×

UP Global Investors Summit: हमीरपुर में 2068.90 Cr के MoU पर हस्ताक्षर, 10 हजार लोगों को मिलेगा रोजगार

UP Global Investors Summit: जनपद हमीरपुर में भी निवेश को बढ़ावा देने के उद्देश्य से जनपद स्तरीय निवेश कुंभ का आयोजन किया गया।

Ravindra Singh
Published on: 10 Feb 2023 11:40 AM GMT
2068.90 crore MoU signed in Hamirpur, 10 thousand people will get employment
X

हमीरपुर: 2068.90 करोड़ के एमओयू पर हस्ताक्षर, 10 हजार लोगों को मिलेगा रोजगार

UP Global Investors Summit 2023: लखनऊ में प्रदेश स्तर पर आयोजित होने वाले ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट के शुभारंभ कार्यक्रम के मौके पर जनपद में भी निवेश को बढ़ावा देने के उद्देश्य से जनपद स्तरीय निवेश कुंभ का आयोजन जिलाधिकारी डॉ चंद्र भूषण की अध्यक्षता व पुलिस अधीक्षक शुभम पटेल की मौजूदगी में कलेक्ट्रेट सभागार कक्ष में किया गया।

इस मौके पर लखनऊ में प्रधानमंत्री व मुख्यमंत्री उत्तर प्रदेश की मौजूदगी में आयोजित हुए ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट का कलेक्ट्रेट सभागार में सजीव प्रसारण देखा गया तथा प्रधानमंत्री व मुख्यमंत्री के उद्बोधन को सुना गया। तत्पश्चात जनपद में जिला स्तरीय निवेश कुंभ का शुभारंभ जिलाधिकारी डॉ चंद्र भूषण, पुलिस अधीक्षक शुभम पटेल व जनपद में आए हुए निवेशकों ने मां सरस्वती प्रतिमा पर दीप प्रज्वलन कर तथा माल्यार्पण कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया।

कुल 2068.90 करोड़ के एमओयू हस्ताक्षरित किये गए

इस मौके पर जनपद में 3 निवेशकों द्वारा मेमोरेंडम आफ अंडरस्टैंडिंग/ एमओयू पर हस्ताक्षर किए। हस्ताक्षर करने वाले निवेशकों में विनय कुमार द्वारा 20 करोड़ के प्रोजेक्ट कुल्हेन्डा एग्रो एफ़पीओ राठ , विनीत राजपूत द्वारा 05 करोड़ के प्रोजेक्ट दयाल बेकर्स तथा 10 करोड़ के प्रोजेक्ट बुंदेलखंड जैविक ढाबा के लिए आनंद कुमार ने एमओयू पर हस्ताक्षर किए । ज्ञात हो कि जनपद में एक दर्जन से अधिक निवेशकों द्वारा अब तक कुल 2068.90 करोड़ के एमओयू हस्ताक्षरित किए जा चुके हैं । इसमें एमएसएमई , कृषि ,एनिमल हसबेंडरी , डेयरी विकास ,अतिरिक्त ऊर्जा स्रोत, चिकित्सा शिक्षा, औद्योगिक शिक्षा , फिशरीज आदि क्षेत्र के उद्योग/ गतिविधियां शामिल हैं । जिसमें से जनपद में लगभग 11908 लोगों का रोजगार उपलब्ध होगा।

इस मौके पर जिलाधिकारी डॉ चंद्र भूषण ने संबोधित करते हुए कहा कि उत्तर प्रदेश निवेश के लिए एक मानक राज्य बन गया है । पहले जो इसकी नकारात्मक छवि थी उसमें महत्वपूर्ण सुधार हुआ है तथा अब इसकी गिनती अच्छे व प्रगतिशील राज्यों में होती है इसके लिए यहां के लोगों की इच्छाशक्ति की महत्वपूर्ण भूमिका रही है जिसके द्वारा इसका रिफॉर्म हुआ है इस रिफॉर्म के लिए केंद्र व प्रदेश सरकार ने महत्वपूर्ण मार्ग दिखाया है ।

सरकारी अधिकारियों कर्मचारियों तथा लोगों के द्वारा इस मार्ग का अनुसरण करने से ही एक अच्छा माहौल व वातावरण तैयार हुआ है। कहा कि जनपद हमीरपुर निवेश के दृष्टिगत अत्यंत अनुकूल है । यहां से कानपुर और लखनऊ जैसे शहरों की दूरी अत्यंत कम है इसके अलावा बुंदेलखंड एक्सप्रेस वे इसके दिल्ली से कनेक्टिविटी उपलब्ध कराती है जिससे निवेशकों को मार्केटिंग की समस्या नहीं होगी। बताया यहां निवेशकों के लिए जरूरी सड़क व अन्य इंफ्रास्ट्रक्चर सुविधाएं , सुरक्षा ,विद्युत व्यवस्था, पानी एवं कम दर पर भूमि की उपलब्धता कनेक्टिविटी आदि सभी कुछ उपलब्ध है। अतः निवेशकों के लिए यह एक अच्छा गंतव्य स्थल है।

उन्होंने कहा कि आज केंद्र व प्रदेश सरकार उद्यमियों को अच्छा वातावरण उपलब्ध करा रही है जिससे उन्हें किसी भी प्रकार की समस्या का सामना ना करना पड़े। उन्होंने कहा कि निवेशकों द्वारा जनपद में ज्यादा से ज्यादा निवेश किया जाए प्रशासन द्वारा उनको पूरा सहयोग किया जाएगा।यहां पर खाद्य प्रसंस्करण बायो एनर्जी , सोलर एनर्जी का अच्छा स्कोप है अतः इन क्षेत्रों में भी निवेश किया जाए।

प्रदेश में शिक्षा स्वास्थ्य तथा कौशल विकास पर अच्छा कार्य

पुलिस अधीक्षक शुभम पटेल ने कहा कि प्रदेश में शिक्षा स्वास्थ्य तथा कौशल विकास पर बहुत अच्छा कार्य हुआ है इसीलिए अब प्रदेश देश के लिए ग्रोथ इंजन साबित हो रहा है ।इसके कारण इज ऑफ डूइंग बिजनेस में भी महत्वपूर्ण सुधार हुआ है। कह कि जनपद में निवेशकों के लिए अच्छी सुरक्षा व्यवस्था उपलब्ध कराई जा रही है । सभी थानों में महिलाओं के सुरक्षा के दृष्टिगत पिंक बूथ भी बनाए गए हैं । साइबर क्राइम रोकने हेतु जनपद में साइबर सेल भी स्थापित है।

इस मौके पर जिलाधिकारी व पुलिस अधीक्षक ने जनपद में निवेश करने वाले निवेशकों को उपहार भेंट किया तथा उनका आभार व्यक्त किया। इस अवसर पर जिला विकास अधिकारी विकास, अपर जिलाधिकारी नमामि गंगे राजेश कुमार यादव, उद्योग विभाग के सांख्यिकी अधिकारी भास्कर मिश्र, एलडीएम ,सहायक निदेशक मत्स्य गिरीश त्रिपाठी, राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय की प्राचार्य डॉ वंदना तथा कॉलेज की छात्राएं ,किसान नेता बलराम दादी आदि ने निवेश कुंभ के संबंध में अपने विचार व्यक्त किए तथा लोगों को जनपद में निवेश करने हेतु प्रोत्साहित किया।

कार्यक्रम का संचालन जलीस खान ने किया। इस मौके पर सीएमओ डॉ राम अवतार ,अधिशासी अभियंता विद्युत सुमित व्यास , सेवायोजन अधिकारी, जिला प्रोबेशन अधिकारी , समाज कल्याण अधिकारी, डीपीआरओ राजेंद्र प्रकाश,अन्य संबंधित अधिकारी, रिमझिम इस्पात लिमिटेड के मनोज गुप्ता तथा अन्य निवेशक, छात्र छात्राओं एवं शिक्षक मौजूद रहे।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story