×

UP Film City: यूपी में फिल्म सिटी का काम तेजी से शुरू, तीन चरणों में पूरा होगा निर्माण कार्य

UP Film City: मुख्य सचिव राजेन्द्र कुमार तिवारी ने कहा कि फिल्म सिटी के निर्माण की टेण्डर प्रक्रिया को जल्द से जल्द पूरा किया जाये ।

Network
Newstrack NetworkPublished By Monika
Published on: 30 Sep 2021 5:41 PM GMT
Film City
X

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के ड्रीम प्रोजेक्ट फिल्म सिटी (फोटो : सोशल मीडिया )

UP Film City: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के ड्रीम प्रोजेक्ट (CM Yogi Dream Project) फिल्म सिटी को धरातल पर उतारने का काम शुरू हो गया है। यह विश्व की सबसे बड़ी फिल्म सिटी (Film City) होगी। पहले फेज में 376 एकड़, दूसरे फेज में 298 एकड़ तथा तीसरे फेज में 326 एकड़ में विकास कार्य कराये जायेंगे। प्रस्तावित भूमि में 780 में एकड़ फिल्म सिटी व 220 एकड़ व्यावसायिक कार्यों के लिए उपयोग में लाई जायेगी। मुख्य सचिव राजेन्द्र कुमार तिवारी (Rajendra Kumar Tiwari) ने गौतमबुद्ध नगर में प्रस्तावित अंतर्राष्ट्रीय फिल्म सिटी (International Film City) के निर्माण की तैयारियों को लेकर आज बैठक की।

इस मौके पर मुख्य सचिव राजेन्द्र कुमार तिवारी ने कहा कि फिल्म सिटी के निर्माण की टेण्डर प्रक्रिया को जल्द से जल्द पूरा किया जाये । लक्ष्य यह होना चाहिये कि दिसम्बर तक कार्य अवश्य अवार्ड हो जाये। उन्होंने कहा कि फिल्म सिटी के अन्तर्गत प्रस्तावित सभी कार्यों को समयबद्ध पूरा करने के लिए टाइम लाइन निर्धारित कर दी जाये । फिल्म सिटी के निर्माण में पीपीपी गाइडलाइन्स (PPP Guidelines) का सख्ती से अनुपालन सुनिश्चित कराया जाये। इससे पूर्व फिल्म सिटी की प्रगति की जानकारी देते हुए अपर मुख्य सचिव सूचना नवनीत सहगल (Navneet Sehgal) ने बताया कि 1000 एकड़ में फिल्म सिटी का निर्माण किया जा रहा है तथा 90 प्रतिशत से अधिक भूमि पर कब्जा प्राप्त हो गया है।

फिल्म सिटी का विकास तीन फेज में

फिल्म सिटी की डीपीआर फाइनल की जा चुकी है । कन्सल्टेन्ट का चयन भी किया जा चुका है। फिल्म सिटी का विकास तीन फेज में किया जायेगा। पहले फेज में 376 एकड़,दूसरे फेज में 298 एकड़ तथा तीसरे फेज में 326 एकड़ में विकास कार्य कराये जायेंगे। प्रस्तावित भूमि में 780 में एकड़ फिल्म सिटी व 220 एकड़ व्यावसायिक कार्यों के लिए उपयोग में लाई जायेगी। यह विश्व की सबसे बड़ी फिल्म सिटी होगी।

फिल्म सिटी को इंफोटेनमेन्ट सिटी कहा जाएगा

प्रदेश की इस पहली फिल्म सिटी में विश्वस्तरीय आधुनिक टेक्नोलॉजी को शामिल किया जायेगा। फिल्म सिटी का एक बड़ा हिस्सा डिजिटल टेक्नोलॉजी से भी जुड़ा होगा। यीडा के सेक्टर-21 में बनायी जाने वाली इस फिल्म सिटी को इंफोटेनमेन्ट सिटी कहा जाएगा। राज्य की इस पहली फिल्म सिटी में सीरियल व फिल्मों की शूटिंग के लिए विशेष स्टूडियों, एनिमेशन, वेब सीरीज, कार्टून फिल्म, डॉक्यूमेन्ट्री, डिजिटल मीडिया आदि के लिए सभी जरूरी सुविधाएं रहेंगी। फिल्म प्रोडक्शन स्टूडियो, स्पेशल इफेक्ट स्टूडियो, होटल, क्लब हाउस, वाटर बॉडी, गांव, वर्कशॉप, टूरिस्ट एण्ड एंटरटेनमेन्ट शॉपिंग कॉम्प्लेक्स, एम्यूजमेन्ट पार्क,कन्वेंशन सेन्टर व पार्किंग आदि भी फिल्म सिटी में प्रस्तावित किये गये हैं। बैठक में अपर मुख्य सचिव औद्योगिक विकास अरविन्द कुमार, मुख्य कार्यपालक अधिकारी यीडा अरूणवीर सिंह सहित यीडा एवं सम्बन्धित विभागों के वरिष्ठ अधिकारीगण आदि उपस्थित थे।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story