×

Janupur News: सायंकाल 05 बजे तक 53.61 प्रतिशत हुआ मतदान, मछलीशहर चतुर्भुज गांव में हुआ वोट का बहिष्कार

Jaunpur News: जनपद जौनपुर में सायंकाल 05 बजे तक 53.61 प्रतिशत हुआ मतदान हुआ जबकि मछलीशहर विधानसभा क्षेत्र के चतुर्भुजपुर गांव के ग्रामीणों ने गांव का विकास न होने से वोट का बहिष्कार कर दिया था।

Kapil Dev Maurya
Published on: 7 March 2022 2:43 PM GMT
UP Election 2022: 53.61 percent voter turnout till 05 PM, vote boycott in Machlishahar Chaturbhuj village
X

जौनपुर: सातवें चरण का मतदान: Photo - Social Media

Jaunpur News: जनपद जौनपुर की सभी नौ विधान सभाओं के लिए पैरा मिलिट्री (para military force) के साये में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के साथ सुबह सात बजे से मतदान शुरू हुआ और सायंकाल 05 बजे तक 53.61 प्रतिशत मतदान हुआ। जनपद के मतदाताओं ने आज जिले की नौ विधान सभा क्षेत्र से चुनाव लड़ रहे 121 प्रत्याशियों का भाग्य इवीएम में बन्द कर दिया है अब 10 मार्च को साफ होगा कौन पहुंचेगा विधान सभा, कौन किस स्थान पर रहेगा और किसकी होगी जमानत जप्त।

मतदान (Voting) के दौरान कई जगहो पर मशीन खराब होने की खबर वायरल होती रही लेकिन प्रशासन के लोग अफवाह बताते रहे। जनपद की सभी नौ विधान सभा में मल्हनी विधान सभा (Malhani Legislative Assembly) से चुनाव मैदान में बाहुबली नेता को चुनाव मैदान में होने से पूरी विधान सभा अति संवेदनशील रही इसीलिए लिए जिला प्रशासन के आला हुक्मरान बड़ी संख्या में सुरक्षा व्यवस्था के अधिक समय तक मल्हनी में चक्रमण करते नजर आये है।

मल्हनी विधानसभा क्षेत्र, सबसे संवेदनशील क्षेत्र

मल्हनी विधानसभा क्षेत्र जनपद ही नहीं प्रदेश का सबसे संवेदनशील क्षेत्र की श्रेणी में है। कड़ी सपरक्षा व्यवस्था के बीच सुबह सात बजे मतदान शुरू हुआ तो वोटरों में खासा उत्साह देखा गया। कई आदर्श मतदान केंद्रों को गुब्बारे व झंडियों से सजाने के साथ वोटरों को लुभाने के लिए सेल्फी प्वांइट भी बनाए गए हैं। जहां वोट देकर मतदाता अमिट स्याही लगी ऊंगली को दिखाते हुए सेल्फी लेना नहीं भूले।

वही कुछ केंद्रों पर कतिपय लोगों द्वारा ईवीएम (EVM) का बटन दबाने की शिकायत मिली जिसे प्रशासन द्वारा निराधार बताया गया। कई जगह ईवीएम पर फेवीक्विक डालने की भी अफवाह उड़ी। जिलाधिकारी मनीष वर्मा और एसपी मुकेश साहनी भारी भरकम काफिले के साथ चक्रमण कर रहे हैं। अधिकारियों ने कहा कि कुछ जगह शिकायते मिलीं जिनकी जांच कराई गई तो निराधार साबित हुई। उन्होंने चेतावनी दी कि अफवाह फैलाने वालों तथा गड़बड़ी पैदा करने वालो के विरुद्ध कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

मछलीशहर विधानसभा क्षेत्र में वोट का बहिष्कार

मछलीशहर विधानसभा क्षेत्र के चतुर्भुजपुर गांव के ग्रामीणों ने गांव का विकास न होने से वोट का बहिष्कार कर दिया था। मतदान के बहिष्कार सूचना पर जौनपुर जिला- प्रशासन के हाथ पांव फूलने लगे। एसडीएम अर्चना ओझा, सीओ एसपी उपाध्याय पुलिस फोर्स के साथे गांव पहुंचे और ग्रामीणों को समझाया। सीओ ने कहा कि अगर आप किसी को अपना नोट नहीं देना चाहते हैं तो आपके पास एक ऑप्शन है। आप नोटा का बटन दबा सकते हैं।

जिसके बाद मतदाता बूथ तक पहुंचे और मतदान प्रक्रिया शुरू हो सकी। मतदाताओं का कहना है कि हरद्वारी न्याय पंचायत के चतुर्भुजपुर गांव में बरसात के दिनों में सड़क पर पानी भर जाने से रास्ता अवरुद्ध हो जाता है। इसके साथ ही गांव में कोई विकास कार्य नहीं हुआ है। एसडीएम ने बताया कि गांव के लोग मतदान नहीं कर रहे थे, उन्हें समझाया गया तो वे लोग नोटा पर वोट देने के लिए राजी हुए और मतदान प्रक्रिया में शामिल हुए है।

डीएम जौनपुर और सांसद जौनपुर ने वोट डालकर किया मतदान की अपील

जौनपुर। मतदान की प्रक्रिया शुरू होते ही जिलाधिकारी मनीष कुमार वर्मा और उनकी पत्नी आकांक्षा समिति की अध्यक्ष डा अंकिता राज ने मीयांपुर प्राथमिक विद्यालय पर अपना वोट डालते हुए जनपद वासियों से वोट डालने की अपील किया तो सांसद जौनपुर श्याम सिंह यादव अपने मतदान केंद्र रानीपट्टी पर पहुंच कर सबसे पहले वोटिंग किया और जनपद वासियों से लोकतंत्र के इस महापर्व में बढ़ चढ़कर हिस्सेदारी करने की अपील किया है।

taja khabar aaj ki uttar pradesh 2022, ताजा खबर आज की उत्तर प्रदेश 2022

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story