×

UP Election 2022: सपा ने रामपुर की पांचों सीटों पर घोषित किए प्रत्याशी, आजम खान और उनके बेटे अब्दुल्ला भी लड़ेंगे चुनाव

UP Election 2022: यूपी चुनाव को लेकर समाजवादी पार्टी ने रामपुर जिले की पांचों विधानसभा सीटों पर प्रत्याशियों की घोषणा कर दी है।

Rahul Singh Rajpoot
Published on: 18 Jan 2022 3:23 PM GMT
UP Election phase 7 Voting voting in VARANASI Azamgarh Mau Jaunpur
X

अखिलेश यादव (फोटो- आशुतोष त्रिपाठी, न्यूजट्रैक) 

Up Election 2022 =: समाजवादी पार्टी ने रामपुर जिले की पांचों विधानसभा सीटों (Candidates Rampur Assembly Seats) पर प्रत्याशियों की घोषणा कर दी है। जेल में बंद समाजवादी पार्टी के कद्दावर नेता और रामपुर से सांसद आजम खान को अखिलेश यादव ने रामपुर सदर विधानसभा सीट से प्रत्याशी घोषित किया है जबकि उनके बेटे अब्दुल्लाह आजम को स्वार टांडा से एक बार फिर से प्रत्याशी बनाया है इसके साथ ही तीन अन्य सीटों पर चमरौआ विधानसभा (Chamraua Assembly) से आज़म खान के करीबी विधायक नासिर खान को उम्मीदवार बनाया गया है। जबकि मिलक सुरक्षित से पूर्व विधायक विजय सिंह और बिलासपुर विधानसभा से सरदार अमरजीत सिंह उम्मीदवार घोषित किया है।

आज़म के सहारे रामपुर में बड़ा गांव

आजम खान भले ही जेल में बंद हैं लेकिन रामपुर में उनकी लोकप्रियता किसी से छिपी नहीं है। वह सदर विधानसभा सीट से लगातार 9 बार विधायक रहे हैं और जब भी समाजवादी पार्टी की सरकार बनी वह ताकतवर मंत्री भी रहे हैं। 2019 के चुनाव में समाजवादी पार्टी ने उन्हें रामपुर से लोकसभा का प्रत्याशी बनाया और वह जीतकर संसद पहुंचे अब एक बार फिर से उन्हें अखिलेश यादव आजम को विधानसभा के चुनाव में प्रत्याशी बनाकर वहां के समीकरण को साधने की पूरी कवायद कर ली है। इसके साथ ही उनके बेटे अब्दुल्ला आजम को भी 2017 में समाजवादी पार्टी ने स्वार टांडा से टिकट दिया था। वह चुनाव जीत भी गए थे लेकिन उम्र सीमा पूरी नहीं होने के बाद हाईकोर्ट ने उनके निर्वाचन को रद्द कर दिया था। जिसके बाद एक बार फिर से अब अब्दुल्ला आजम (Azam Khan Son Abdullah Azam Khan) स्वार टांडा सीट से समाजवादी पार्टी के प्रत्याशी बन गए हैं।

अखिलेश से मिले अब्दुल्लाह आजम

गौरतलब है कि करीब 23 महीने सीतापुर जेल में बंद रहे अब्दुल्ला आजम को कोर्ट से राहत मिली और रविवार को वह जेल से रिहा हुए, हालांकि आजम खां अभी भी जेल में बंद हैं। जेल से बाहर आते ही अब्दुल्ला ने सियासी पारी शुरू कर दी रामपुर में अपने लोगों से मिलने के बाद वह आज मंगलवार को लखनऊ में पार्टी अध्यक्ष अखिलेश यादव से मिले। जिसके बाद रामपुर की पांचों विधानसभा सीटों पर प्रत्याशियों की घोषणा हो गई है।

वहीं सपा की सहयोगी आरएलडी ने भी अपने दो और प्रत्याशियों की सूची जारी की है। इसमें सिवालखास से गुलाम मोहम्मद और मेरठ कैंट सीट से मनीषा अहलावत को प्रत्याशी जयंत चौधरी ने घोषित किया है।

Taza khabar aaj ki uttar pradesh 2022, ताजा खबर आज की उत्तर प्रदेश 2022

Ragini Sinha

Ragini Sinha

Next Story