×

UP Election 2022 News: इस बार मतदान केंद्रों पर दिव्यांगों के लिए रैम्प, ट्राइसाइकिल तथा वालण्टियर भी रहेंगे मौजूद 

UP Election 2022 News: आगामी विधान सभा चुनाव में दिव्यांगों के लिए सुगम्य मतदान करने के लिए मतदान केन्द्रों पर दिव्यांगों के लिए रैम्प बिजली, पानी, शौचालय आदि की व्यवस्था सुनिश्चित की जा रही है।

Network
Newstrack NetworkPublished By Shashi kant gautam
Published on: 3 Dec 2021 3:47 PM GMT
Lucknow News: Ramps, tricycles and volunteers will also be present for the differently-abled at the polling stations this time.
X

मुख्य निर्वाचन अधिकारी अजय कुमार शुक्ला: photo - social media

UP Election 2022 News: आगामी विधान सभा चुनाव (Uttar Pradesh Election 2022) में दिव्यांग मतदाताओं (disabled voters) का मत प्रतिशत बढ़ाने तथा अर्ह दिव्यांग मतदाताओं का नाम मतदाता सूची में शामिल करने के लिए निर्वाचन आयोग अपने प्रयास कर रहा है। स्वीप कार्यक्रम के अंतर्गत भी पंजीकरण कराने एवं मतदान के लिए दिव्यांग मतदाताओं को जागरूक किया जा रहा है। इसके लिए निर्वाचन आयोग द्वारा एक्सेसवेल इलेक्शन कराये जाने की पूरी योजना बनायी है। इसके तहत हर दिव्यांगों मतदाताओं के लिए बूथों पर रैम्प, ट्राइसाइकिल तथा वालण्टियर की व्यवस्था की जा रही है।

आज विश्व दिव्यांग दिवस (world disabled day) के अवसर पर एक राज्य स्तरीय जागरूकता कार्यक्रम में मुख्य अतिथि मुख्य निर्वाचन अधिकारी अजय कुमार शुक्ला (Chief Electoral Officer Ajay Kumar Shukla) ने कहा कि मतदाता सूची में नाम जोड़ने के लिए विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण-2022 कार्यक्रम निर्वाचन आयोग (Election Commission) द्वारा चलाया जा रहा है। एक जनवरी को जो दिव्यांग 18 वर्ष की आयु पूर्ण कर रहें है या ऐसे अर्ह दिव्यांग जिनका नाम मतदाता सूची में शामिल नहीं है, वे पंजीकरण के लिए आवेदन कर सकते हैं।

दिव्यांगों के लिए सुगम्य मतदान करने के लिए रैम्प, बिजली, पानी, शौचालय की व्यवस्था

दिव्यांगों के लिए सुगम्य मतदान करने के लिए स्टेट स्टेयरिंग कमेटी का गठन किया है, जिसके द्वारा मतदान केन्द्रों पर दिव्यांगों के लिए रैम्प बिजली, पानी, शौचालय आदि की व्यवस्था सुनिश्चित की जा रही है। दिव्यांगों की सुविधा के लिए निर्वाचन आयोग द्वारा च्ूक् ।चच भी बनाया गया है। उन्होंने कहा कि मतदाता सूची में अर्ह दिव्यांग मतदाताओं का नाम शामिल करने के लिए विभिन्न स्वयं सेवी संस्थाओं, एनसीसी, रेडक्रास का भी सहयोग लिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि समावेशी निर्वाचन तभी संभव है, जब उसमें सभी की सहभागिता हो। दिव्यांग मतदाता जो मतदाता सूची में टैग है उन्हें निर्वाचन आयोग द्वारा पहली बार उनको घर से ही पोस्टल वैलेट पर अपना मतदान देने की वैकल्पिक व्यवस्था की गई है। बे बूथ पर जाकर भी अपना मतदान कर सकते हैं।

कोई भी वयस्क, मतदान से वंचित न रहे

जिलाधिकारी एवं जिला निर्वाचन अधिकारी लखनऊ अभिषेक प्रकाश (DM Abhishek Prakash) ने दिव्यांगजनों को प्रोत्साहित करते हुए कहा कि निर्वाचन आयोग द्वारा चलाये जा रहे विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण-2022 का अधिक से अधिक लाभ उठाये तथा अर्ह मतदाता अपना पंजीकरण करायें। कार्यक्रम में अपर मुख्य निर्वाचन अधिकारी डॉ ब्रह्मदेव राम तिवारी ने निर्वाचन आयोग द्वारा दिव्यांग मतदाताओं को प्रदान की जाने वाली सुविधाओं की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि हमारे देश की निर्वाचन प्रक्रिया विश्व के सबसे बड़े लोकतंत्र में समावेशी है, इसकी प्रक्रिया इस तरह से बनायी गयी है कि कोई भी वयस्क, मतदान से वंचित न रहे। इसके लिए अर्ह दिव्यांग मतदाताओं का पंजीकरण करने तथा उन्हें मतदाता बनाने के लिए लगातार जागरूकता कार्यक्रम चलाये जा रहा है।

taja khabar aaj ki uttar pradesh 2021, ताजा खबर आज की उत्तर प्रदेश 2021

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story