×

UP Election 2022: चुनाव अधिसूचना के पहले योगी सरकार का बड़ा तौफा, पीआरडी जवानों का मानदेय बढ़ाया

UP Election 2022: इस अवसर पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को अंग वस्त्र एवं स्मृति चिन्ह प्रदान कर सम्मानित किया गया।

Network
Newstrack NetworkPublished By Divyanshu Rao
Published on: 8 Jan 2022 12:45 PM GMT
UP Election 2022
X

पीआरडी जवान की तस्वीर

UP Election 2022: उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव (UP Assembly elections 2022) की अधिसूचना जारी होने के ठीक पहले मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) ने आज पी0आर0डी0 के जवानों मानदेय 375 रुपये से बढ़ाकर के 395 रुपये कर दिया। अपने सरकारी आवास पर आयोजित एक कार्यक्रम में युवक एवं महिला मंगल दलों को प्रोत्साहन स्वरूप खेल सामग्री का वितरण किया। उन्होंने अपने कर-कमलों से 20 युवक एवं महिला मंगल दलों के सदस्यों को खेल सामग्री प्रदान किये।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को अंग वस्त्र एवं स्मृति चिन्ह प्रदान कर सम्मानित किया गया। इस कार्यक्रम से प्रदेश के सभी 75 जनपदों से वर्चुअल माध्यम से जनप्रतिनिधिगण युवक एवं महिला मंगल दलों के सदस्य जुड़े थे।

ज्ञातव्य है कि प्रत्येक मंगल दल को उपलब्ध कराई जाने वाली सामग्रियों में युवक मंगल दल को चार फुटबाल, एक एयर पम्प इन्फ्लटर, एक बॉलीबाल नेट, 5 बॉलीबाल, दो चेस्ट एक्सपेंडर तथा महिला मंगल दलों को चार फुटबाल, एक एयर पम्प इन्फ्लेटर, एक बॉलीबाल नेट, 5 बॉलीबाल, 4 स्क्पििंग रोप प्रदान किये गये।

मुख्यमंत्री ने कहा कि आज युवा कल्याण विभाग द्वारा प्रोत्साहन सामग्री का वितरण किया जा रहा है। युवा कल्याण विभाग ने विगत 03 वर्ष के दौरान जिस तेजी से युवक एवं महिला मंगल दलों को जोड़ा है, वह एक सराहनीय प्रयास है उसके लिए युवा कल्याण विभाग के मंत्री, अपर मुख्य सचिव एवं अन्य सभी अधिकारी धन्यवाद के पात्र हैं।

पीआरडी जवानों की तस्वीर

मुख्यमंत्री ने कहा कि आज युवा कल्याण विभाग ने गांवो में युवक मंगल दल के माध्यम से गांव के अन्य युवाओं को अपने साथ जोड़ रही है। विगत 5 वर्षों में युवा कल्याण विभाग ने 77 हजार से अधिक युवक मंगल दल और महिला मंगल दलों को जोड़ा है। उन्होंने कहा कि आज प्रदेश में लगभग 25,000 युवक मंगल दल और महिला मंगल दलों को प्रोत्साहन सामग्री वितरित की जा रही है। युवा कल्याण विभाग द्वारा अब तक 65,000 से अधिक युवक मंगल दल और महिला मंगल दलों को प्रोत्साहन सामग्री का वितरित की जा चुकी है।

मुख्यमंत्री जी ने कहा कि वास्तव में हमारा देश दुनिया का सबसे युवा देश है। उत्तर प्रदेश में सर्वाधिक युवा निवास करते हैं। प्रदेश के युवाओं को उनकी ऊर्जा और प्रतिभा को जब भी उचित अवसर मिला है, उन्होंने दुनिया के सामने अपनी एक नई पहचान बनाई है। प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने युवाओं की ऊर्जा को सबसे पहली बार पहचाना।

उन्होंने युवाओं के लिए अनेक कार्यक्रम प्रारंभ किए, 'खेलो इंडिया खेलो' के माध्यम से प्रत्येक गांव के स्तर पर खेलों की प्रतियोगिताओं का आयोजन कराया जा रहा है। उन्होंने युवाओं को आगे बढ़ने के लिए एक मंच प्रदान किया है। प्रधानमंत्री स्टार्टअप योजना, प्रधानमंत्री स्टैंडअप योजना, प्रधानमंत्री रोजगार सृजन योजना, डिजिटल इंडिया योजना के माध्यम से युवाओं को प्रोत्साहन दिया जा रहा है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री जी ने खेलो इंडिया खेलो के तहत हर एक भारतीय को किसी न किसी खेल के प्रति जागरूक करने के लिए कहा है। युवकों को कैसे एक रचनात्मक दिशा दी जानी है। यह उसका एक उदाहरण है। गांव गांव में खेल का मैदान, ओपन जिम एवं ग्रामीण स्टेडियम का निर्माण कार्य आज युद्ध स्तर पर चल रहा है। बेसिक शिक्षा परिषद के स्कूलों के परिसर के पास ही खेल का मैदान बनाया जा रहा है, जहां स्कूल के बच्चे भी खेलते हैं और गांव के लोगों को भी खेल का मैदान मिल जाता है। इसमें शासन के विभिन्न विभाग मिलकर सहयोग कर रहे हैं।


मुख्यमंत्री जी ने कहा कि 'शरीर माध्यम खलु धर्म साधनम्'। हमारे भारतीय मनीषीयों ने माना है कि आप शरीर से स्वस्थ हैं तो मानसिक रूप से स्वस्थ जरूर होंगे। युवा कल्याण विभाग ने पी0आर0डी0 के जवानों के लिए धनराशि को बढ़ाकर 156 करोड़ कर दिया। तथा उनके मानदेय को 375 रुपये से बढ़ाकर के 395 रुपये प्रतिदिन कर दिया।

मुख्यमंत्री ने कहा कि स्वस्थ खेल प्रतिस्पर्धा को आगे बढ़ाने के लिए वॉलीबॉल, फुटबॉल, कबड्डी, खो-खो सभी खेल, गांव में एक आनंद का माहौल पैदा करते हैं। हमारे गांव स्वच्छ, सुंदर एवं समृद्ध होंगे तो। इसका लाभ देश को भी मिलेगा। गांव में हर एक दिशा में एक रचनात्मक कार्यक्रम के साथ युवक मंगल दल को जुड़ना होगा। युवक मंगल दलांे को गांवांे में त्योहारों पर शांति और सौहार्द बनाए रखने में सहयोग करना है।

Divyanshu Rao

Divyanshu Rao

Next Story