UP Election: युवाओं से बात कर प्रियंका गांधी का बीजेपी पर निशाना, कहा- ये नहीं चाहते कि युवा सशक्त बने

प्रियंका गांधी ने कांग्रेस पार्टी के घोषणा पत्र बस युवाओं से चर्चा करते हुए सांप्रदायिक जातिवाद और बेरोजगारी के मुद्दे पर भारतीय जनता पार्टी पर किया करारा हमला।

Bishwajeet Kumar
Published on: 28 Jan 2022 3:33 PM GMT
UP Election: युवाओं से बात कर प्रियंका गांधी का बीजेपी पर निशाना, कहा- ये नहीं चाहते कि युवा सशक्त बने
X

प्रियंका गांधी

UP Election 2022: उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव नजदीक है ऐसे में राजनीतिक दलों के बीच तकरार और ज्यादा बढ़ गया है। इसी चुनावी सिलसिले में कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने सरकार पर हमला करते हुए कहा कि देश में युवाओं को बहकाने की राजनीति की जा रही है। प्रियंका गांधी वाड्रा ने कांग्रेस पार्टी (Congress Party) के घोषणा पर भर्ती विधान को लेकर फेसबुक लाइव के माध्यम से युवाओं के साथ चर्चा किया। साथ ही उन्होंने विद्यार्थियों से भी चर्चा किया जो हाल ही में आरआरबी (RRB) परीक्षा परिणाम को लेकर पुलिस की बर्बरता का शिकार हुए थे।

प्रियंका गांधी ने युवाओं के साथ बात करते हुए कहा कि मुझे समझ नहीं आता कि भारतीय जनता पार्टी (Bhartiya Janta Party) सरकार को युवाओं से बात करने में क्या परेशानी है? इसके साथ ही प्रियंका गांधी वाड्रा ने इंदिरा गांधी के कार्यकाल का जिक्र करते हुए कहा कि इंदिरा जी के समय में भी जेएनयू में छात्र आंदोलन हुआ था। उस वक्त इंदिरा जी वहां के छात्रों से मिलने गई। लेकिन आज सरकार क्या कर रही है। आज छात्रों को धमकाया जा रहा है, पीटा जा रहा है, छात्र संघ चुनाव भी बंद कर दिए गए हैं। इस अहंकारी सरकार को यह समझना चाहिए की युवाओं को रोजगार देकर आप अहसान नहीं कर रहे हैं, बल्कि आप अपनी ड्यूटी निभा रहे हैं।

बीजेपी नहीं चाहती युवा सशक्त बनें

प्रियंका गांधी के इस फेसबुक लाइव संवाद में युवाओं ने उनसे रोजगार मेले पर भी बात की युवाओं ने कहा, कागजी रोजगार जमीनी स्तर पर विफल है। सरकार युवाओं को उनकी योग्यता के मुताबिक रोजगार देने के बजाय रोजगार मेले में कमतर आंकते हुए रोजगार के विकल्प दिए जाते हैं। इसके जवाब में प्रियंका गांधी ने कहा सरकार की जिम्मेदारी है युवाओं को सशक्त करना आज का युवा मुफ्त में बैठकर खाना नहीं चाहता बल्कि कुछ करना चाहता है। भाजपा सरकार यह चाहती ही नहीं है कि उत्तर प्रदेश का युवा सशक्त बने।

पैसों का दुरुपयोग कर रही सरकार

प्रियंका गांधी ने आगे कहा कि युवाओं को बेरोजगार रखने से कुछ राजनीतिक दलों का फायदा हो रहा है नकारात्मक राजनीति करने वाले लोग युवाओं के गुस्से का फायदा उठाते हैं। उन्होंने भारतीय जनता पार्टी की सरकार पर निशाना साधते हुए आगे कहा कि सरकार बड़े-बड़े विज्ञापनों में पैसा खर्च कर रही है अखबार के एक पृष्ठ का विज्ञापन लाखों का होता है अगर वही पैसे ढंग से इस्तेमाल हो तो बड़ी संख्या में रोजगार पैदा होंगे ऐसा नहीं है कि सरकार के पास पैसा नहीं है। पैसा है मगर सरकार उसका सही इस्तेमाल नहीं कर रही है।

कांग्रेस ने बनाए बड़े संस्थान

इसके आगे प्रियंका गांधी वाड्रा ने भारतीय जनता पार्टी पर निशाना साधते हुए कहा कि हमारी पार्टी बार-बार कह रही है कि सांप्रदायिक और जातिवाद की राजनीति जनता का विकास नहीं होगा, इससे लोगों को रोजगार नहीं मिलेगा जो लोग 70 साल के हिसाब का बात करते हैं उन्हें पता होना चाहिए कि आईआईटी और एम्स जैसे संस्थान कांग्रेस पार्टी नहीं बनाए हैं। पिछले कुछ सालों में भारतीय जनता पार्टी की सरकार ने कुछ बनाया तो नहीं है मगर बेचा जरूर है।

प्राइवेटाइजेशन पर भी सरकार को घेरा

संवाद के दौरान प्रियंका गांधी वाड्रा ने प्राइवेटाइजेशन पर बात करते हुए भी सरकार पर हमला किया। उन्होंने कहा सरकार अब रेलवे का निजीकरण कर रही है जिससे नौकरियां खत्म हो जाएंगे। उन्होंने कहा लोकतंत्र में सबसे बड़ी शक्ति युवाओं के हाथ में ही है उस शक्ति को युवा ठीक से समझेंगे और उसका उपयोग करेंगे तभी आगे बढ़ पाएंगे। देश में ऐसी राजनीति फैल रही है जो युवाओं को बैठाने का काम कर रही है चुनाव के समय बात होनी चाहिए नौकरी कहां से देंगे शिक्षा कहां से लेंगे। प्रियंका गांधी वाड्रा ने आगे कहा उत्तर प्रदेश के नेताओं को पता है की लोग पानी, नल, सड़क, विद्यालय की स्थिति को देखकर वोट नहीं करेंगे। बल्कि यहां लोग जाति के आधार पर वोट देंगे इसीलिए वह विकास की बात नहीं करेंगे उन्हें पता है वह लोगों को डरा धमकाकर वोट ले लेंगे।

Bishwajeet Kumar

Bishwajeet Kumar

Next Story