×

Lucknow News: आबकारी मंत्री ने अधिकारियों के पेंच कसे, 6 अफसरों को नोटिस

Lucknow: यूपी के आबकारी मंत्री नितिन अग्रवाल ने कार्य में लापरवाही बरतने पर 6 जिलों के जिला आबकारी अधिकारियों को नोटिस देते हुए उनसे स्पष्टीकरण मांगा है।

Sunil Mishraa
Newstrack Sunil Mishraa
Published on: 13 Jan 2023 3:21 PM GMT
UP Excise Minister Nitin Agarwal
X

UP Excise Minister Nitin Agarwal (Image: Social Media)

Lucknow: यूपी के आबकारी मंत्री नितिन अग्रवाल ने कार्य में लापरवाही बरतने पर तीन जिलों के जिला आबकारी अधिकारियों के खिलाफ विभागीय कार्रवाई करने के निर्देश दिए है। यही नही 6 जिलों के जिला आबकारी अधिकारियों को नोटिस देते हुए उनसे स्पष्टीकरण मांगा है। मंत्री ने शुक्रवार को राजधानी में आबकारी विभाग की समीक्षा बैठक की थी।

9 जिला आबकारी अधिकारी को दी नोटिस

आबकारी मंत्री ने शुक्रवार को समीक्षा करते हुए राजस्व प्राप्ति करने में शिथिलता बरतने वलां के खिलाफ सख्त कार्रवाई की है। उन्होंने इटावा, औरैया व फिरोजाबाद की लगातार खराब स्थिति को देखते हुए यहां के जिला आबकारी अधिकारी के खिलाफ स्पष्टीकरण सहित तत्काल विभागीय कार्यवाही के निर्देश दिये हैं। उन्होंने कानपुर, अयोध्या, मुरादाबाद, सहारनपुर झांसी मण्डल के उप आबकारी आयुक्त को निर्धारित अवधि में लक्ष्य न प्राप्त करने पर स्पष्टीकरण देने के निर्देश दिये और सभी अधिकारियों को चेतावनी देते हुए कहा कि राजस्व लक्ष्य की प्राप्ति न करते हुए कार्य में लापरवाही करने पर दण्डात्मक कार्यवाही सुनिश्चित की जायेगी।

आबकारी मंत्री ने की समीक्षा

आबकारी मंत्री ने समीक्षा के दौरान कहा कि राजस्व प्राप्ति के मामले में जिन जनपदों की स्थिति पिछले कई महीनों से खराब चल रही है, उन जिलों के जिला आबकारी अधिकारी कार्य में तेजी लाते हुए निर्धारित लक्ष्य प्राप्त करें अन्यथा उनके विरूद्ध कड़ी कार्यवाही की जायेगी। उन्होंने कहा कि प्रवर्तन कार्य में इस बात का खास तौर से ध्यान रखा जाये कि किसी भी दशा में जहरीली शराब की बिक्री न हो और न ही किसी अप्रिय स्थिति या मृत्यु की कोई घटना संज्ञान में आये। श्री अग्रवाल ने प्रवर्तन कार्य को और कारगर बनाये जाने, अवैध मदिरा के उत्पादन पर पूरी तरह से अंकुश लगाने और दोषियों के खिलाफ कड़ी कार्यवाही किये जाने के निर्देश दिये हैं।

समीक्षा बैठक के दौरान अपर मुख्य सचिव, आबकारी संजय आर. भूसरेड्डी ने सभी विभागीय अधिकारी एक टीम के रूप में सक्रिय होकर कार्य करना सुनिश्चित करें। उन्होंने राज्य निर्धारित लक्ष्य को पूरा करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि कार्य में लापरवाही और उदासीनता कतई बर्दाश्त नहीं की जाएगी। उन्होंने कहा कि सभी जनपदीय अधिकारी नियमित रूप से दुकानों का निरीक्षण करें जिससे कि अवैध शराब व अन्य अवैध कार्यों पर तत्काल रोक लगाई जा सके

दिसंबर तक 3.147 करोड़ आया राजस्व

संजय भूसरेड्डी ने बताया कि दिसम्बर, 2022 तक विभाग 3 हजार 147 करोड़ रुपये का राजस्व प्राप्त किया गया है। जो बीते साल इसी अवधि में प्राप्त राजस्व 3,122.02 रुपये करोड़ की तुलना में रु. 25.91 करोड अधिक है। इस प्रकार राज्य सरकार को गतवर्ष के सापेक्ष इसी अवधि में लगभग 0.83 प्रतिशत अधिक राजस्व प्राप्त हुआ है। उन्होंने विभागीय अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि आबकारी विभाग के अंतर्गत निर्धारित की गई राजस्व प्राप्तियां को निर्धारित समय से प्राप्त करना सुनिश्चित करें।

अपर मुख्य सचिव द्वारा प्रवर्तन कार्य के सम्बन्ध में जानकारी देते हुए बताया गया कि प्रदेश में अवैध शराब के निर्माण एवं बिक्री के कुख्यात अड्डों पर कुल 64,753 छापेमारी कर 7,550 अभियोग पकड़े गये. जिसमें 1,88,017 ली. अवैध शराब बरामद की गयी। अवैध मदिरा के कारोबार में संलिप्त 2,627 व्यक्तियों को गिरफ्तार किया गया तथा 37 वाहन जब्त किये गये।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story