×

UP Election 2022: यूपी में निषाद वोटों के लिए तीखी होगी जंग, मुकेश सहनी की VIP भी लड़ने को तैयार

UP Election 2022: यूपी विधानसभा चुनाव में इस बार निषाद वोटों के लिए तीखी जंग होगी। निषाद वोटों को साधने के लिए सभी राजनीतिक दलों की ओर से अलग-अलग चालें चली जा रही हैं।

Anshuman Tiwari
Written By Anshuman TiwariPublished By Vidushi Mishra
Published on: 28 Dec 2021 6:03 AM GMT
UP Election 2022: यूपी में निषाद वोटों के लिए तीखी होगी जंग, मुकेश सहनी की VIP भी लड़ने को तैयार
X

UP Election 2022: उत्तर प्रदेश के विधानसभा चुनाव (assembly elections 2022) में इस बार निषाद वोटों के लिए तीखी जंग होगी। निषाद वोटों (Nishad votes) को साधने के लिए सभी राजनीतिक दलों की ओर से अलग-अलग चालें चली जा रही हैं। भाजपा(BJP) ने संजय निषाद की निषाद पार्टी से हाथ मिलाकर निषाद वोटों को अपने पक्ष में करने की पूरी कोशिश की है। पिछले दिनों संजय निषाद (Sanjay Nishad) की ओर से लखनऊ में रैली (Nishad Lucknow Rally) का आयोजन भी किया गया था जिसमें केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने भी हिस्सा लिया था।

समाजवादी पार्टी(Samajwadi Party) ने भी निषाद मतों को हासिल करने के लिए अलग रणनीति तैयार की है। ऐसे में बिहार की विकासशील इंसान पार्टीVikas Insan Party) (वीआईपी) ने भी उत्तर प्रदेश के विधानसभा चुनावों में उतरने की तैयारी करके निषाद मतों की जंग को और तीखा बना दिया है। वीआईपी ने प्रदेश की 76 विधानसभा सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारने की तैयारी की है। ऐसे में चुनाव नजदीक आने के साथ ही निषाद मतों के लिए जंग और तीखी होने के आसार हैं।

पूर्वांचल की सीटों पर विशेष फोकस


विकासशील इंसान पार्टी (Vikas Insan Party)के मुखिया मुकेश सहनी अब अपनी पार्टी का दायरा बिहार से बढ़ाकर उत्तर प्रदेश तक करना चाहते हैं। इसके लिए उन्होंने लखनऊ में डेरा डाल दिया है। पार्टी ऐसी सीटों की पहचान करने में जुटी हुई है जहां निषाद मतों की अच्छी खासी संख्या है।

पार्टी से जुड़े सूत्रों के अनुसार पार्टी ने ऐसी सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारने का फैसला किया है। पार्टी की नजर विशेष रूप से पूर्वांचल की सीटों पर है और इसी के मद्देनजर पूर्वांचल से जुड़े पार्टी पदाधिकारियों की बैठक में विधानसभा चुनाव को लेकर गहरा मंथन किया गया।

बैठक में पार्टी की ओर से चिन्हित की गई 165 विधानसभा सीटों को लेकर विशेष चर्चा की गई। पार्टी के राष्ट्रीय प्रवक्ता देव ज्योति ने बताया कि इनमें से 76 सीटों की पहचान की गई है जिन पर पार्टी अपने उम्मीदवार उतारने को तैयार है।

पार्टी की बैठक में बनी रणनीति

वीआईपी की बैठक में पूर्वांचल पर विशेष फोकस करने का फैसला किया गया। इसके लिए पूर्वांचल से आए पदाधिकारियों के साथ लंबी चर्चा की गई। बैठक में पार्टी के मुखिया और संस्थापक मुकेश सहनी ने कहा कि अगले विधानसभा चुनाव में निषाद समाज की एकजुटता जरूरी है और निषाद समाज के समर्थन के बिना प्रदेश में कोई सरकार नहीं बन पाएगी।'

मुकेश सहनी (फोटो-सोशल मीडिया)

पार्टी के सूत्रों का कहना है कि वाराणसी, गोरखपुर और बलिया आदि पूर्वांचल के जिलों से काफी संख्या में पार्टी कार्यकर्ताओं की ओर से चुनाव लड़ने के लिए आवेदन किया गया है। पार्टी इन आवेदनों पर मंथन के बाद मजबूत उम्मीदवार उतारने की कोशिश करेगी। मंगलवार और बुधवार को भी पार्टी की ओर से बैठक का आयोजन किया गया है जिसमें अवध, बुंदेलखंड और पश्चिमी क्षेत्र के पदाधिकारियों के साथ चुनाव को लेकर चर्चा की जाएगी।

अब यूपी में दम दिखाने का इरादा

विकासशील इंसान पार्टी बिहार में एनडीए सरकार का हिस्सा है मगर उत्तर प्रदेश के विधानसभा चुनाव में पार्टी अलग राह पर चलती दिखाई दे रही है। दरअसल उत्तर प्रदेश में भाजपा ने निषाद पार्टी के साथ गठजोड़ कर रखा है और मुकेश सहनी को उत्तर प्रदेश में भाजपा से सीटें मिलने की उम्मीद नहीं है।

ऐसे में उन्होंने अपने दम पर चुनाव लड़ने का फैसला किया है। वे पार्टी का दायरा बिहार से बढ़ाकर उत्तर प्रदेश तक ले जाना चाहते हैं और इसके लिए उन्होंने तैयारियां शुरू कर दी हैं। अब देखने वाली बात यह होगी कि वह अपनी इस मुहिम में कहां तक कामयाब।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story