×

UP Election 2022: बसपा को जोर का झटका, पूर्व सांसद राकेश पांडे सपा में शामिल, BSP से बेटा है सांसद

UP Election 2022: बहुजन समाज पार्टी (BSP) को आज एक और करारा झटका देते हुए अंबेडकर नगर के पूर्व सांसद राकेश पांडे आज साइकिल की सवारी कर लेंगे।

Network
Newstrack NetworkPublished By Vidushi Mishra
Published on: 3 Jan 2022 7:48 AM GMT
Rakesh Pandey
X

राकेश पांडे (फोटो-सोशल मीडिया) 

UP Election 2022: यूपी चुनाव की तारीख (UP Election 2022) के एलान से पहले समाजवादी पार्टी (Samajwadi Party) के प्रति ब्राह्मणों का रुझान बढ़ता जा रहा है। बहुजन समाज पार्टी (BSP) को आज एक और करारा झटका देते हुए अंबेडकर नगर के पूर्व सांसद राकेश पांडे आज साइकिल की सवारी कर लेंगे ।राकेश पांडे के बेटे रितेश पांडे अभी अंबेडकर नगर से बहुजन समाज पार्टी के सांसद हैं।

राकेश पांडे के परिवार का अंबेडकर नगर सुल्तानपुर और अयोध्या जिलों में राजनीतिक दबदबा माना जाता है। अंबेडकरनगर में लालजी वर्मा, राम अचल राजभर के बाद आज राकेश पांडे के सपा में शामिल होने के बाद अब वहां अखिलेश यादव को काफी मजबूती मिलेगी। क्योंकि इन तीनों बड़े नेताओं का यहां काफी प्रभुत्व है। अब कयास लगाए जा रहे हैं कि राकेश पांडे सपा में शामिल होने की बाद अखिलेश यादव उन्हें जलालपुर से अपना प्रत्याशी बना सकते हैं।

बीएसपी को करारा झटका


राकेश पांडे के सपा में शामिल होने से बसपा को करारा झटका लगा है। क्योंकि 2009 से वह बसपा के टिकट पर सांसद चुने गए थे तब से बसपा में ही बने हुए हैं। उनके बेटे रितेश पांडे जलालपुर विधानसभा सीट पर बसपा के टिकट पर विधायक बने थे उन्हें 2019 के लोकसभा चुनाव में मायावती ने लोकसभा का प्रत्याशी बनाया और वह जीतकर सांसद बने। रितेश पांडे लोकसभा में पार्टी के नेता भी हैं।

बताया जा रहा है कि राकेश पांडे रविवार को सपा प्रमुख अखिलेश यादव से मिलने पहुंचे तो उनके साथ उनके बड़े बेटे आशीष पांडे भी मौजूद थे। काफी देर की मुलाकात के बाद वह घर निकले और सपा में शामिल होना पक्का हो गया। राकेश पांडे के सपा में शामिल होने से एक तरफ जहां ब्राह्मण नेताओं की पैठ सपा में और मजबूत होगी।

वहीं अंबेडकरनगर और उसके आसपास के जिलों में प्रभुत्व रखने वाले राकेश पांडे के आने से सपा को फायदा होगा। बता दें कि राकेश पांडे के भाई पवन पांडे पूर्व विधायक रह चुके हैं और कक्कू पांडे भी सुल्तानपुर से विधानसभा का चुनाव लड़ चुके हैं।

तीनों भाइयों का राजनीति में अपना अलग-अलग प्रभुत्व है लेकिन राकेश पांडे इसमें सबसे बड़े माने जाते हैं। अब उनके सपा में शामिल होने के बाद कहा जा सकता है कि आज नहीं तो कल रितेश पाण्डेय भी सपा की ओर रुख कर सकते हैं।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story