×

UP Election 2022 : प्रयागराज में नितिन गडकरी ने की योगी सरकार की जमकर तारीफ, कहा एफिल टावर के तर्ज पर बनेगा पुल

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के मद्देनजर प्रयागराज में एक जनसभा को संबोधित करते हुए नितिन गडकरी ने कहा प्रयागराज को नई सौगात मिल रही है यहाँ एफिल टावर के तर्ज पर बनेगा पुल जो पूरे विश्व में आकर्षण का केंद्र होगा।

Bishwajeet Kumar
Published By Bishwajeet KumarWritten By Syed Raza
Updated on: 15 Feb 2022 11:09 AM GMT
UP Election 2022 : प्रयागराज में नितिन गडकरी ने की योगी सरकार की जमकर तारीफ, कहा एफिल टावर के तर्ज पर बनेगा पुल
X

केंद्रीय सड़क एवं परिवहन मंत्री नितिन गडकरी (फाइल तस्वीर) 

  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo

प्रयागराज। केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी आज संगम शहर प्रयागराज पहुंचे जहां उन्होंने सबसे पहले झलवा स्थित एक मैदान में जनसभा को संबोधित किया उसके बाद सिविल लाइन क्षेत्र में आकर मीडिया सेंटर का उद्घाटन किया। नितिन गडकरी तकरीबन 5 घंटे तक प्रयागराज में रहे जिसके बाद वह लखनऊ के लिए रवाना हो गए। अपने एक दिवसीय दौरे पर आए नितिन गडकरी ने कहा कि केंद्रीय की मोदी सरकार हो या उत्तर प्रदेश की योगी सरकार हो अभी तक जितने भी काम हुए हैं वह अभी तक किसी भी सरकार ने नहीं किए थे। पिछले 50 सालों के कार्य 5 साल में पूरे हुए हैं।

एफिल टावर की तरह एक पुल का निर्माण

नितिन गडकरी ने कहा कि कई हजार करोड़ की लागत से देश के कई शहरों से सिक्स लेन और फोर लेन सड़क का निर्माण किया जा रहा है, जबकि कुछ कार्य जल्द ही शुरू किए जाएंगे। सरकार जल्द ही प्रयागराज को भी नई सौगात दे रही है। फाफामऊ में बन रहे सिक्स लेन सड़क निर्माण का कार्य शुरू हो गया है, जबकि वहीं पर एफिल टावर की तरह एक सेतु का निर्माण भी किया जाएगा जिसकी झलक आपको एफेल टावर की ही तरह दिखाई देगी। साथ ही बगल में ही एक प्रदर्शनी भी लगाई जाएगी जिसमें प्रयागराज से जुड़े इतिहास को दर्शाया जाएगा। यह अब तक के इतिहास का सबसे अच्छा पुल होगा।

केंद्रीय सड़क एवं परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने अपने संबोधन में कहा, मुझे याद है कि कुंभ के समय मैं प्रयागराज आया था। गंगा स्नान के बाद साधु संतों से मिला साधु संतों ने आशीर्वाद दिया, नमामि गंगे मंत्रालय मेरे पास था और पहली बार लोगों को गंगा अविरल और निर्मल देखने को मिली। इसी वजह से साधु संतों ने सराहना कर आशीर्वाद दिया।

गडकरी ने आगे कहा प्रयागराज हमारे लिए पवित्र तीर्थ स्थान है, यह गंगा यमुना और सरस्वती का संगम है। प्रयागराज के लिए 11 हजार तीन सौ करोड़ की लागत से 80 परियोनाओं को मंजूरी दी गई थी। उस समय सिद्धार्थ नाथ सिंह आए थे और गंगा को शुद्ध करने के लिए जो मांग उन्होंने की थी सब मंजूर किया गया। 3000 करोड़ से सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट को मंजूरी दी गयी। साथ ही गंगा को शुद्ध करने के लिए 53 नालों का बायो रेमेडियल कराया। इससे गंगा में घुलनशील ऑक्सीजन की मात्रा बढ़ गई और लोगों को अविरल और निर्मल गंगा कुंभ में देखने को मिली।

सी प्लेन को बढ़ावा

गडकरी ने आगे कहा मेरा सपना है की मैं दिल्ली से उड़कर त्रिवेणी संगम में सी प्लेन से आऊं। दिल्ली से इंडोनेशिया और मलेशिया तक जल मार्ग से जा सकते हैं। सड़क रूट से जाएंगे तो 10 रूपया खर्च होगा, रेलवे से 6 रुपया खर्च होगा मगर पानी से सिर्फ एक रुपए खर्च होगा।

ग्रीन हाइड्रोजन को बढ़ावा

नितिन गडकरी ने आगे कहा ग्रीन हाइड्रोजन पर चलने वाली गाड़ी मेरे लिए आई है। पानी से ऑक्सीजन और हाइड्रोजन अलग करके ग्रीन हाइड्रोजन बनेगा, इससे गाड़ी चल सकेगी। मैं ऐसे नेताओं में नहीं हूं जो बोलता हूं, डंके की चोट पर करके दिखाता हूं, रेलवे के इंजन, हवाई जहाज ट्रक और बसें ग्रीन हाइड्रोजन पर चलेगी जिससे प्रदूषण भी कम होगा।

यूपी की हालात बदल रही है

उत्तर प्रदेश तेजी से बदल रहा है, उत्तर प्रदेश की हालत बदल रही है। एक समय यूपी में गुंडाराज और माफिया राज था। प्रयागराज में राजू पाल और निरंजन पासी के हत्यारे कौन थे। गुंडों को उखाड़ फेंकने का काम भाजपा की योगी सरकार ने किया है। उत्तर प्रदेश में कानून और व्यवस्था को योगी सरकार ने स्थापित किया है। उन्होंने आगे जनता से अपील किया कि सोच समझकर वोट करें, ये चुनाव उत्तर प्रदेश के गांव गरीब मजदूर के भविष्य का फैसला करेगा। भाजपा को जीताइए और प्रचंड बहुमत की सरकार बनाइये।

Bishwajeet Kumar

Bishwajeet Kumar

Next Story