×

आबकारी विभाग की कमाई में बड़ा उछाल, मंत्री नितिन अग्रवाल बोले- CM योगी को बहुत उम्मीदें

सरकार की प्रभावी नीतियों के कारण पिछले पांच वर्षों में आबकारी विभाग ने राजस्व अर्जित किया गया है। अब विभाग को लक्ष्य से 20 प्रतिशत अधिक राजस्व संग्रहण पर बल देना चाहिए

Shashwat Mishra
Published on: 7 April 2022 5:37 PM GMT
आबकारी विभाग की कमाई में बड़ा उछाल, मंत्री नितिन अग्रवाल बोले- CM योगी को बहुत उम्मीदें
X

Lucknow: उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) को वन ट्रिलियन डॉलर (one trillion dollars) की इकोनॉमी बनाने हेतु मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Chief Minister Yogi Adityanath) के संकल्प को पूर्ण करने में आबकारी विभाग (Excise Department) की महत्वपूर्ण भूमिका है। सरकार की प्रभावी नीतियों के कारण पिछले पांच वर्षों में आबकारी विभाग ने राजस्व अर्जित किया गया है। अब विभाग को लक्ष्य से 20 प्रतिशत अधिक राजस्व संग्रहण (revenue collection) पर बल देना चाहिए, ताकि प्रदेश के विकास कार्यों को और तीव्र गति मिल सके। निर्धारित लक्ष्य से अधिक राजस्व प्राप्त करना हमारी प्राथमिकता है।"

यह बातें प्रदेश के आबकारी राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) नितिन अग्रवाल (Nitin Agarwal) ने गुरुवार को गन्ना संस्थान में आबकारी विभाग की प्रथम समीक्षा बैठक के दौरान कहीं। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री को विभाग से बहुत अपेक्षाएं हैं। हमारा प्रयास अधिक से अधिक राजस्व में वृद्धि करें, जिससे डेवलपमेंट के कार्य किये जा सकें, विकास होगा तो प्रदेश की इकोनॉमी बढे़गी। अग्रवाल ने विभागीय अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि विभागीय समीक्षा कर जनपद स्तर पर कार्य योजना में बनाकर कार्य करना सुनिश्चित करें। उन्होंने 100 दिन की कार्य योजना बनाते हुये टारगेट बेस पर कार्य करने के भी निर्देश दिये।

जीरो टॉलरेंस की नीति पर कार्य करेगा आबकारी विभाग

समीक्षा बैठक के दौरान आबकारी मंत्री ने कहा जीरो टॉलरेंस की नीति पर कार्य कर रही है। जनपदों में तैनात अधिकारी नियमों का पालन करते हुए ही कार्य करें। कोई भी लापरवाही या उनके द्वारा की गई गलत कार्यवाही बर्दाश्त नहीं की जायेगी। उन्होंने अधिकारियों को कई निर्देश दिए।


• प्रवर्तन के कार्य को और कारगर बनाया जाये।

• अवैध मदिरा के उत्पादन पर पूरी तरह से अंकुश लगाते हुए दोषियों के विरूद्व कड़ी कार्यवाही करना।

• दूसरे पड़ोसी राज्यों से बिना सीमा शुल्क दिये आ रही मदिरा के व्यापार पर तत्काल प्रभाव से रोक लगाना।

• दुकानों की नियमित चेकिंग सुनिश्चित करना।

अवैध शराब व कार्यों पर लगे रोक

बैठक के दौरान अपर मुख्य सचिव आबकारी संजय आर. भूसरेड्डी (Additional Chief Secretary Excise Sanjay R. bhusreddy) ने कहा कि सभी विभागीय अधिकारी एक टीम के रूप में सक्रिय होकर कार्य करना सुनिश्चित करें। उन्होंने प्रदेश सरकार की मंशा के अनुरूप दिये गये लक्ष्य को पूरा करने के भी निर्देश दिये। भूसरेड्डी ने कहा कि कुचेष्टा और बेइमानी कतई बर्दाश्त नहीं की जायेगी। उन्होंने कहा कि सभी जनपदीय अधिकारी नियमित रूप से दुकानों का निरीक्षण करें, जिससे कि अवैध शराब व अन्य अवैध कार्यों पर तत्काल रोक लगायी जा सके।

आबकारी विभाग की कमाई में हुई 20.45 फ़ीसदी वृद्धि

भूसरेड्डी ने राजस्व प्राप्तियों की जानकारी देते हुए बताया कि माह मार्च, 2022 तक 36,208.44 करोड़ रूपये की प्राप्ति हुई। जो गत वर्ष की तुलना में 20.45 प्रतिशत राजस्व की वृद्धि हुई है। उन्होंने प्रवर्तन कार्य की जानकारी देते हुए बताया कि मार्च, 2022 तक कुल 78,544 अभियोग पकड़े गये, जबकि गत वर्ष इस अवधि में कुल 59,915 अभियोग पकड़े गये थे। उन्होंने बताया कि इसी अवधि में 27.87 और 8.528 व्यक्तियों को जेल भेजा गया ।

बैठक में विशेष सचिव आबकारी निधि गुप्ता वत्स, आबकारी आयुक्त सेंथिल पंडियन सी., अपर आबकारी आयुक्त दिव्य प्रकाश गिरि, अपर आबकारी आयुक्त, डॉ योगेन्द्र सिंह, संयुक्त आबकारी आयुक्त हररीश चन्द्र, राजेश मणि त्रिपाठी के साथ अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

taza khabar aaj ki uttar pradesh 2022, ताजा खबर आज की उत्तर प्रदेश 2022

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story