×

UP Election 2022: आज थम जाएगा सेकंड फेज का चुनावी शोर, आज़म खान और सुरेश खन्ना समेत कई दिग्गज मैदान में

UP Election 2022: प्रदेश के 9 जिलों की 55 विधान सभा सीटों के लिए प्रातः सात बजे से सायं छह बजे तक मतदान करने का समय निर्धारित किया गया है।

Shreedhar Agnihotri
Written By Shreedhar AgnihotriPublished By Monika
Published on: 12 Feb 2022 6:04 AM GMT
UP Election 2022
X
यूपी विधानसभा चुनाव की तस्वीर (फोटो:न्यूज़ट्रैक)

UP Election 2022: उत्तर प्रदेश विधान सभा के सेकंड फेस का चुनाव (UP second phase election ) आगामी 14 फरवरी को होना हैं। इसके लिए निर्वाचन आयोग की तरफ से चुनावी तैयारियों को अंतिम रूप दिए जाने का काम हो रहा है। इस चरण के चुनाव (UP second phase election) में कई दिग्गजों के भाग्य का फैसला किया जाएगा जिसमे सुरेश कुमार खन्ना और मोहम्मद आज़म खान सैनी समेत कई दिग्गज शामिल हैं। इसके लिए प्रदेश के 9 जिलों की 55 विधान सभा सीटों के लिए प्रातः सात बजे से सायं छह बजे तक मतदान करने का समय निर्धारित किया गया है।

दूसरे चरण के 9 जिलों में सहारनपुर, बिजनौर, मुरादाबाद, सम्भल, रामपुर, अमरोहा, बदायूँ, बरेली तथा शाहजहांपुर में मतदान होगा। द्वितीय चरण के निर्वाचन के लिए 12 फरवरी को सायं छह बजे के बाद से प्रत्याशियों द्वारा किए जा रहे प्रचार-प्रसार पर प्रभावी रूप से रोक (end on promotion) लग जायेगी और यह रोक द्वितीय चरण का मतदान समाप्त होने तक अर्थात 48 घण्टे तक प्रभावी रहेगी। इस चरण के लिए सभी राजनीतिक दल एड़ी चोटी का जोर लगा रहे हैं, तो कई बड़े नेताओं की प्रतिष्ठा भी दांव पर होगी। इस चरण में भाजपा सरकार के कई मंत्रियों की प्रतिष्ठा के साथ विपक्ष के दिग्गज नेताओं कीभी प्रतिष्ठा दांव पर लगी है।

ये दिग्गज चुनावी मैदान में

दरअसल, दूसरे चरण में योगी कैबिनेट के मंत्री सुरेश खन्ना (Suresh Khanna) और गुलाबो देवी (Gulabo Devi) के साथ बलदेव सिंह औलख (Baldev Singh Aulakh) चुनाव मैदान में हैं। वहीं, दूसरी तरफ समाजवादी पार्टी की तरफ से रामपुर के सांसद आजम खान ( Azam Khan) , कमाल अख्तर (Kamal Akhtar) और महबूब अली जैसे कद्दावर नेता मैदान में है।

दूसरे चरण में कुल 586 उम्मीदवार मैदान में हैं. वहीं, इस चरण में कांठ, बरेली कैंट और शाहजहांपुर में सबसे अधिक 15-15 उम्मीदवार हैं. साफ है कि इस चरण में सभी विधानसभाओं के सिर्फ एक ईवीएम का प्रयोग होगा. बता दें कि एक ईवीएम में 16 प्रत्याशियों के नाम आ सकते हैं.

शाहजहांपुर की सदर सीट से सुरेश खन्ना के सामने समाजवादी पार्टी-आरएलडी के तनवीर खान और बसपा के सर्वेश चंद्र मुकाबले में हैं। इसी तरह रामपुर की सदर सीट पर सपा के दिग्गज नेता आजम खान की प्रतिष्ठा दांव पर है। इस सीट पर उनका मुकाबला भाजपा के आकाश सक्सेना, कांग्रेस के नवाब काजिम खान और बसपा के शंकर लाल सैनी से है। भाजपा प्रत्याशी आकाश शर्मा की कोर्ट में याचिका दाखिल करने के बा दमो आजम खां जेल में है।

डॉ. धर्म सिंह सैनी की प्रतिष्ठा भी दांव पर

दूसरे चरण में यूपी के पूर्व मंत्री डॉ. धर्म सिंह सैनी की प्रतिष्ठा भी दांव पर है। हांलाकि इस बार वह समाजवादी पार्टी की तरफ से चुनाव मैदान में उतरे है। वह सहारनपुर की नकुड़ सीट से सपा के टिकट पर मैदान में हैं। भाजपा ने उनके खिलाफ मुकेश चौधरी को मैदान में उतारा है।

अपर मुख्य निर्वाचन अधिकारी डॉ ब्रह्मदेव राम तिवारी ने बताया कि 14 फरवरी को दूसरे चरण की जिन 55 विधान सभा सीटों के लिये मतदान बेहट, नकुड़, सहारनपुर नगर, सहारनपुर, देवबंद, रामपुर मनिहांरान (अजा ) , गंगोह, नजीबाबाद, नगीना (अजा ) , बढ़ापुर, धामपुर, नहटौर (अजा ) , बिजनौर, चाँदपुर, नूरपुर,कांठ, ठाकुरद्वारा, मुरादाबाद ग्रामीण, मुरादाबाद नगर, कुन्दरकी, बिलारी, चंदौसी (अजा ) , असमोली, सम्भल, स्वार, चमरव्वा, बिलासपुर,रामपुर, मिलक (अजा ) , धनौरा (अजा ) , नौगावां सादात,अमरोहा, हसनपुर, गुन्नौर,बिसौली (अजा ) , -सहसवान, -बिल्सी, बदायूँ, शेखूपुर, दातागंज, बहेड़ी, मीरगंज, भोजीपुरा, नवाबगंज, फरीदपुर (अजा ) , बिथरी चैनपुर,बरेली, बरेली कैन्टोनमेन्ट, आंवला, कटरा, जलालाबाद, तिलहर, पुवायाँ, (अजा ), शाहजहांपुर तथा ददरौल विधान सभा सीटों में होगा।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story