×

UP Election 2022: सोशल मीडिया के जरिये युवाओं को जोड़ने की राजनीतिक दलों में होड़

UP Election 2022: इस बार चुनाव में इस बात की पूरी संभावना है कि युवाओं के वोट प्रतिशत में और इजाफा होगा। ऐसे में बड़ी राजनीतिक पार्टियां भी अपने साथ ज्यादा युवाओं को जोड़ रही हैं।

Shreedhar Agnihotri
Report Shreedhar AgnihotriPublished By Shreya
Published on: 9 Dec 2021 7:30 AM GMT
UP Election 2022: सोशल मीडिया के जरिये युवाओं को जोड़ने की राजनीतिक दलों में होड़
X

यूपी चुनाव (फोटो- न्यूजट्रैक) 

UP Election 2022: उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में अगले साल के प्रारम्भ में होने वाले विधानसभा चुनाव (UP Vidhan Sabha Chunaav) को लेकर चल रही राजनीतिक तैयारियों में युवाओं को लेकर हर दल इस बडे़ वोट बैंक (Yuva Vote Bank) को अपने पाले में करने के लिए जोर आजमाइश में अभी से जुट गए हैं। इसके पीछे सबसे बड़ा कारण प्रदेश के साढ़े चौदह करोड़ मतदाताओं में लगभग आधे मतदाताओं यानी कि सात करोड़ मतदाताओं का वोट होना है जो किसी भी दल की किस्मत को बनाने बिगाड़ने की ताकत रखता है।

अभी तक राजनीतिक पार्टियां युवाओं का इस्तेमाल (Yuvaon Ka Istemal) चुनाव प्रचार (Chunaav Prachar) या पार्टी के कार्यों में करती रही हैं। लेकिन जब बात चुनाव लड़ने की आती है तो कम अनुभव का हवाला देकर इनकी अनदेखी कर दी जाती है। पर राजनीतिक दलों (Political Parties) की इस सोच में अब बदलाव आया है। बड़ी राजनीतिक पार्टियां भी अपने साथ ज्यादा युवाओं को जोड़ रही हैं। अब हर दल इस बात को समझ रहा है कि युवाओं की उपेक्षा कर वह आगे नहीं बढ़ सकता। इसलिए पार्टियां विशेष रूप से इस वर्ग पर ध्यान दे रही हैं।

युवाओं में बढ़ा वोट देने का क्रेज

पिछले विधानसभा चुनाव (Vidhan Sabha Chunaav) के बाद युवाओं में वोट देने का क्रेज बढ़ा है। अभी तक युवा मतदाता (Yuva Matdata) अन्य आयु वर्गों के मुकाबले मतदान केंद्र (Polling Booth) तक कम संख्या में ही पहुंचते थे। इस बार चुनाव में इस बात की पूरी संभावना है कि युवाओं के वोट प्रतिशत (Youth Vote Percentage) में और इजाफा होगा। चुनाव में सोशल मीडिया (Social Media) की भूमिका काफी बढ़ चुकी है और इसका सर्वाधिक इस्तेमाल भी युवा ही करते हैं।

वहीं राजनीतिक दल भी सोशल मीडिया (Social Media) का पूरा इस्तेमाल कर रहे हैं। कई नेता ट्विटर (Twitter) पर सक्रिय हैं तो कई इसके जरिए वे अपनी बातें लोगों तक पहुंचा रहे हैं। जबकि कांग्रेस (Congress) ने महिलाओं के लिए अलग से घोषणा पत्र (Ghoshna Patra) जारी कर युवतियों के लिए विशेष घोषणाएं की हैं। उधर समाजवादी पार्टी (Samajwadi Party) के अध्यक्ष अखिलेश यादव (Akhilesh Yadav) के प्रति युवाओं का जोश जगजाहिर है और इन दिनों होने वाली रैलियों में जमकर भीड़ उमड़ रही है।

भाजपा ने चलाया अभियान

वहीं भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने अधिक से अधिक युवाओं को पार्टी से जोड़ने के लिए सोशल मीडिया वेबसाइटों (Social Media Websites) पर अभियान भी चला रखा है। इन साइटों पर प्रचार अभियान के जरिये युवाओं के बीच पैठ बनाने की कवायद में सभी राजनीतिक दलों की नजर है। जबकि प्रधानमंत्री मोदी (PM Narendra Modi) और योगी (CM Yogi Adityanath) अपने भाषणों में युवाओं के लिए शुरू की हुई योजनाओं को जिक्र करना नही भूलते हैं।

पार्टियों को युवाओं की बढ़ती हैसियत का अंदाजा हो गया है और वे युवाओं को विभिन्न तरीके से आकर्षित करने में जुटे हैं। मौजूदा राजनीति को देखकर अब इस बात में कोई संशय नहीं है कि युवाओं की भूमिका को कोई भी राजनीतिक दल नजरअंदाज नहीं कर सकती है। युवा जिस भी दल की ओर अपना रुझान प्रदर्शित करेंगे तो निश्चित ही उस दल को फायदा पहुंचेगा।

14.4 करोड़ मतदाता करेंगे अपने मताधिकार का इस्तेमाल

विधानसभा चुनाव के लिए चुनाव तारीखों (UP Vidhan Sabha Chunav Date 2022) के एलान होने के बाद राजनीति का दिल कहे जाने वाले उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में इस बार 14.4 करोड़ मतदाता (UP Voters) अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे। इनमें से इस बार करीब 16 लाख से अधिक मतदाता पहली बार अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे। फिलहाल प्रदेश में 14.4 करोड़ मतदाता हैं, उनमें से 7.79 करोड़ पुरुष जबकि महिला मतदाताओं की संख्या 6.61 करोड़ है।

थर्ड जेंडर के 8,374 मतदाता हैं जबकि दिव्यांग वोटरों की संख्या 7,86,542 है। फिलहाल मतदाता सूचियों के पुनरीक्षण का काम चल रहा है। इसके बाद प्रदेश में वोटरों की संख्या में इजाफा तय माना जा रहा है। इसके बाद युवा वोटरों की संख्या में और बढोत्तरी होगी जिसके बाद राजनीतिक दलों का युवाओं के प्रति आकर्षण और बढेगा।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story