×

UP Election 2022: मुरादाबाद के देहात विधानसभा सीट पर चुनावी मुकाबला त्रिकोणीय स्थिति में

मुरादाबाद के देहात विधानसभा सीट पर इस बार समाजवादी पार्टी ने हाजी नासिर हुसैन कुरैशी को अपना उम्मीदवार बनाया है।

Bishwajeet Kumar
Published By Bishwajeet KumarWritten By Sudhir Goyal
Published on: 8 Feb 2022 5:13 PM GMT
UP Election 2022: मुरादाबाद के देहात विधानसभा सीट पर चुनावी मुकाबला त्रिकोणीय स्थिति में
X

प्रतीकात्मक तस्वीर

मुरादाबाद। देहात विधानसभा सीट से समाजवादी पार्टी के प्रत्याशी हाजी नासिर कुरैशी यूं तो गली-गली घूम-घूम कर संपर्क कर रहे हैं। उनके बारे में माना जा रहा है कि वह मजबूत टक्कर दे रहे हैं। लेकिन उनके खिलाफ बीजेपी ने ब्राह्मण प्रत्याशी उतारकर ध्रुवीकरण की कोशिश की है। इसके अलावा चूंकि कांग्रेस के प्रत्याशी हाजी इकराम कुरैशी अभी हाल में टिकट कटने के बाद सपा छोड़ कांग्रेस से मुरादाबाद देहात विधानसभा सीट से लड़ रहे हैं, इसलिए वह भी सपा प्रत्याशी का वोट ही काटेंगे।

बन रही त्रिकोणीय स्थिति

आपको बता दें की मुरादाबाद की देहात विधानसभा सीट पर त्रिकोणीय मुकाबले की स्थिति बन रही है। तीन लोगों की इस दौड़ में समाजवदी के हाजी नासिर कुरैशी (Haji Nasir Qureshi) और कांग्रेस के हाजी इकराम कुरैशी में कांटे की टक्कर है। लेकिन अगर वोटों का ध्रुवीकरण हुआ तो तीसरे नंबर पर चल रहे बीजेपी के केके मिश्रा को फायदा हो सकता है। वैसे इस सीट से बीजेपी प्रत्याशी का कोई सामाजिक और राजनीतिक इतिहास नहीं है। भाजपा के ही कई लोग उन्हें नहीं जानते हैं। इन्हें पैराशूट प्रत्याशी कहा जा रहा है।

अब बात करते हैं हाजी इकराम कुरैशी (Ikram Qureshi) जो हाल ही में सपा से कांग्रेस के कश्ती में सवार हुए हैं। उनका राजनीतिक इतिहास तो काफी लंबा है परंतु राजनीतिक इतिहास के साथ-साथ छवि बहत ही खराब है। खुद उनका कुरैशी समाज उनके भाई-भतीजा से दुःखी रहता है। ऐसे में मुरादाबाद देहात विधानसभा सीट से उनका चुनाव काफी मुश्किल है।

अब आता है हाजी नासिर का नंबर, हाजी नासिर बीएसपी से काठ विधानसभा और मुरादाबाद देहात विधानसभा दोनों से चुनाव लड़ चुके हैं। परंतु जीत उनसे कोसों दूर रही है। हाजी नासिर के कुछ वर्ष पहले बीएसपी छोड़ सपा में चले जाने के बाद इस चुनाव में जीत के प्रति काफी आश्वस्त हैं। लेकिन इन तीनों में बाजी किसके हाथ लगेगी ये तो दस मार्च के बाद ही परदा हटेगा की कौन जीता पाया।

चुनाव शेड्यूल

उत्तर प्रदेश में इस बार का विधानसभा चुनाव कुल 7 चरणों में संपन्न होगा। पहले चरण के लिए मतदान 10 फरवरी को होगा। वहीं आखिरी चरण में मतदाता अपने मत का प्रयोग 7 मार्च को करेंगे। चुनाव परिणाम 10 मार्च को बाकी के 4 राज्यों के चुनाव परिणामों के साथ घोषित होगा।

Bishwajeet Kumar

Bishwajeet Kumar

Next Story