×

TRENDING TAGS :

Election Result 2024

UP Election 2022: पहले चरण के चुनाव के लिए EC ने जारी किए निर्देश, लोगों से की मतदान करने की अपील

UP Election 2022: उत्तर प्रदेश में आगामी 10 फरवरी को पहले चरण में 58 सीटों पर मतदान होगा, इसे लेकर यूपी मुख्य निर्वाचन अधिकारी अजय कुमार शुक्ला (Ajay Kumar Shukla) ने प्रेस कॉन्फ्रेंस की।

Ashutosh Tripathi
Published on: 9 Feb 2022 11:37 AM GMT (Updated on: 9 Feb 2022 1:50 PM GMT)
UP Election 2022: पहले चरण के चुनाव के लिए EC ने जारी किए निर्देश, लोगों से की मतदान करने की अपील
X

(फोटो- आशुतोष त्रिपाठी, न्यूजट्रैक) 

UP Election 2022: उत्तर प्रदेश में आगामी 10 फरवरी से सात चरणों का विधानसभा चुनाव (UP Vidhan Sabha Chunav) शुरू होने वाला है। दस फरवरी को पहले चरण में 58 सीटों पर मतदान होगा, इसे लेकर यूपी मुख्य निर्वाचन अधिकारी अजय कुमार शुक्ला (Ajay Kumar Shukla) ने प्रेस कॉन्फ्रेंस की। चुनाव आयोग ने कहा कि पहले चरण में सुबह 7 से शाम 6 तक मतदान होगा, जिसमें कुल 2.27 करोड़ मतदाता मतदान करेंगे।

चुनाव की प्रक्रिया को अच्छी तरह से निपटाने और किसी भी तरह की अनहोनी से निपटने के लिए मतदान केंद्र पर बड़ी संख्या में अधिकारी, पुलिस, ऑब्जर्वर तैनात रहेंगे। निर्वाचन आयोग (UP Election Commission) ने बताया कि पूरी वोटिंग प्रक्रिया की वीडियोग्राफी होगी। वहीं, फर्जी वोटिंग रोकने के लिए खास निर्देश जारी किए गए हैं। मजिस्ट्रेट, माइक्रो ऑब्जर्वर को इसके लिए जिम्मेदारी सौंपी गई है। इसके साथ ही चुनाव आयोग ने लोगों से अपील की कि सभी लोग मताधिकार का प्रयोग जरूर करें।

बूथों पर कराई जाएगी वेबकास्टिंग

यूपी में विधानसभा चुनाव के पहले चरण का मतदान कल होना है। इसके लिए सारी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। मुख्य निर्वाचन अधिकारी अजय कुमार शुक्ला ने बताया कि मतदान सुबह 7 बजे से लेकर शाम 6 बजे तक चलेगा। 11 जनपदों के 58 विधानसभा क्षेत्रों में यह चुनाव संपन्न होना है जिनमें शामली, मुजफ्फरनगर, बागपत, मेरठ, गाजियाबाद, गौतम बुध नगर, हापुड़, बुलंदशहर,अलीगढ़, मथुरा तथा आगरा जनपद शामिल है। उन्होंने बताया कि , 50 प्रतिशत बूथों पर वेबकास्टिंग कराई जाएगी ।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी अजय कुमार शुक्ला ने बताया कि 11 जनपदों के 58 विधानसभा क्षेत्रों में शामली, मुजफ्फरनगर, बागपत, मेरठ, गाजियाबाद, गौतम बुध नगर, हापुड़, बुलंदशहर,अलीगढ़, मथुरा तथा आगरा जनपद शामिल है।

उन्होंने बताया कि पहली बार कोरोना वायरस से लड़ने के लिए निर्वाचन आयोग ने की तैयारियां मध्य स्थलों पर थर्मल स्कैनर सैनिटाइजर ग्लास ब्लॉक फेस मास्क, पीपी किट, साबुन पानी आदि की पर्याप्त मात्रा में व्यवस्था की जाएगी। पूरे प्रदेश के 11 जनपदों में होने वाले 58 विधानसभा क्षेत्रों में कुल 623 प्रत्याशी मैदान में है जिनमें से 73 महिला प्रत्याशी हैं।

इस बार सख्त निर्देश दिए गए हैं कि उत्तर प्रदेश में राजनीतिक दलों के प्रत्याशियों के आपराधिक रिकॉर्ड समाचार पत्रों में प्रकाशित कराएं जिन प्रत्याशियों द्वारा संबंधित ऐसा नहीं किया जा रहा है। ऐसे संबंधित रिटर्निंग अधिकारी द्वारा निर्गत की गई है । अपराधी की समस्त जन सामान्य को केवाईसी ईसीआई पर उपलब्ध है जिसे किसी भी नागरिक द्वारा अपने फोन पर डाउनलोड कर देखा जा सकता है।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story