×

UP Election 2022: चुनाव के लिए पुलिस ने कसी कमर, जेल में बंद अपराधियों पर पैनी नजर, बॉर्डर वाले इलाकों में खास चौकसी

UP Election 2022: एडीजी कानून व्यवस्था प्रशांत कुमार ने कहा कि प्रदेश में 7 चरणों में चुनाव होंगे। उत्तर प्रदेश जनसंख्या के लिहाज से सबसे बड़ा प्रदेश है इसलिए यहां चुनाव कराना एक चुनौती भी है।

Rahul Singh Rajpoot
Written By Rahul Singh RajpootPublished By Monika
Published on: 9 Jan 2022 8:59 AM GMT (Updated on: 9 Jan 2022 8:59 AM GMT)
ADG Law and Order Prashant Kumar
X

एडीजी कानून व्यवस्था प्रशांत कुमार (photo : social media) 

UP Election 2022: विधानसभा चुनाव (vidhan sabha chunav) की तारीखों के एलान के बाद निष्पक्ष मतदान (voting) कराने के लिए चुनाव आयोग (chunav aayog) ने दिशा निर्देश जारी कर दिए हैं। जिसे अमल कराने के लिए अधिकारियों ने भी कमर कस ली है। आज प्रदेश के एडीजी कानून व्यवस्था प्रशांत कुमार (ADG Prashant Kumar) ने प्रेस कॉन्फ्रेंस (press conference)कर तैयारियों की जानकारी दी।

चुनाव को लेकर उत्तर प्रदेश पुलिस ने क्या कुछ तैयारी की है और किन बिंदुओं पर उनका फोकस रहेगा इसकी जानकारी देते एडीजी एलओ ने कहा कि निष्पक्ष चुनाव कराना हम सबकी प्राथमिकता है। प्रशांत कुमार ने कहा कि प्रदेश में 7 चरणों में चुनाव होंगे। उत्तर प्रदेश जनसंख्या के लिहाज से सबसे बड़ा प्रदेश है इसलिए यहां चुनाव कराना एक चुनौती भी है।

एडीजी एलओ प्रशांत कुमार ने कहा कि चुनाव से पहले सभी कमिश्नरी और जिलों के थानों की समीक्षा कर ली गई है। हर थाने में एक चुनाव रजिस्टर रखा गया है, यहां पर शिकायत दर्ज की जा सकती है। जिस पर तुरंत एक्शन लिया जाएगा। उन्होंने कहा कि हर थाने में संसाधनों को ठीक कर उसे दुरुस्त कर लिया गया है। चुनाव में यूपी पुलिस पूरी तरह से अपनी निष्पक्ष भागीदारी निभाएगी।

यूपी की सीमा पर बनाई गई अलग से चौकी

प्रशांत कुमार ने बताया कि चुनाव को निष्पक्ष कराने के लिए आबकारी विभाग और पुलिस ने मिलकर अंतरराष्ट्रीय और अंतरराज्यीय बॉर्डर पर 31 नई चौकी स्थापित की है। जहां एक एसआई के साथ तीन सिपाही की तैनाती की गई है इसकी मॉनिटरिंग इंस्पेक्टर करेंगे। उन्होंने बताया कि चुनाव से पहले शुरू किए गए अभियान में भारी मात्रा में अवैध शराब, मादक पदार्थ, असलहे और अवैध फैक्ट्री को सील किया गया है।

शांति पूर्वक चुनाव कराना प्राथमिकता

एडीजी एलओ ने बताया कि 2017 2022 के चुनाव में यूपी में मतदान के दौरान छिटपुट घटनाओं को छोड़कर किसी भी विवाद में एक भी मौत नहीं हुई थी। 2022 के चुनाव में भी इसी तरह शांतिपूर्वक चुनाव कराना हम सबकी जिम्मेदारी है।

जेल में बंद अपराधियों पर विशेष नजर

प्रशांत कुमार ने बताया कि 2022 के चुनाव में वह नया प्रयोग करने जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि जेल में बंद गुंडे, माफिया चुनाव को वहां बैठकर प्रभावित करने की कोशिश करते हैं। पुलिस इस बार जेल प्रशासन के साथ मिलकर ऐसे क्रिमिनल को चिन्हित कर उनकी पूरी कुंडली खंगाल रही है और उनपर नकेल कसेगी। उन्होंने सभी डीएम एसपी से भी ऐसे क्रिमिनल को चिन्हित कर पोलिंग स्टेशन से दूर रखने और उनके खिलाफ एक्शन लेने की बात कही है।

95 संवेदनशील विधानसभाओं पर विशेष नजर

एडीजी हेलो ने बताया कि प्रदेश में 95 संवेदनशील विधानसभाओं को चिन्हित किया गया है, इसके साथ ही 7 जिलों की 33 विधानसभाओं ऐसी है जहां पैसे खर्चे होते हैं ज्यादा उन पर भी नजर रखी जाएगी। उन्होंने बताया कि यूपी के 7 जिलों की विधानसभा में नेपाल देश के 8 जिलों से मिलती हैं। इसके साथ ही 74 विधानसभा ऐसी हैं जो 9 राज्यों के बॉर्डर से मिलती है वहां पर भी विशेष चौकसी बरती जाएगी। उन्होंने बताया कि नेपाल से बातचीत कर यहां के जो वांछित अपराधी वहां हैं उनकी शिनाख्त कर उन पर कार्रवाई करने की बात की जा रही है साथ ही स्थानीय व्हाट्सएप ग्रुप में भी इनके विवरण को डाला जा रहा है जिससे इन्हें चिन्हित किया जा सके।

31 बूथ पर रास्ते की दिक्कत

एडीजी Lo ने बताया कि प्रदेश की 31 बूथ में ऐसे हैं जहां अभी दुर्गम रास्ते हैं। वहां पर कार, चार पहिया वाहन नहीं जा सकते। ऐसी 10 जिलों की 31 पोलिंग पर रास्ते के लिए नाव, पीपा पुल, बैलगाड़ी आदि की व्यवस्था की जा रही है। पीडब्ल्यूडी के सहयोग से यहां पैदल मार्ग भी तैयार किए जा रहे हैं।

11 जिलों में कनेक्टिविटी की दिक्कत

प्रशांत कुमार ने बताया कि 11 जिलों की कुछ ऐसे विधानसभा के पोलिंग स्टेशन है जहां कनेक्टिविटी की दिक्कत है। वहां पर पुलिस विभाग अपने संसाधन उपलब्ध कराकर उन्हें कनेक्टिविटी से जोड़ रहा है। पुलिस का रेडियो विभाग यहां कनेक्टिविटी और रेडिएशन के लिए कार्य शुरू कर दिए हैं।

3 जिले नक्सल प्रभावित

उन्होंने बताया कि प्रदेश के 3 जिले चंदौली, सोनभद्र, मिर्जापुर नक्सली जिले हैं हालांकि पिछले सालों में यहां कोई भी ऐसी अप्रिय घटना नहीं हुई है। लेकिन फिर भी सुरक्षा के लिहाज से बाकी पोलिंग स्टेशनों की अपेक्षा यहां पर अधिक फोर्स तैनात की जाएगी। प्रशांत कुमार ने बताया कि अभी तक 20 कंपनियां अलग-अलग क्षेत्रों में भेजी जा चुकी हैं आने वाले दिनों में 75 और कंपनियां भेजी जाएगी जिससे सुरक्षा व्यवस्था पूरी तरह से पुख्ता हो सके। उन्होंने बताया कि पुलिस के जो संसाधन है उसका भी उपयोग पूरी तरह से चुनाव में किया जाएगा।

taja khabar aaj ki uttar pradesh 2021, ताजा खबर आज की उत्तर प्रदेश 2021

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story