×

UP Election 2022: कानपुर के 35 लाख मतदाताओं के हाथ में 93 प्रत्याशियों की किस्मत

UP Election 2022: जिला प्रशासन की ओर से 3714 पोलिंग बूथ मैं से 2251 बूथों में वेबकास्टिंग कराई जा रही है जिससे मतदाताओं पर पैनी निगाह रखी जा रही है।

Shreedhar Agnihotri
Written By Shreedhar AgnihotriPublished By Monika
Published on: 20 Feb 2022 4:03 AM GMT
UP Election 2022
X

कानपुर के 35 लाख मतदाताओं के हाथ प्रत्याशियों की किस्मत  

UP Election 2022: 10 विधानसभा सीटों (10 assembly seats) वाले कानपुर (Kanpur) नगर में मतदान का काम शुरू (Voting begins) हो गया है। यहां कुल 35 लाख 17135 मतदाता अपने 93 प्रत्याशियों (93 candidates) के भाग्य का फैसला करेंगे । जिला प्रशासन ने मतदाताओं को वोटिंग बूथ (voting booth) तक ले जाने के लिए कई तरह की व्यवस्था की है। इसके अलावा किसी भी मतदाता को मतदान के समय कोई दिक्कत ना हो इसलिए हर पोलिंग बूथ पर बीएलओ (BLO) को ड्यूटी पर लगाया गया है ।

जिला प्रशासन की ओर से 3714 पोलिंग बूथ (3714 Polling Booth) मैं से 2251 बूथों में वेबकास्टिंग कराई जा रही है जिससे मतदाताओं पर पैनी निगाह रखी जा रही है। इसका कंट्रोल रूम रिटर्निंग ऑफिसर कार्यालय में बनाया गया है ।

सबसे ज्यादा बिल्हौर (Bilhaur) के 282, महाराजपुर (Maharajpur) के 270 , बिठूर (bithoor) के 259 और घाटमपुर (Ghatampur) के 235 वोटों से लाइव टेलीकास्ट किया जा रहा है। इसके माध्यम से जिला प्रशासन हर पोलिंग बूथ पर अपनी पैनी निगाह रखे हुए हैं।

कई जगहों पर थर्मल स्कैनर की व्यवस्था

इसके अलावा जिला प्रशासन ने कोर्ट पेट्रोल कार के लिए कई जगहों पर थर्मल स्कैनर की व्यवस्था की है । साथ ही इस बात के भी निर्देश दिए गए हैं कि हर मतदाता को मास्क लगाना अनिवार्य है । यदि कोई मास्क लगाकर नहीं आएगा तो उसे प्रवेश नहीं दिया जाएगा। साथ ही जिले में 164 आदर्श और 20 पिंक बूथ बनाए गए हैं ।

12 अन्य दस्तावेज दिखाकर डाल सकते हैं वोट

जिला प्रशासन की ओर से कहा गया है कि अगर आपके पास वोटर आई कार्ड नही है तो 12 अन्य दस्तावेज दिखाकर वोट डाल सकते है। इनमें आधार कार्ड मनरेगा जॉब कार्ड पैन कार्ड पासबुक स्वास्थ्य बीमा स्मार्ट कार्ड ड्राइविंग लाइसेंस पासपोर्ट स्मार्ट कार्ड सर्विस आईडी कार्ड पेंशन के दस्तावेज यूडी आईडी कार्ड सेवा पहचान पत्र अथवा सरकारी पहचान पत्र शामिल है।

प्रत्याशियों के भाग का फैसला

कानपुर में आज जिन प्रत्याशियों के भाग का फैसला हो रहा है उसमें महाराजपुर से अवध विकास मंत्री सतीश महाना राज्यमंत्री नीलिमा कटियार जो पूर्व मंत्री प्रेमलता कटियार की पथरी हैं के अलावा कानपुर देहात की सिकंदरा सीट से विधायक और राज्यमंत्री अजीत पाल दूसरी बार मैदान में उतरकर अपनी किस्मत आजमा रहे हैं ।इनके अलावा महेश त्रिवेदी और सुरेंद्र मैथानी की भी किस्मत का फैसला होना है । 2017 का विधानसभा चुनाव हार चुके कैंट के पूर्व विधायक रघुनंदन भदोरिया भी इस बार अपनी किस्मत आजमा रहे हैं।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story