×

UP Election 2022: यूपी चुनाव में मजबूती से उतरा विपक्ष, बीजेपी को हराने के लिए उतरी टॉप लीडरशिप

Up Election 2022 : यूपी विधानसभा चुनाव में बीजेपी को हराने के लिए विपक्षी दलों की टॉप लीडरशिप मैदान में है।

Network
Newstrack NetworkPublished By Ragini Sinha
Published on: 21 Jan 2022 2:40 PM GMT
UP Election 2022
X

UP Election 2022

Up Election 2022: यूपी विधानसभा चुनाव की क्या हैसियत है ये इसी से पता चलता है कि विपक्षी दलों की टॉप लीडरशिप भाजपा को हराने के लिए मैदान में है। इन नेताओं की पार्टियां भले ही अपने खुद के प्रत्याशी चुनाव में नहीं लड़ा रही हैं लेकिन भाजपा के वोट में सेंध लगवाने के लिए वे पूरे जतन कर रहे हैं।

विपक्ष उतरेंगे बीजेपी के खिलाफ

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री और तृणमूल कांग्रेस प्रमुख ममता बनर्जी, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के अध्यक्ष शरद पवार, राष्ट्रीय जनता दल के नेता और बिहार के पूर्व उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव, झामुमो के नेता हेमंत सोरेन, शिवसेना मंत्री आदित्य ठाकरे के साथ संजय राउत उत्तर प्रदेश में भाजपा के खिलाफ विपक्ष के हमले का नेतृत्व करते हुए नजर आएंगी।

लखनऊ में सपा के लिए वर्चुअल प्रचार

विपक्षी एकता के लिए बीते कई बरसों से प्रयास कर रहीं तृणमूल सुप्रीमो ममता बनर्जी समाजवादी पार्टी के पक्ष में प्रचार करेंगी। वे 8 फरवरी को लखनऊ में सपा के लिए वर्चुअल प्रचार करेंगी। ममता बनर्जी वाराणसी में भी डिजिटल रूप से प्रचार भी कर सकती हैं।

समाजवादी पार्टी के लिए राकांपा अध्यक्ष शरद पवार भी प्रचार करेंगे। सपा प्रमुख अखिलेश यादव पहले ही घोषणा कर चुके हैं कि एनसीपी नेता के.के. शर्मा बुलंदशहर जिले की अनूपशहर विधानसभा सीट से सपा-एनसीपी गठबंधन के संयुक्त उम्मीदवार के रूप में चुनाव लड़ेंगे। शरद पवार 8 फरवरी को लखनऊ में वर्चुअल अभियान के दौरान ममता बनर्जी के साथ भी मौजूद हो सकते हैं।

लालू यादव के दामाद सिकंदराबाद विधानसभा से लड़ेंगे चुनाव

राजद नेता तेजस्वी यादव बिहार की सीमा से लगे पूर्वी यूपी विधानसभा क्षेत्रों के साथ-साथ अन्य क्षेत्रों में भी सपा के समर्थन में प्रचार करेंगे। सपा ने राजद से चुनावी समझौता किया हुआ है जिसके तहत रायबरेली जिले के सरेनी से राजद के प्रदेश अध्यक्ष अशोक सिंह सपा-राजद के संयुक्त उम्मीदवार होंगे। यही नहीं, राजद नेता लालू यादव के दामाद राहुल यादव बुलंदशहर जिले की सिकंदराबाद विधानसभा सीट से मैदान में हैं।

शिवसेना यूपी में 80 सीटों के लिए उम्मीदवार उतारेगी

यूपी के समर में शिवसेना भी उतरने की राह में है। पार्टी कांग्रेस के साथ बातचीत कर रही है। ये दोनों दल महाराष्ट्र में गठबंधन का हिस्सा हैं। अगर यूपी में कांग्रेस से बात नहीं बनती है तो शिवसेना यूपी में 80 सीटों के लिए उम्मीदवार उतारेगी। शिवसेना का प्लान है कि उसके नेता आदित्य ठाकरे और संजय राउत पार्टी उम्मीदवारों के लिए प्रचार करेंगे।

विपक्षी संघर्ष को धार देने के लिए झारखंड के मुख्यमंत्री और झारखंड मुक्ति मोर्चा के नेता हेमंत सोरेन भी सपा के समर्थन में प्रचार कर सकते हैं। बहरहाल, ये देखना रोचक होगा कि अपने अपने राज्यों के दिग्गज यूपी में क्या प्रभाव दिखा पाते हैं।

Taza khabar aaj ki uttar pradesh 2022, ताजा खबर आज की उत्तर प्रदेश 2022

Ragini Sinha

Ragini Sinha

Next Story