×

UP Fever News: एक क्लिक में पढ़ें प्रदेश के अस्पतालों के निरीक्षण की खबरें

प्रदेश में डेंगू और वायरल बुखार के बढ़ते मामलों को देखते हुए स्वास्थ्य महकमा सकते में आ गया है।

Network
Newstrack NetworkPublished By Raghvendra Prasad Mishra
Published on: 4 Sep 2021 5:12 PM GMT
hospital inspection
X

अस्पताल की व्यवस्था जानने पहुंचे नोडल अधिकारी (फोटो-न्यूजट्रैक)

UP Fever News: प्रदेश में डेंगू और वायरल बुखार के बढ़ते मामलों को देखते हुए स्वास्थ्य महकमा सकते में आ गया है। अस्पतालों से मिल रही लापरवाही की शिकायतों पर अधिकारी निरीक्षण कर वहां की व्यवस्था का हाल जानने में लग गए हैं। प्रदेश के कुछ जिलों की रिपोर्ट मिली है, जिसे यहां पढ़ सकते हैं।

नोडल अधिकारी ने जिला अस्पताल का किया निरिक्षण, वेंटिलेटर के लिए नहीं है कोई ऑपरेटर

Mahoba News: जिले के नोडल अधिकारी और मंडलायुक्त चित्रकूट धाम मण्डल बांदा ने आज महोबा जिला अस्पताल का औचक निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान कमिश्नर ने मरीजों का हालचाल जाना। इलाज और जिला अस्पताल में मिल रही सुविधाओं के बारे में बात की। जहां मरीज जिला अस्पताल की सुविधाओं से पूरी तरह संतुष्ट दिखे। कमिश्नर ने जिला अस्पताल स्थित बच्चा वार्ड सहित सभी वार्डों का गहनता से निरीक्षण किया। जिला अस्पताल में दर्जनों वेंटीलेटर होने के बाद भी जिला अस्पताल में एक भी वेंटिलेटर न होने की बात को सीएमओ ने मंडलायुक्त के सामने खुलेआम स्वीकारा है।

डेंगू और वायरल बुखार को लेकर प्रदेश सरकार काफी सख्त है। ऐसे में आज महोबा जिले के नोडल अधिकारी और कमिश्नर दिनेश कुमार ने जिला अस्पताल का औचक निरीक्षण करते हुए मरीजों से उनके हालचाल पूछे। कमिश्नर जिला अस्पताल की सेवाओं से संतुष्ट नजर आए। कमिश्नर ने ऑक्सीजन प्लांट का भी निरीक्षण किया है। ऑक्सीजन प्लांट में लगाए गए इलेक्ट्रिशियन और प्लम्बर को ऑक्सीजन मशीन ऑपरेटर के पद पर नियुक्त किया गया है। लेकिन कमिश्नर ने अनट्रेंड कर्मचारियों की बात को दरकिनार कर दिया।


वहीं कमिश्नर ने जब अस्पताल में स्थापित वेंटिलेटर की बात की तो एक तरफ सीएमएस वेंटिलेटर ऑपरेटर होने की बात कह रहे हैं तो वहीं दूसरी तरफ सीएमओ डॉ. मनोजकान्त सिन्हा ने स्वीकार किया कि हमारे पास एक भी वेंटिलेटर ऑपरेटर नहीं है। सरकार द्वारा मरीजों के इलाज हेतु जिला अस्पताल में करोड़ों रुपए खर्च करने के बाद भी वेंटिलेटर ऑपरेटर ना होने से मशीनें शो पीस पड़ी हैं। हालांकि कमिश्नर पूरी बात से अनभिज्ञता जताते हुए केवल इस बात को कहा की जिला अस्पताल में मरीजों को बेहतर सुविधाएं दी जा रही हैं।

रिपोर्ट- इमरान खान

सभी सरकारी अस्पतालों में पर्याप्त सुविधाएं उपलब्ध: नोडल अधिकारी

Meerut News: जनपद के नोड़ल अधिकारी व प्रदेश के राहत आयुक्त रणवीर प्रसाद ने आज प्यारे लाल शर्मा जिला अस्पताल का निरीक्षण कर वहां की जा रही व्यवस्थाओं का जायजा लिया। उन्होंने आमजन से अपील करते हुये कहा कि वह डेंगू बीमारी से घबराये नहीं यह लाइलाज बीमारी नहीं है। इसका पूर्ण इलाज उपलब्ध है। सभी सरकारी अस्पतालों में पर्याप्त सुविधाएं उपलब्ध हैं। उन्होंने स्वास्थ्य अधिकारियों से जांच बढ़ाने व प्राइवेट चिकित्सालयों के निरीक्षण करने के भी निर्देश दिये। उन्होंने बताया कि रविवार को विशेष अभियान चलाया जायेगा।

नोडल अधिकारी व प्रदेश के राहत आयुक्त व राजस्व सचिव रणवीर प्रसाद ने जिला अस्पताल के इमरजेन्सी वार्ड में स्थापित डेंगू वार्ड का निरीक्षण किया तथा व्यवस्थाओं पर अपनी संतुष्टि व्यक्त की। उन्होंने वहां की स्टाफ नर्स रेणु से पूछा कि डेंगू के इलाज में क्या-क्या किया जाता है। इस पर उन्होंने बताया कि सभी दवाइयां समय पर दी जाती है। तब नोडल अधिकारी ने पूछा कि विशेष क्या करना चाहिए। इस पर स्टाफ नर्स ने बताया कि मरीज को फ्लूड (ग्लूकोस) लगानी चाहिए। इस पर नोडल अधिकारी ने अपनी सहमति व्यक्त की व स्टाफ नर्स की प्रशंसा की। उन्होंने जिला अस्पताल के निरीक्षण में पैथोलोजी लैब का भी निरीक्षण किया।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. अखिलेश मोहन ने बताया कि इमरजेन्सी में दो अलग-अलग हाॅलों में 30 बेड हैं, जिसमें से एक हॉल में 16 बेड हैं, जिसे डेंगू के इलाज के लिए आरक्षित किया गया है। इस मौके पर सीडीओ शशांक चौधरी, एडीएम वित्त सुभाष चन्द्र प्रजापति, जिला सर्विलांस अधिकारी डॉ. अशोक तालियान, प्यारे लाल शर्मा जिला चिकित्सालय के एसआईसी डॉ. हीरा सिंह सहित अन्य अधिकारी व चिकित्सगण उपस्थित रहे।

जनपद के नोडल अधिकारी व प्रदेश के राहत आयुक्त रणवीर प्रसाद ने आज तहसील मेरठ का भी निरीक्षण किया। उन्होंने वहां आयोजित किये जा रहे सम्पूर्ण समाधान दिवस में फरियादियों की समस्याएं सुनीं। उन्होंने कहा कि फरियादी बड़ी आस के साथ आपके पास आते है। उनकी समस्याओं को पूरी तन्मयता से सुनते हुये गंभीरतापूर्वक व गुणवत्तापरक ढंग से समस्याओं का निस्तारण कराना सुनिश्चित करें।

इसके बाद नोडल अधिकारी ने रजपुरा के प्राथमिक विद्यालय का निरीक्षण किया। नोडल अधिकारी व राहत आयुक्त रणवीर प्रसाद ने प्राथमिक विद्यालय रजपुरा के निरीक्षण के दौरान वहां पूर्व में चलायी गयी आनलाइन कक्षाओं के संबंध में बच्चों से फीडबैक लिया। उन्होंने वहां कक्षा-5 की बच्ची से संस्कृत का श्लोक सुना तथा कक्षा-3 की बच्ची से मोबाइल के दो फायदे व नुकसान के बारे में पूछा। फिर उन्होंने स्वयं इसका उत्तर बच्ची को दिया। उन्होंने विद्यालय में ओलंपिक में मेडल जीतने वाले खिलाड़ियों की फोटो भी विद्यालय परिसर में लगाने के लिए कहा ताकि बच्चे उनसे प्रेरित हो सके।

रिपोर्ट- सुशील कुमार

वायरल फीवर पर बसपा ने राज्य सरकार को घेरा


Fatehpur News: यूपी के फतेहपुर जिले मे शहर स्थित एक लॉज में बीएसपी के राष्ट्रीय महासचिव सतीश चंद्र मिश्र ने प्रबुद्ध सम्मेलन के जरिए विरोधियों पर जमकर निशाना साधा। उन्होंने कहा कि प्रदेश भर में वायरल से हो रही मौतों के लिए सरकार जिम्मेदार है, साथ ही उन्होंने उत्तर प्रदेश सरकार पर बड़ा हमला करते हुए बताया कि उत्तर प्रदेश सरकार की नीति बन गई है, रोको और ठोक दो। वहीं उन्होंने महंगाई समेत तमाम मुद्दों पर सरकार को आड़े हाथों लिया और कहा लगातार महंगाई बढ़ रही है और सरकार हाथ पर हाथ धरे बैठी हुई है।

सतीश चंद्र मिश्र ने बड़ा दावा करते हुए बताया कि उत्तर प्रदेश का 80 फ़ीसदी ब्राह्मण वोट इस बार बसपा के साथ है। उन्होंने कहा कि राजनीतिक पार्टियां जो भी ब्राह्मणों से जुड़े हुए सम्मेलन करने जा रही हैं वो महज दिखावा है। साथ ही उन्होंने कहा कि बीजेपी सनातन धर्म को खत्म करके मठधर्म लाना चाहती है। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश गोरखपीठ से चलता है। साथ ही उन्होंने कहा कि यूपी में अपराध चरम पर है। अपराधियों को सरकार का संरक्षण है, इसीलिए इस सरकार में दलितों और ब्राह्मणों पिछड़ों की कोई सुनने वाला नहीं है।

उन्होंने केंद्र सरकार पर निशाना साधते हुए बताया कि सरकार उद्योग धंधों को पूरी तरीके से अपने चहेते व्यापारियों के हाथ में सौंपने का मन बना चुकी है, जिससे आने वाले वक्त में महंगाई और बेरोजगारी और बढ़ेगी। वहीं उन्होंने इस बार विधानसभा चुनाव में पूर्ण बहुमत की बीएसपी की सरकार बनने का भी दावा किया है।

रिपोर्ट- राम चंद्र सैनी

Raghvendra Prasad Mishra

Raghvendra Prasad Mishra

Next Story