TRENDING TAGS :

Aaj Ka Rashifal

Jhansi News: झांसी में मतगणना की तैयारियां तेज़, मंडलायुक्त और डीआईजी ने लिया सुरक्षा इंतजाम का जायजा

Jhansi News: यूपी विधानसभा चुनाव में आज अंतिम और सातवें चरण का मतदान (Phase 7 voting) संपन्न हो गया। जिसके बाद झांसी में कड़े सुरक्षा के बीच मतगणना को लेकर तैयारियां जोरों पर हैं।

B.K Kushwaha
Written By B.K KushwahaPublished By Bishwajeet Kumar
Published on: 7 March 2022 1:46 PM GMT
security arrangements at the counting site in Jhansi
X

झांसी में मतगणना स्थल के सुरक्षा इंतजाम का जायजा लेते मंडलायुक्त और डीआईजी

झाँसी। यूपी विधानसभा चुनाव 2022 (UP Assembly Election 2022) की मतगणना हेतु जिला निर्वाचन अधिकारी/ जिलाधिकारी रविंद्र कुमार ने मण्डलायुक्त अजय शंकर पाण्डेय एवं डीआईजी जोगेंद्र कुमार के साथ विधानसभा सामान्य निर्वाचन 2022 की मतगणना स्थल भोजला मंडी का निरीक्षण किया और की जा रही तैयारियों की जानकारी दी।

जिला निर्वाचन अधिकारी/ जिलाधिकारी रविंद्र कुमार ने मंडल आयुक्त अजय शंकर पाण्डेय, डीआईजी जोगेंद्र कुमार को 10 मार्च 2022 को आयोजित होने वाली विधानसभा सामान्य निर्वाचन- 2022 की मतगणना की बिंदुवार जानकारी दी। उन्होंने कहा कि मतगणना पूर्णतया पारदर्शी और सीसीटीवी कैमरे की नजर में संपन्न होगी, इसकी तैयारी कर ली गई है। उन्होंने मौके पर कहा कि सीसीटीवी कैमरे इस तरह से लगाए जा रहें हैं ताकि सभी विधानसभाओं की टेबल पर मतगणना की कार्यवाही को कवर किया जा सके। इसके अतिरिक्त प्रत्येक आरओ के साथ एक वीडियो ग्राफर भी साथ रहेगा जो पल-पल की रिकॉर्डिंग करेगा।

इन स्थानों पर बनाये गए मतगणना पंडाल

जिला निर्वाचन अधिकारी/ जिलाधिकारी रविंद्र कुमार ने मंडलायुक्त/डीआईजी को चरण बार प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र की जानकारी देते हुए बताया कि मतगणना 10 मार्च को प्रातः 08:00 बजे से विशिष्ट मण्डी स्थल, भोजला के निर्दिष्ट मतगणना पण्डाल में की जायेगी। विधानसभा क्षेत्र 222 बबीना भोजला गण्डी ब्लाक-सी की दुकान नं० 14 to 20 के सामने नीलामी नीलामी चबूतरे पर संपन्न होगी,चबूतरा नं०-2 विधानसभा क्षेत्र 223-झांसी नगर भोजला मण्डी ब्लाक-सी की दुकान नं0 07 to 13 के सामने चबूतरा नं०-1 व विधानसभा क्षेत्र 224-मऊरानीपुर भोजला मण्डी ब्लाक-ए की दुकान नं० 25 to 28 के सामने नीलानी चबूतरा नं०-1 एवं 225-गरौठा भोजला मण्डी ब्लाक-ए की दुकान नं० 29 10 32 के सामने नीलामी चबूतरा नं०-2 पर होगी।

मतगणना स्थल के प्रवेशद्वार पर सीपीएमएफ की रहेगी तैनाती

उन्होंने कहा कि प्रत्याशी / उनके निर्वाचन अभिकर्ता / मतगणना अभिकर्ता मतगणना प्रारम्भ के दो घंटा पहले मतगणना हाल के निर्दिष्ट टेबिल पर पहुंचेगें। उन्होंने भोजला मंडी मतगणना परिसर में प्रवेश करने हेतु जानकारी देते हुए बताया कि चारों विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र के प्रत्याशी / उनके निर्वाचन अभिकर्ता / मतगणना अभिकर्ता स्थल भोजला मण्डी के गेट नं0-2 के मुख्य द्वार पर बने बैरियर / चेकपोस्ट से सघन तलाशी के उपरान्त ही प्रवेश करेंगे और गेट नं0-2 के अन्दर प्रवेश करते ही बांयी ओर निर्धारित स्थान पर में अपने वाहन खड़े करेंगे दूसरे बैरियर / चेकपोस्ट से पुनः तलाशी उपरान्त निर्धारित विधानसभा क्षेत्र के मतगणना हॉल के पास बने बैरियर / चेकपोस्ट पर तलाशी देते हुए तदोपरान्त निर्दिष्ट विधानसभा के मतगणना पण्डाल पर पहुंचेंगे और पुनः मतगणना पण्डाल के मुख्य द्वार पर सघन तलाशी के उपरान्त ही मतगणना हाॅल के निर्दिष्ट टेबिल पर उपस्थित होंगे। प्रत्याशी / उनके निर्वाचन अभिकर्ता / मतगणना अभिकर्ता प्रवेश करते समय अपना मतगणना पास / परिचय पत्र लगाकर ही प्रवेश करेंगे, परिचय पत्र ना होने पर प्रवेश नहीं दिया जाएगा। मतगणना स्थल के प्रवेशद्वार पर सीपीएमएफ० की तैनाती रहेगी।

मतगणना स्थल पर कैमरे मोबाइल फोन रहेंगे वर्जित

जिला निर्वाचन अधिकारी/ जिला अधिकारी ने बताया कि मतगणना हाल में मोबाइल फोन / अन्य इलैक्ट्रानिक उपकरण/ कैमरा / माचिस / ज्वलनशील / धूम्रपान सामग्री लेकर प्रवेश वर्जित है, उन्होंने कहा कि मीडिया पर्सन भी अपने कैमरे मोबाइल फोन मीडिया सेंटर तक ही ला सकेंगे,मतगणना स्थल पर कैमरे मोबाइल फोन आदि वर्जित हैं। जिला निर्वाचन अधिकारी ने भ्रमण के दौरान बताया कि मतगणना हेतु प्रत्येक विधानसभा में 14 टेबिल+ 01 टेबिल रिटर्निंग ऑफिसर की होगी, इसके अतिरिक्त और जवाबी काउंटिंग पर अपनी नजर बनाए रखेंगे। उन्होंने बताया कि सीसीटी सीसीटीवी कैमरे इस ढंग से लगाए जा रहे हैं कि सभी विधानसभाओं की मतगणना टेबल कवर की जा सके ताकि छोटी सी छोटी घटना की रिकॉर्डिंग हो और कहीं पर भी गड़बड़ी पाए जाने पर उसे तुरंत ही ठीक किया जा सके।

सुरक्षा प्राप्त व्यक्ति को मतगणना अभिकर्ता नही किया जाएगा नियुक्त

उन्होंने बताया कि सभी राजनीतिक दलों के प्रत्याशियों को बता दिया गया है कि तत्काल अपने एजेंट का नाम निर्धारित प्रारूप-18 पर आवेदन करें,ताकि उनका पुलिस वेरिफिकेशन किया जा सके। उन्होंने मंडलायुक्त/ डीआईजी को बताया कि किसी भी आपराधिक प्रवृत्ति के व्यक्ति को अभिकर्ता नहीं बनाया जाएगा।उन्होंने बताया कि प्रत्याशियों से कहा गया है कि ऐसे लोगों का नाम प्रस्तावित करें जो कि परिपक्व एवं 21 साल अथवा उससे अधिक का हो। मंत्री / सासंद / विधायक / मेयर / अध्यक्ष, जिला पंचायत / नगर पालिका / नगर पंचायत एवं सुरक्षा प्राप्त व्यक्ति को किसी भी उम्मीदवार द्वारा मतगणना हेतु गणना अभिकर्ता नियुक्त नहीं किया जायेगा।

काउंटिंग माइक्रोआब्जर्वर गणना पर निगरानी रखेंगे

जिला निर्वाचन अधिकारी ने मंडलायुक्त/डीआईजी को मतगणना की कार्यवाही की विस्तृत जानकारी देते हुए बताया कि मतगणना हेतु प्रत्येक टेबिल पर एक मतगणना सुपरवाइजर / एक मतगणना सहायक / एक मतगणना माइक्रोआब्जर्वर / एक वीडियोग्राफर की व्यवस्था है। प्रत्येक आर०ओ० के पास पोस्टल बैलेट के मतगणना हेतु एक मतगणना सुपरवाइजर / एक मतगणना सहायक / एक मतगणना माइक्रोआब्जर्वर / एक वीडियोग्राफर रहेंगे, ताकि मतगणना के दौरान पारदर्शिता बनी रहे। उन्होंने कहा कि प्रत्येक विधानसभा में मतगणना हाल में आर०ओ० / ए०आर०ओ० टेबिल पर सर्वप्रथम सर्विस / पोस्टल बैलेट पेपर की गणना प्रारम्भ होगी और साथ ही साथ थोड़े अंतराल के उपरान्त विधानसभावार बनाये गये स्ट्रांग रूम से मतदान उपरान्त सील्ड ई०वी०एम० (कन्ट्रोल यूनिट) को मतदेय स्थलवार गणना हाल में लाया जायेगा, तदोपरान्त ई०वी०एम० (कन्ट्रोल यूनिट) को सम्बन्धित गणना अभिकर्ताओं को दिखाते हुए प्रत्येक गणना टेबिल पर मतदेय स्थलवार / चक्रवार इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीन के कन्ट्रोल यूनिट से गणना परिणाम प्राप्त किये जायेंगे, जिसे सम्बन्धित गणनाकर्मी द्वारा गणना सीट पर उल्लिखित किया जायेगा। काउंटिंग माइक्रोआब्जर्वर गणना पर निगरानी रखेंगे और वीडियोग्राफर कन्ट्रोल यूनिट के स्क्रीन से गणना परिणाम की वीडियोग्राफी करेगा गणनासीट के आधार पर मतदेय स्थलवार / चक्रवार टेबुलेशन सीट बनेगी।

दो ईवीएम का प्रत्येक चक्र में करेंगे मिलान

उन्होंने बताया कि यदि किसी प्रत्याशी / निर्वाचन अभिकर्ता/गणना अभिकर्ता को मतदेय स्थलवार / चक्रवार मतगणना में किसी टेबिल पर कोई आपत्ति है तो वह तत्समय ही अपनी मौखिक / लिखित आपत्ति गणना सुपरवाइजर / आर०ओ० को प्रस्तुत करेगा, अन्यथा यह माना जायेगा कि उसे कोई आपत्ति नहीं है। उन्होंने कहा कि मतगणना के दौरान प्रेक्षक द्वारा रेण्डम आधार पर 2 ईवीएम का प्रत्येक चक्र में मिलान करेंगे। प्रत्येक चक्र के प्राप्त परिणाम का प्रेक्षक से अन्तिम अनुमोदन होने के बाद ही उसे वाईट बोर्ड पर प्रदर्शित किया जायेगा, ताकि उम्मीदवार / निर्वाचन अभिकर्ता / मतगणना अभिकर्ता निर्गत परिणाम का मिलान कर सकें। पोस्टल बैलेट पेपर एवं मतदेय स्थलवार / चक्रदार गणना समाप्त होने और तत्क्रम में टेबुलेशन पूर्ण हो जाने के उपरान्त सम्बन्धित प्रविष्टियों का पूर्ण रूप से मिलान कर लेने पर ही गणना परिणाम सम्बन्धित आब्जर्वर के पर्यवेक्षंण में घोषित किये जायेंगे। इस मौके पर अपर जिलाधिकारी नमामि गंगे संजय पांडेय, अपर जिलाधिकारी प्रशासन ए के सिंह, अपर जिलाधिकारी न्याय श्रीमती श्यामलता आनंद, पुलिस अधीक्षक नगर विवेक त्रिपाठी,नगर मजिस्ट्रेट आरके सिंह, अधिशासी अभियंता विद्युत शैलेंद्र कटियार सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

Bishwajeet Kumar

Bishwajeet Kumar

Next Story