UP Election 2022: 7वें चरण के लिए नामांकन शुरू, मिर्जापुर और सिद्धार्थनगर में प्रत्याशियों ने किया नामांकन

UP Election 2022: सातवें चरण के लिए 7 मार्च को होने वाले मतदान के लिए 10 फरवरी से 17 फरवरी तक नामांकन किया जाना है।

Brajesh Rathore
Published on: 10 Feb 2022 3:46 PM GMT (Updated on: 10 Feb 2022 5:05 PM GMT)
UP Election 2022
X

यूपी विधानसभा चुनाव की प्रतीकात्मक तस्वीर (फोटो:सोशल मीडिया)

UP Election 2022: सातवें चरण में 7 मार्च को होने वाले मतदान के लिए आज से शुरू हुआ नामांकन, मिर्जापुर के मझवां विधान सभा से बसपा की प्रत्याशी पुष्पलता बिंद ने दाखिल की पहला नामांकन, कुल 25 नामांकन पत्र खरीदे गए। पुष्पलता ने शिक्षा, स्वास्थ्य और बेरोजगारी को बताया क्षेत्र का मुद्दा।

सातवें चरण के लिए 7 मार्च को होने वाले मतदान के लिए 10 फरवरी से 17 फरवरी तक नामांकन किया जाना है । आज मिर्जापुर के पांच विधानसभा में मात्र एक विधानसभा 397 मझवां से बसपा की प्रत्याशी पुष्पलता बिंद ने अपना नामांकन भरा । शिक्षिका पड़ से इस्तीफा देकर राजनीति में आई पुष्पलता ने मीडिया से बात करते हुए शिक्षा, स्वास्थ्य व बेरोजगारी को क्षेत्र का प्रमुख मुद्दा बताते हुए कही कि जनता का प्यार मिला तो विकास की गंगा बहा दूंगी। आज नामांकन के पहले दिन 25 नामांकन पत्रों की खरीद की गई जबकि एक मात्र मझवां विधानसभा से एक नामांकन किया गया

सिद्धार्थनगर में आठ प्रत्याशियों ने किया नामांकन

सिद्वार्थनगर जिले मे नामांकन के सातवे दिन कुल आठ प्रत्याशियो ने अपना पर्चा भरा। जिसमे भाजपा के बेसिक शिक्षा मंत्री इटवा विधायक सतीश द्विवेदी के साथ समाजवादी पार्टी के दिग्गज नेता व पूर्व विधानसभा अध्यक्ष माता प्रसाद पांडेय ने नामाकन किया। इसके अलावा भाजपा के कपिलवस्तु विधानसभा से श्यामधनी रही और डुमरियागंज विधानसभा से भाजपा के ही राघवेंद्र सिंह ने भी किया।

इसके साथ ही कपिलवस्तु विधानसभा से बसपा प्रत्याशी कन्हैया कनौजिया ने भी पर्चा भरा। नामांकन के दौरान प्रशासन पूरी तरह से चैकस रहा। पूरा कलक्ट्रेट परिसर पूरी तरह पुलिस छावनी मे तबदील रहा। इस मौके पर इटवा विधानसभा से सपा प्रत्याशी माता प्रसाद पांडेय मीडिया से बात करते हुए कहा कि विकास ही उनका चुनावी मुद्दा है।

यूपी विधानसभा चुनाव की प्रतीकात्मक तस्वीर (फोटो: न्यूज़ट्रैक)

साथ भाजपा पर आरोप लगाते हुए कहा भाजपा सरकार ने कोई विकास नही किया है , यूपी की जनता इसका जवाब देगी। नाकांकन कर चुके भाजपा प्रत्याशी इटवा विधानसभा से और बेसिक शिक्षा ने दावा किया की उनका चुनावी मुद्दा विकास होगा। चुनाव जीतने के बाद अपने क्षेत्र मे विकास की गंगा बहा देगे।

भाजपा प्रचार वाहन के चालक से मारपीटदबंग सपा नेता के पेट्रोल पंप के मैनेजर ने की मारपीट सूचना पर पहुंची पुलिस सपा नेता के पेट्रोल पंप मैनेजर फरार पुलिस भाजपा नेता मौके पर दबंग सपा नेता का है आसपास आतंक

फ़िरोज़ाबाद थाना शिकोहाबाद के माधवगंज पेट्रोल पंप दबंग सपा नेता बृजेन्द्र सिंह के पेट्रोल पंप के पास भाजपा प्रचार वाहन खड़े करने को लेकर पेट्रोल पंप मैनेजर ने प्रचार वाहन चालक मनीष के साथ मारपीट कर दी। सपा नेता की पुत्र बधू जिला पंचायत अध्यक्ष चुनाव लड़ी बो गयी तभी से सपा नेता बौखलाया हुए है।

इसके क्षेत्र में भयंकर आतंक है इसके डर से आसपास के लोग भय और आतंक का जीवन जीते हैं। आज उसके मैनेजर ने दिनदहाड़े भाजपा प्रचार वाहन के चालक को पिटवा कर ये दिखाने का प्रयास किया। उसका आतंक का कोई मुकाबला नहीं कर सकता सूचना पर पुलिस भाजपा नेता मौके पर पहुंच गए। मैनेजर पुलिस को देख भाग गया पुलिस प्रचार वाहन ओर चालक को थाने ले गयी है।

सोनभद्र में नामांकन प्रक्रिया शुरू, पहले दिन 18 ने खरीदा पर्चा, नामांकन के लिए नहीं पहुंचा कोई

सोनभद्र। जिले में विधानसभा चुनाव के आखिरी चरण में सात मार्च को होने वाले मतदान के लिए नामांकन की प्रक्रिया शुरू हो गई है लेकिन मुख्य दलों में टिकट वितरण को लेकर अंतिम समय तक चली रस्साकसी और सत्ता पक्ष की तरफ से अभी पत्ते न खोले जाने से पहले दिन कोई भी नामांकन सामने नहीं आ सका है। अलबत्ता जद यू उम्मीदवार अतुल सिंह पटेल, निर्दल ताल ठोंक रहे विजयशंकर यादव सहित कुल 18 ने नामांकन पत्र खरीदा। इसमें घोरावल विधानसभा के लिए दस, राबर्ट्सगंज के लिए चार, दुद्धी और ओबरा के लिए दो-दो उम्मीदवारों ने पर्चा खरीदा। इसको लेकर कलेक्ट्रेट पर पूरे दिन गहमागहमी का माहौल बना रहा। सुरक्षा को लेकर भी कड़े बंदोबस्त बनाए रखे गए।

नामांकन कक्षों की स्थिति और सुरक्षा को लेकर जहां जिलाधिकारी टीके शिबु ने विधान सभावार बनाए गए नामांकन कक्षों और सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लिया। वहीं खरीदे गए नामांकन पत्रों की भी जानकारी ली। रिटर्निंग आफिसर/उप जिलाधिकारी घोरावल रमेश कुमार ने बताया कि उनके यहां से 10 उम्मीदवारों ने नामांकन पत्र खरीदा।

रिटर्निंग आफिसर/उप जिलाधिकारी राबर्ट्सगंज राजेश कुमार सिंह ने बताया कि उनके यहां चार उम्मीदवारों ने पर्चे की खरीदारी की। रिटर्निंग आफिसर/उप जिलाधिकारी ओबरा जैनेंद्र सिंह और उप जिलाधिकारी दुद्धी प्रमोद तिवारी ने बताया कि उनके यहां से दो-दो उम्मीदवारों ने पर्चे लिए।

साफ-सफाई की स्थिति बेहतर न पाए जाने पर नाजिर को दिया निर्देश

डीएम ने निरीक्षण के दौरान सीसीटीवी कैमरे के संचालन, कलेक्ट्रेट परिसर में साफ-सफाई, सुरक्षा व्यवस्था के लिए लगाई गई बैरेकेटिंग आदि की व्यवस्था जांची। निरीक्षण के दौरान परिसर की साफ-सफाई की व्यवस्था बेहतर ढंग से न पाए जाने पर नाजिर कलेक्ट्रेट को निर्देशित किया कि साफ-सफाई की व्यवस्था और बेहतर ढंग से कराना सुनिश्चित करें। नामांकन कक्षों के बाहर लगे पुलिस कर्मियों से भी सुरक्षा व्यवस्था के बारे में जानकारी हासिल की। बताया गया कि पहले दिन यानी बृहस्पतिवार को किसी भी उम्मीदवार ने नामांकन पत्र दाखिल नहीं किया है। इस दौरान अपर जिलाधिकारी/उप जिला निर्वाचन अधिकारी राकेश सिंह, अपर जिला सूचना अधिकारी विनय कुमार सिंह सहित अन्य मौजूद रहे।

मतदान शुरू होने के 48 घंटे पूर्व बंद कर देनी होंगी शराब-भांग की दुकानें

जिला निर्वाचन अधिकारी टीके शिबु ने बताया कि सात मार्च को जिले में मतदान कराया जाएगा। इस दिन मतदान शुरू होने से 48 घंटे पूर्व से लेकर मतदान की समाप्ति तक के लिए शराब-भांग (सभी तरह के मादक पदार्थ की दुकानें) की दुकानें मतगणना की समाप्ति तक रखी जाएंगी। आवश्यक हुआ तो पुर्नमतदान के दिन आबकारी की समस्त दुकानें मादक वस्तुओं की बिक्री के लिये पूर्णतया बंद रखी जाएंगी। इसके अतिरिक्त यदि आवश्यक हुआ मतदान के बाद अगले दिन और मतगणना के तुरंत बाद वाले दिन भी शराब की बिक्री पर प्रतिबंध लगाया जा सकता है। इस रोक को प्रभावी बनाने के लिए मतदान के दिन को मद्य-निषेध दिवस घोषित किया गया है।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Divyanshu Rao

Divyanshu Rao

Next Story