×

UP Global Investors Summit 2023: यूपी में 30 हजार खेल के मैदान बनेंगे, बोले नवनीत सहगल

UP Global Investors Summit 2023: ओलिंपिक में गोल्ड जीतने वाले अभिनव बिंद्रा ने कहा कि किसी भी खिलाड़ी के लिए इंजरी उसका पीक पर चढ़ता हुआ करियर भी खत्म कर देती है।

Sunil Mishraa
Published on: 12 Feb 2023 11:42 AM GMT
UP Global Investors Summit 2023
X

UP Global Investors Summit 2023

UP Global Investors Summit 2023: ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट में रविवार को अपर मुख्य सचिव खेल नवनीत सहगल ने कहा, "यूपी में 30 हजार खेल के मैदान बनेंगे। इसमें ब्लॉक और जिला स्तर पर काम होगा। UPCA बनारस में स्टेडियम बनाने जा रहा है। भारतीय खेल के उत्थान में यूपी ने दुनिया भर को एक से बढ़कर एक खिलाड़ी दिए हैं। लेकिन, प्रधानमंत्री मोदी ने विश्व स्तर पर देश को पदकवीर बनाने के लिए दिल-ओ-जान से काम किया। इसका नतीजा रहा कि आज भारत दुनिया भर में पदकों की झड़ी लगाए हैं। खेल सुविधाओं को आगे बढ़ाने के लिए अंतरराष्ट्रीय सुविधाओं से सुसज्जित स्टेडियम बनाएं। इसमें यूपी को प्राथमिकता में रखा गया है। यहां अंतरराष्ट्रीय स्तर के कोच के जरिए ग्रामीण इलाकों की प्रतिभा के टैलेंट को निखारने का काम किया जा रहा है।"

इंजरी से खत्म होता कैरियर

ओलिंपिक में गोल्ड जीतने वाले अभिनव बिंद्रा ने कहा कि किसी भी खिलाड़ी के लिए इंजरी उसका पीक पर चढ़ता हुआ करियर भी खत्म कर देती है। ऐसे में साल 2016 में रिटायरमेंट के बाद मैंने अपनी कंपनी और अकादमी के जरिये इस समस्या से खिलाड़ियों की मदद करने का बीड़ा उठाया। यही नहीं, साइंस और टेक्नोलॉजी की मदद से खेलों को और बेहतर बनाने के लिए हमारी कंपनी काम कर रही है। सरकार के साथ हम पहले भी कई अहम मुद्दों पर काम कर चुके हैं। आज यूपी सरकार के साथ हमारी कंपनी का एमओयू यूपी के खेलों को और ऊंचाई पर ले जाने में मील का पत्थर साबित होगा। खेल

हमारी कंपनी दुनिया में मोटरसाइकल के क्षेत्र में आज दुनिया के करीब 18 देशों में सेवाए दे रही है। यूपी मोटाजीपी के लिए एक बड़ा हब है। साल 2024 में मोटोजीपीआई दुनिया की बेहतरीन टैक्नोलॉजी के साथ अपनी टेक्नोलॉजी को भारत में लाएगा, खासकर यूपी इसका मुख्य केन्द्र रहा है।

लखनऊ की सरजमी की वजह से यहां तक पहुंचा

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान सुरेश रैना ने कहा कि आज में जहां भी हूं इसका श्रेय लखनऊ की सरजमी को जाता है। स्पोर्ट्स कॉलेज में रहकर मेरे खेल में गजब का बदलाव आया। खुशी होती है कि टीम इंडिया विश्व पटल पर अपना दबदबा कायम किए है। मुझे पूरा यकीन है कि आने वाले दिनों में इस समिट के बाद यूपी का क्रिकेट के अलावा अन्य खेल भी तेजी से उड़ान भरते नजर आएंगे।

उन्होंने कहा कि देखकर खुशी हुई कि भारतीय महिला अंडर-19 टीम ने विश्व पटल पर देश का परचम लहराया। खेलों इंडिया फिट इंडिया मुहिम बेहद शानदार है। शहरी के अलावा ग्रामीण प्रतिभा को प्लेटफॉर्म देने का काम कर रही है। हमारे इस एमओयू के बाद भारतीय खासकर यूपी वालों को भरोसा दिलाता हूं कि खेल के क्षेत्र में हमारा इन्वेस्टमेंट यहां की खेल गतिविधियों को और धार देगा।

यूरोप से तकनीक सीखेगा यूपी

यूरोपियन से यूपी तकनीक सीखेगा। स्पोर्ट्स सेक्टर में टेक्नोलॉजी इन इनफॉरमेशन को यूपी सरकार के साथ साझा किया जाएगा। इसको लेकर एमओयू साइन किया गया। यह भी बताया गया कि विश्व बैंक यूपी सरकार को आर्थिक सहायता देगा, स्कूल में खेल को अनिवार्य किया जाएगा। स्पोर्ट्स ऐसा सेक्टर हैं जहां खेल में करियर बनाने के साथ ही रोजगार की भी असीम संभावनाए हैं। यूपी की आबादी पर गौर करें तो युवाओं की संख्या अधिक है, इन्हें शिक्षा के साथ खेल में भी करियर बनाने में मदद मिलेगी। विश्व बैंक यूपी को खेल के इन्फ्रास्ट्रक्चर को बढ़ाने के लिए हर संभव मदद करेगा।

Anant kumar shukla

Anant kumar shukla

Content Writer

अनंत कुमार शुक्ल - मूल रूप से जौनपुर से हूं। लेकिन विगत 20 सालों से लखनऊ में रह रहा हूं। BBAU से पत्रकारिता में पोस्ट ग्रेजुएशन (MJMC) की पढ़ाई। UNI (यूनिवार्ता) से शुरू हुआ सफर शुरू हुआ। राजनीति, शिक्षा, हेल्थ व समसामयिक घटनाओं से संबंधित ख़बरों में बेहद रुचि। लखनऊ में न्यूज़ एजेंसी, टीवी और पोर्टल में रिपोर्टिंग और डेस्क अनुभव है। प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया प्लेटफॉर्म पर काम किया। रिपोर्टिंग और नई चीजों को जानना और उजागर करने का शौक।

Next Story