×

UP Fever: बुखार से प्रदेश में मचा हाहाकार, सौ से अधिक लोगों ने गंवाई जान

डेंगू व वायरल बुखार की चपेट में आने से अब तक सौ से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है।

Network
Newstrack NetworkPublished By Raghvendra Prasad Mishra
Published on: 3 Sep 2021 5:08 PM GMT
dengue fever
X

बुखार से पीड़ित की फाइल तस्वीर (फोटो-न्यूजट्रैक)

UP Fever: उत्तर प्रदेश में इस समय बुखार का कहर बढ़ता जा रहा है। डेंगू व वायरल बुखार की चपेट में आने से अब तक सैकड़ों लोगों की मौत हो चुकी है। डेंगू और वायरल बुखार से सबसे बुरी स्थिति इस समय फिरोजाबाद जनपद में है। यहां सारे अस्पताल फुल हो चके हैं। सौ शैया वाले अस्पताल में चार सौ बीमार बच्चों को भर्ती किया गया है। वहीं यहां मौतों का आंकड़ा भी सबसे ज्यादा है। सरकारी आंकड़े के मुताबिक यहां अब तक 70 के करीब लोगों की जानें जा चुकी हैं। डेंगू और वायरल बुखार का प्रकोप राज्य के अन्य जनपदों में तेजी से बढ़ता जा रहा है। कुछ जगहों पर इसे रहस्यमयी बुखार के रूप में लोग देख रहे हैं।

फिरोजाबाद के बाद फिलहाल राजधानी लखनऊ, फिरोजाबाद, मथुरा, मैनपुरी, कासगंज, गोंडा, जौनपुर और कानपुर में डेंगू व वायरल फीवर का प्रकोप काफी ज्यादा है। आंकड़ों के मुताबिक फिरोजाबाद में 70, मथुरा में 15, मैनपुरी में 3, कासगंज में दो और कानपुर में 10 लोग इस बुखार के शिकार हो गए हैं। सुल्तानपुर, मेरठ से भी बुखार पीड़ितों की खबरें मिल रही हैं।

बुखार की चपेट में आने से जिस तरह लोग दम तोड़ रहे हैं, उससे हर कोई परेशान है। चिकित्साविज्ञानियों के बीच ये चर्चा है कि इस तरह के बुखार के पीछे कोई खतरनाक वायरस तो जिम्मेदार नहीं है। जो कोरोना की तरह तबाही मचा रहा है। कुछ जगह डेंगू का प्रकोप भी बताया जा रहा है। राज्य के अस्पतालों में बुखार पीड़ितों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। राजधानी के तमाम क्षेत्रों सहित राज्य के गांव, कस्बों व शहरों में अभी भी दवाओं के छिड़काव की बात तो हो रही है, लेकिन जमीनी हकीकत कुछ और ही है।


फिरोजाबाद में मचा हाहाकार

जनपद में फैली महामारी से हाहाकार मच गया है। माँ—बाप बुखार से पीड़ित बच्चों को लेकर इलाज के लिए दौड़ लगा रहे हैं। हॉस्पिटल में बार्ड कम पड़ने पर बार्ड बढ़ाये जा रहे है 100 शैया बार्ड में 400 मरीज बच्चों को भर्ती किया गया है। फिरोजाबाद के शहरी क्षेत्रों में तो फिर भी लोग उपचार पा जा रहे हैं लेकिन ग्रामीण इलाकों में चिकित्सा सुविधा का अभाव साफ दिखाई दे रहा है।

लखनऊ के अस्पतालों में बढ़े मरीज

राजधानी के अलग-अलग अस्पतालों में तेज़ बुखार के मरीजों की संख्या में दिन-प्रतिदिन बढ़ोतरी दर्ज की जा रही है। कुछ डॉक्टर्स इसे वायरल फीवर कह रहे हैं, तो विशेषज्ञों का कहना है कि यह अनजान तरह का बुखार है। लखनऊ के अस्पतालों में भी रोज़ाना ओपीड़ी में तेज़ बुखार वाले मरीज़ों की तादाद बढ़ रही है। शुक्रवार को केजीएमयू, लोकबंधु, सिविल और बलरामपुर अस्पताल में हजारों की संख्या में लोग ओपीड़ी में पहुंचे। इसमें सैकड़ों रोगी तेज़ बुखार के थे। वहीं, लोकबंधु हॉस्पिटल को छोड़कर बाक़ी सभी अस्पतालों ने डेंगू मरीज़ों की बात को नकारा।

बढ़ सकता है संकट

प्रदेश में रहस्यमयी बुखर के बीच कोरोना संक्रमण के मामलों में बढ़ोतरी देखी जा रही है। बुखार के चलते जिस तरह अस्पताल फुल हो चुके हैं, ऐसे में अगर कोरोनावायरस ने पांव पसारना शुरू किया तो बड़ा संकट खड़ा हो सकता है। हालांकि अभी सरकार के सामने डेंगू व वायरल बुखार गंभीर समस्या हो गई है। अस्पताल में जगह न होने के चलते बुखार पीड़ित का इलाज कराना मुश्किल हो गया है। सूत्रों की मानें तो ग्रामीण अंचलों में बुखार से दहशत का माहौल बनता जा रहा है।

Raghvendra Prasad Mishra

Raghvendra Prasad Mishra

Next Story