×

UP Election 2022 : मुख्तार अंसारी के भाई सिबगतुल्लाह का नामांकन रद्द, जिलावार देखें कहां से कितने उम्मीदवार हुए मैदान से बाहर

गाजीपुर की मुहम्मदाबाद सीट से सपा प्रत्याशी सिबगतुल्लाह अंसारी की जगह पार्टी ने 'बी फार्म' जारी कर दूसरे प्रत्याशी को उतार दिया था। गाजीपुर में ही जखनिया सीट से बसपा से पर्चा भरने वाले रूदल कुमार का नामांकन भी रद्द हुआ है।

Network
Newstrack NetworkPublished By aman
Published on: 19 Feb 2022 5:32 AM GMT
sibghatullah ansari  mukhtar ansari
X

sibghatullah ansari mukhtar ansari

UP Election 2022 : उत्तर प्रदेश के बाहुबली मुख्तार अंसारी (Mukhtar Ansari) के बड़े भाई सिबगतुल्लाह अंसारी (Sibgatullah Ansari) सहित 228 उम्मीदवारों के नामांकन पत्र (Nomination Letter) रद्द हो गया। बता दें, कि सिबगतुल्लाह अंसारी गाजीपुर (Ghazipur) की मोहम्मदाबाद विधानसभा सीट (Mohammadabad assembly seat) से समाजवादी पार्टी (SP) प्रत्याशी थे। नामांकन रद्द होने वालों में जौनपुर सदर सीट (Jaunpur Sadar Assembly seat) से सपा प्रत्याशी तेज बहादुर मौर्य (Tej Bahadur Maurya) भी शामिल हैं।

बता दें, कि कल यानी शुक्रवार को नामांकन पत्रों की जांच की गई। जिसके बाद वाराणसी (Varanasi) सहित पूर्वांचल (Purvanchal) की 9 जिलों की कुल 54 सीटों पर अब 651 उम्मीदवार ही शेष बचे हैं। यहां नामांकन पत्र वापस लेने की अंतिम तारीख 21 फरवरी 2022 है। नाम वापसी के बाद ही प्रत्याशियों की वास्तविक संख्या पता चल पाएगी। ज्ञात हो, कि 21 फरवरी को ही चुनाव चिन्ह भी आवंटित किए जाएंगे।

जांच में मिली विभिन्न खामियां

नामांकन पत्रों की जांच में कई प्रकार की खामियों के आधार पर वाराणसी में सबसे अधिक 69, जबकि जौनपुर में 40 तथा आजमगढ़ में 16 और गाजीपुर में 12 पर्चे निरस्त हुए। यहां आपको बता दें, कि 10 फरवरी से 17 फरवरी 2022 तक चले नामांकन में कुल 879 प्रत्याशियों ने नामांकन पत्र दाखिल किया था। औपचारिक रूप से 21 फरवरी को नाम वापसी के बाद ही प्रत्याशियों की वास्तविक संख्या सामने आ पाएगी। हालांकि, अब जो उम्मीदवार शेष बचे हैं उस आंकड़े में ज्यादा कुछ फेरबदल की उम्मीद नहीं है।

'बी फार्म' जारी कर दूसरे प्रत्याशी को उतारा

कल जब नामांकन पत्रों की जांच चल रही थी, उस दौरान जिला मुख्यालयों पर सुबह से ही भीड़ थी। गाजीपुर की मुहम्मदाबाद सीट से सपा प्रत्याशी सिबगतुल्लाह अंसारी की जगह पार्टी ने 'बी फार्म' जारी कर दूसरे प्रत्याशी को उतार दिया था। गाजीपुर में ही जखनिया सीट से बसपा से पर्चा भरने वाले रूदल कुमार का नामांकन भी रद्द हुआ है। यहां भी बसपा की ओर से नए प्रत्याशी को बी फार्म मिलने की जानकारी आई है। वहीं, मुंगरा बादशाहपुर सीट पर दिलीप राय बलवानी का पत्र भी बी फार्म की वजह से रद्द कर दिया गया है।

9 जिलों में कुल अवैध नामांकन में कहां से कितने?

-वाराणसी में 69

-जौनपुर में कुल 40

-चंदौली कुल 14

-भदोही में कुल 31

-सोनभद्र में कुल 10

-गाजीपुर में कुल 12

-मऊ में कुल 15

-आजमगढ़ में कुल 16

-मिर्जापुर में कुल 21

वहीं, जांच के बाद कुल वैध नामांकन

-जौनपुर में कुल 135

-आजमगढ़ में कुल 117

-गाजीपुर में कुल 97

-वाराणसी में कुल 76

-मिर्जापुर में कुल 61

-सोनभद्र में कुल 44

-मऊ में कुल 45

-चंदौली में कुल 45

-भदोही में कुल 31

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story