।

बता दें सुभावती शुक्ला आज पूर्वांचल के बड़े ब्राह्मण नेता और बाहुबली हरिशंकर तिवारी के विधायक बेटे विनय शंकर तिवारी और अन्य सपा नेताओं के साथ अखिलेश यादव से मिलने लखनऊ पहुंची। मुलाकात के बाद अखिलेश ने उन्हें गोरखपुर शहर से टिकट देकर योगी के खिलाफ मैदान में उतार दिया है। इससे पहले आजाद समाज पार्टी के अध्यक्ष चंद्रशेखर रावण ने भी सीएम योगी के खिलाफ ताल ठोक दी है।

दिलचस्प हुई गोरखपुर की लड़ाई

गौरतलब है कि योगी आदित्यनाथ गोरखपुर से लगातार पांच बार सांसद रहे हैं। 2017 में मुख्यमंत्री बनने के बाद उन्होंने सांसद पद से इस्तीफा दे दिया था। जिसके बाद भारतीय जनता पार्टी ने उपेंद्र शुक्ला को 2018 में उपचुनाव में उतारा था। हालांकि उन्हें गठबंधन के प्रत्याशी प्रवीण निषाद ने हरा दिया था। जिसके बाद अब उनकी पत्नी समाजवादी पार्टी में शामिल होकर सीएम योगी को चुनौती देंगी। स्वर्गीय उपेंद्र शुक्ला भारतीय जनता पार्टी में रहकर पार्टी की नीतियों और विचारधारा को जन जन तक पहुंचाने का कार्य किया था। उनके सीएम योगी से भी अच्छे संबंध थे लेकिन अब उनकी पत्नी साइकिल पर सवार होकर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को टककर देंगी।

योगी से नाराज होकर अखिलेश का साथ पकडा

वहीं दो दशक तक योगी के चेले रहे सुनील सिंह भी सीएम योगी के खिलाफ ताल ठोकते नजर आ रहे हैं। सुनील सिंह 2017 के चुनाव के बाद से योगी से नाराज होकर अखिलेश का साथ पकड़ लिया था। सुनील सिंह को अभी सपा से टिकट तो कहीं से नहीं मिला लेकिन वह सीएम योगी को गोरखपुर में धूल चटाने की बात कर रहे हैं।

भीम आर्मी से आजाद समाज पार्टी बनाने वाले चंद्र शेखर आजाद भी चुनाव ऐलान से पहले ही घोषणा की थी कि मुख्यमंत्री जहां से चुनाव लड़ेंगे वह उनके खिलाफ मैदान में उतरेंगे। योगी के गोरखपुर से टिकट फाइनल होने के बाद आजाद ने भी अब गोरखपुर से ही मैदान में उतरने का फैसला लिया है। ऐसे में गोरखपुर शहर सीट सीएम योगी के चुनाव लड़ने से जहां सबसे चर्चित हो गई है वहीं उन्हें घेरने के लिए विपक्ष तरह तरह के समीकरण भी बिठा रहा है।

गोरखपुर में ठाकुर बनाम ब्राह्मण

गोरखपुर के पुराने सियासी इतिहास पर अगर नजर डालेंगे तो यहां पुरानी लड़ाई ठाकुर बनाम ब्राह्मण की रही है। योगी आदित्यनाथ जहां क्षत्रियों के नेता माने जाते हैं वहीं हरिशंकर तिवारी ब्राह्मणों के नेता हैं। ऐसे में आज हरिशंकर तिवारी के बेटे विनय शंकर तिवारी सुभावती शुक्ला को लेकर अखिलेश यादव से मिले और योगी को घेरने के लिए उन्हें प्रत्याशी बना दिया। बता दें बीते दिनों हरिशंकर तिवारी का परिवार भी समाजवादी पार्टी में शामिल हुआ था अब वह सीएम योगी को घेरने के सभी रणनीति तैयार कर रहे हैं।

Taza khabar aaj ki uttar pradesh 2022, ताजा खबर आज की उत्तर प्रदेश 2022

Ragini Sinha

Ragini Sinha

Next Story