×

कोविड पाबंदियां खत्मः अब जमेगा यूपी में चुनावी रंग, खुलकर खेलेंगे प्रत्याशी अपने दांव

Covid Restrictions : चुनाव आयोग की पाबंदी के कारण अभी तक नेताओं की बड़ी-बड़ी रैलियां नहीं हो पा रही थी।

Rakesh Mishra
Report Rakesh MishraPublished By Ragini Sinha
Published on: 14 Feb 2022 8:14 AM GMT (Updated on: 14 Feb 2022 8:16 AM GMT)
Covid restrictions
X

कोविड पाबंदियां खत्म (Social Media)

Covid Restrictions : अब जबकि उत्तर प्रदेश में आज से कोविड के कारण लागू की गईं सभी पाबंदियों को पूरी तरह से समाप्त कर दिया गया है, चुनावों का असली रंग देखने को मिलेगा। उत्तर प्रदेश में एक चरण का मतदान हो गया है तो वहीँ दूसरे चरण का मतदान आज जारी है। चुनाव आयोग की पाबंदी के कारण अभी तक नेताओं की बड़ी-बड़ी रैलियां नहीं हो पा रही थी। पार्टियां पूरी तरह से छोटी-छोटी सभाओं और वर्चुअल माध्यम का सहारा लेकर अपनी बात जनता तक पंहुचा रही थीं। उत्तराखंड और गोवा में तो आज एक ही चरण में चुनाव संपन्न हो जायेंगे। वहीँ उत्तर प्रदेश में अभी भी पांच चरण का चुनाव बाकी है। पंजाब और मणिपुर में भी चुनाव अभी होना है। ऐसे में उत्तर प्रदेश में सभी पाबंदियों के ख़त्म होने और चुनाव आयोग द्वारा भी ढील दिए जाने के बाद चुनाव प्रचार का असली रूप देखने को मिलेगा।

चुनाव आयोग पहले ही दे चुका है ढील

चुनाव आयोग ने विधानसभा चुनाव प्रचार पर कोविड-19 के कारण लगे प्रतिबंधों में शनिवार को ही कुछ और राहत देने का एलान कर दिया था। चुनाव आयोग ने कहा है कि कोरोना गाइडलाइन्स का पालन करते हुए प्रत्याशी सीमित संख्या में लोगों के साथ पदयात्रा कर सकते हैं। इससे पहले चुनाव आयोग ने मात्र पांच व्यक्तियों के साथ पदयात्रा की अनुमति दी थी। वहीँ पार्टियां अब चुनाव प्रचार सुबह छह बजे से रात 10 बजे के बीच कर सकती हैं।

पार्टियों को केवल वर्चुअल रैली

बता दें की पांच राज्यों में चुनाव की घोषणा के साथ ही चुनाव आयोग ने प्रत्यक्ष रैलियों, सभाओं, रोड शो और पदयात्रा पर रोक लगा दी थी। पार्टियों को केवल वर्चुअल रैली और सोशल मीडिया के माध्यम से प्रचार की अनुमति दी गयी थी।

चुनाव आयोग ने कहा है कि राजनीतिक दल और प्रत्याशी निर्धारित खुले स्थानों की क्षमता के अधिकतम 50 फीसदी या राज्य आपदा प्रबंधन अधिकारियों द्वारा निर्धारित सीमा, जो भी कम हो, के साथ बाहर प्रचार कर सकते हैं। अभी तक सभा और रैलियों जैसे आयोजनों की सीमा खुली जगह या मैदान की क्षमता का 30 फीसदी थी।

आज हो रहा है उत्तराखंड, गोवा और यूपी में (दूसरे चरण का) मतदान

उत्तराखंड की 70 सीटों और गोवा में 40 सीटों पर मतदान हो रहा है। उत्तराखंड और गोवा में एक ही चरण में मतदान होंगे। वहीँ उत्तर प्रदेश विधान सभा चुनाव 2022 के दूसरे चरण का मतदान आज हो रहा है। प्रदेश के नौ जिलों की 55 विधान सभा सीटों पर आज मतदान हो रहा है। इससे पहले 10 फरवरी को उत्तर प्रदेश में 58 सीटों के लिए मतदान हुआ था। उत्तर प्रदेश में सात चरणों में मतदान होने हैं। उत्तर प्रदेश में बचे पांच चरणों का मतदान आने वाली 20 फरवरी, 23 फरवरी, 27 फरवरी, 3 और 7 मार्च को निर्धारित है।

उत्तर प्रदेश आज से पूरी तरह खुला

उत्तर प्रदेश में आज से सभी स्कूल, जिम, रेस्तरां को खोलने की अनुमति दे दी गयी है। हालांकि रात 11 बजे से सुबह पांच बजे तक का नाइट कर्फ्यू अभी भी लागू रहेगा। आज से सभी स्कूल, कॉलेजों को अपनी 100 प्रतिशत क्षमता के साथ खोलने की अनुमति दे दी गयी है। इससे पहले 7 फरवरी को नौवीं से बारहवीं तक के स्कूल खोले गए थे। इसके साथ ही सरकारी, प्राइवेट दफ़्तर, जिम, मॉल, रेस्टोरेंट, सिनेमा घर से भी बंदिशे हटा ली गई है। अब दफ्तरों में पूरी क्षमता के साथ कर्मचारी आएंगे और पहले की तरह कामकाज होगा। यूपी सरकार ने कोरोना की तीसरी लहर को देखते हुए पाबंदी लगाई थी।

संस्थानों में कोविड हेल्प डेस्क की स्थापना अनिवार्य होगी

जिम बंद होने से जिम संचालकों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा था। पिछले 2 सालों में कोरोना की वजह से इन्हे भारी नुकसान उठाना पड़ा है। अब एक बार फिर जब जिम खुलेंगे तो जिम संचालकों की कमाई फिर से शुरू हो सकेगी।

इसके साथ ही सभी सरकारी-निजी कार्यालयों में अब पूरी उपस्थिति के साथ कामकाज होगा। सभी कार्यालयों एवं संस्थानों में कोविड हेल्प डेस्क की स्थापना अनिवार्य होगी। स्कूलों को कोविड निर्देशों का कड़ाई से पालन करना होगा। इसके साथ ही जिम, रेस्टोरेंट, होटलों के रेस्टोरेंट, फूड ज्वाइंट्स एवं सिनेमा हाल अपनी पूरी क्षमता के साथ संचालित किए जा सकेंगे। यहां भी कोविड हेल्प डेस्क स्थापित करना अनिवार्य होगा। सभी की स्क्रीनिंग करनी होगी और मास्क जरूरी होगा।

Ragini Sinha

Ragini Sinha

Next Story