×

UP Free Laptop Scheme 2021: यूपी फ्री लैपटॉप योजना के लिए आवेदन करने का आज लास्ट दिन, कैंडिडेट जल्द करें Apply

UP Free Laptop Scheme 2021: योगी सरकार द्वारा मेधावी छात्रों के लिए चलाई जा रही यूपी फ्री लैपटॉप योजना 2021 के लिए आवेदन करने का आज अंतिम दिन है। अगर किसी कारण से अब तक अप्लाई न कर पाएं हों तो आज भी कर सकते हैं।

Network
Newstrack NetworkPublished By Deepak Kumar
Published on: 18 Nov 2021 3:41 AM GMT
UP Free Laptop Scheme 2021
X

यूपी फ्री लैपटॉप योजना के लिए आवेदन करने का आज लास्ट दिन। (Social Media)

UP Free Laptop Yojna 2021: उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) की योगी सरकार (Yogi Government) द्वारा मेधावी छात्रों के लिए चलाई जा रही यूपी फ्री लैपटॉप योजना 2021 (UP Free Laptop Yojna 2021) के लिए आवेदन करने का आज अंतिम दिन (Today Last day to Apply) है। अगर किसी कारण से अब तक अप्लाई न कर पाएं हों तो आज भी कर सकते हैं। आज यानी 18 नवंबर 2021 के बाद आवेदन बंद हो जाएंगे।

यूपी स्टेट बोर्ड पढ़ाई किया कैंडिडेट कर सकता Apply

आपकी जानकारी के लिए बता दें उत्तर प्रदेश सरकार (Uttar Pradesh Government) ने कुछ समय पहले घोषणा की थी कि वे यूपी के मेधावी छात्रों को स्मार्टफोन और टेबलेट्स फ्री में बांटेंगे। इस योजना (UP Free Laptop Yojna 2021) का फायदा वे छात्र उठा सकते हैं जो दसवीं या बारहवीं में हैं। जिन छात्रों ने पिछले साल ही यूपी बोर्ड (UP Board) से कक्षा बारहवीं पास की है, वे भी इसके लिए आवेदन कर सकते हैं। शर्त केवल इतनी है कि कैंडिडेट ने यूपी स्टेट बोर्ड (UP State Board) से पढ़ाई की हो। आवेदक के 12वीं में कम से कम 65 प्रतिशत अंक होने चाहिए। साथ में आवेदक को उत्तर प्रदेश का असल निवासी होना चाहिए।

कहां और कैसे करें आवेदन

उत्तर प्रदेश फ्री लैपटॉप योजना (UP Free Laptop Yojna 2021) का लाभ उठाने के लिए योग्य उम्मीदवारों को ऑनलाइन आवेदन (Online Apply) करना होगा। इसके लिए यूपी सीएमओ की वेबसाइट पर जाकर इन स्टेप्स को फॉलो करें।

- सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं यानी upcmo.up.nic.in पर।

- यहां यूपी फ्री लैपटॉप योजना लिंक ((UP Free Laptop Yojna link) के फॉर्म का चयन करें।

- इतना करने पर नई विंडो खुल जाएगी उस पर एप्लीकेशन भरें।

- अब फॉर्म का प्रिंटआउट निकालकर रख लें।

- किसी भी प्रकार की जानकारी विस्तार से पाने के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं।

- आवेदन के समय आधार कार्ड, निवास प्रमाण-पत्र, दसवीं और बारहवीं की मार्कशीट, पासपोर्ट साइज फोटो पहले से तैयार रखें।

- ये भी ध्यान रहे कि न्यूनतम 65 प्रतिशत अंक पाने वाले छात्र ही आवेदन कर सकते हैं।

50 लाख डिवाइस के लिए टेंडर जारी

यूपी सरकार (UP Government) 90 दिनों में 25 लाख टैबलेट और 25 लाख स्मार्टफोन का टेंडर देने के लिए कंपनियों के लिए शर्ते तय हो चुकी हैं और इस पर कैबिनेट की मुहर भी लग चुकी है। इसके लिए आदेश जारी हो चुके हैं. रिपोर्ट्स के मुताबिक 25 नवंबर तक टेंडर आमंत्रित किए गए हैं।

कब से फ्री में मिलेगा टैबलेट और स्मार्टफोन

बता दें कि यूपी सरकार (UP Government) फ्री टैबलेट और स्मार्टफोन अगले महीने यानी दिसंबर से बांटना शुरू करेगी। दिसंबर माह के पहले सप्ताह से ये कार्यक्रम शुरू हो जाएगा। इतना ही नहीं स्टूडेंट्स को गैजेट के साथ ही शैक्षिक सामग्री, रोजगार की जानकारी, और अगले दो वर्षों के लिए सरकार की शिक्षा और रोजगार पहल पर जानकारी दी जाएगी।

taja khabar aaj ki uttar pradesh 2021, ताजा खबर आज की उत्तर प्रदेश 2021

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story