×

UP Global Investors Summit 2023 Live Updates: सिर्फ छह साल में ही पूरे देश के लिए आशा और उम्मीद का केंद्र यूपी बना, पीएम मोदी बोले

UP Global Investors Summit 2023 Live Updates in Lucknow: पीएम नरेंद्र मोदी ने ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट का उद्घाटन कर दिया है। ये समिट 10 से12 फरवरी तक चलेगा।

Network
Newstrack Network
Published on: 10 Feb 2023 7:00 AM GMT (Updated on: 10 Feb 2023 8:00 AM GMT)
UP Global Investors Summit 2023 Live Updates in Lucknow
X

UP Global Investors Summit 2023 Live Updates in Lucknow

UP Global Investors Summit 2023 Live Updates in Lucknow: उत्तर प्रदेश के आर्थिक विकास को रफ्तार देने के लिए आज, (10 फरवरी) से तीन दिनों तक चलने वाली ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट (GIS 2023) का आयोजन किया गया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) तीन दिवसीय समिट का शुभारंभ कर दिया है। इस सत्र में प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी बढ़ते और बदलते उत्तर प्रदेश के बारे में अपने विचार रखेंगे। इन तीन दिनों में कुल 34 सत्र होंगे। इन्वेस्टर्स समिट के पहले दिन 10 सत्र आयोजित होंगे। अधिकांश सत्रों में केंद्रीय मंत्री मौजूद रहेंगे।


Live Updates

  • UP Global Investors Summit 2023 Live Updates in Lucknow: यूपी एक आशा और उम्मीद बन चुकी है, पीएम मोदी
    10 Feb 2023 6:34 AM GMT

    UP Global Investors Summit 2023 Live Updates in Lucknow: यूपी एक आशा और उम्मीद बन चुकी है, पीएम मोदी

    UP Global Investors Summit 2023 Live Updates in Lucknow: उत्तर प्रदेश ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि यूपी के लिए स्नेह है, यूपी के लोगों के लिए जिम्मेदारी है क्योंकि मैं यहां से सांसद भी हूं। पिछले 5-6 सालों में यूपी ने नई पहचान बनायी है। आज यूपी एक आशा व उम्मीद बन चुकी है। भारत आज दुनिया के लिए ब्राइट स्पॉट तो यूपी भारत के ग्रोथ को ड्राइव करने वाला अहम नेतृत्व दे रहा। यहां के माइक्रो इकोनॉमिक फंडामेंटल को बारीकी से देखा जा रहा। पैंडमिक से निकलकर फास्टेस्ट ग्रोइंग इकोनॉमी कैसे बना। दुनिया मानती है कि भारत की अर्थव्यवस्था तेजी से आगे बढ़ती रहेगी।  भारत के यूथ की सोच में बड़ा बदलाव दिख रहा है। भारत का नागरिक ज्यादा से ज्यादा विकास होते देखना चाहता है। दुनिया के बड़े-बड़े देशों की सामार्थ्य केवल यूपी में।

    भारत में सोशल फिजिकल और डिजिटल इंफ्रा में जो काम हुआ उसका लाभ यूपी को भी मिला है। यूपी सोशली एंड फाइनेंसली केनक्टेड हो चुका है। सरकारी प्रक्रिया सरल हो रही है। भारत ऑउट ऑफ कंपल्सन नहीं बल्कि आउट ऑफ कनविक्शन रिफॉर्म करता है। नई वैल्यू और सप्लाई चैन विकसित करने के लिए यूपी नया चैंपियन बनकर उभर रहा है। पीएम ने कहा कि यह न्यू इंडिया के विकास को आगे बढ़ा रहा है। बिजली से लेकर कनेक्टिविटी तक हर क्षेत्र में सुधार हुआ है। राज्य का समग्र विकास हो रहा है। डिफेंस कॉरिडोर में मेड इन इंडिया डिफेंस इक्विपमेंट की डिमांड बढ़ रही है। अब सेना को भी देने के लिए प्रतिबद्ध है। फूड प्रोसेसिंग के लिए स्कीम लेकर आए हैं। इसका लाभ जनता को मिलेगा। सरकार का प्रयास है, कि इनपुट से लेकर पोस्ट हारवेस्ट मैनेजमंट तक किसानों के लिए बने। देशभर में स्टोरेज कैपिसिटी के लिए बजट में प्रावधान किया गया है। छोटे निवेशकों के लिए बढ़िया मौका है। गंगा के किनारे दोनों ओर 5 किमी क्षेत्र में नेचुरल फॉर्मिंग शुरू हो गई। बायो इनपुट नेचुरल सिस्टम शुरू है, जो नेचुरल फॉर्मिंग में सहायता देगा।

    आज उत्तर प्रदेश की पहचान बेहतर कानून व्यवस्था, शांति और स्थिरता से है। उत्तर प्रदेश के इंफ्रास्ट्रक्चर की पहल के परिणाम नजर आ रहे हैं। बहुत जल्द यूपी देश के उस इकलौते राज्य के तौर पर जाना जाएगा जहां 5 अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे हैं। डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर से यूपी सीधे समुद्र के रास्ते से गुजरात से जुड़ेगा। इंफ्रास्ट्रक्चर पर रिकॉर्ड खर्च आज सरकार कर रही है और हर वर्ष इसको हम बढ़ा रहे हैं। इसलिए आपके लिए इंफ्रास्ट्रक्चर में निवेश के नए मौके बन रहे हैं। स्वास्थ्य, शिक्षा में भी निवेश के अनेक अवसर हैं। ग्रीन ग्रोथ के जिस रास्ते पर भारत चल पड़ा है उसमें मैं आपको विशेष तौर पर आमंत्रित करता हूं। इस बार बजट में हमने 35,000 करोड़ रुपए सिर्फ एनर्जी ट्रांजिशन (नियोजित-ऊर्जा-संक्रमण) के लिए रखे हैं। पीएम ने कहा कि एक तरफ डबल इंजन सरकार का इरादा और दूसरी तरफ संभावनाओं से भरा उत्तर प्रदेश इससे बेहतर साझेदारी हो ही नहीं सकती। भारत की समृद्धि में दुनिया की समृद्धि निहित है।  

  • UP Global Investors Summit 2023 Live Updates in Lucknow: यूपी को लगातार निवेश बढ़ रहा : सीएम योगी
    10 Feb 2023 6:18 AM GMT

    UP Global Investors Summit 2023 Live Updates in Lucknow: यूपी को लगातार निवेश बढ़ रहा : सीएम योगी

    UP Global Investors Summit 2023 Live Updates in Lucknow: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि पॉलिटिकल और सरकारी लीडरशिप को कॉमन प्लेटफार्म बनाने का ये मंच उन उपलब्धियों व पीएम मोदी के विजन के अनुरूप अर्थव्यवस्था को 1 ट्रिलियन डॉलर बनाने में अभिन्न हिस्सा है। बड़े-बड़े देश पार्टनर के रूप में निवेश के महाकुंभ के रूप में इसे एक नया स्वरूप प्रदान किए हैं। यूपी मंत्रिमंडल के समूह में 16 देशों के 21 शहरों में रोड शो के आयोजन किए थे। राजदूतों ने भरपूर सहयोग देकर यूपी ट्रेड टूरिज्म टेक्नाल़ॉजी के लिए महत्वपूर्ण योगदान दिया। 25 सेक्टर में निवेश के प्रस्ताव पास हुए है। प्रदेश के अंदर निवेशकों की सुविधा के 4 पिलर तय किए है। ऑनलाइन सिंगल विंडो पोर्टल निवेश मित्र 33 विभागों की 406 सेवाएं उपलब्द करा रहा है। हर एक निवेशक के साथ प्रदेश के अंदर एक उद्यमी मित्र की तैनाती की व्यवस्था शुरू हुई। विगत 6 वर्षों में इज ऑफ डूइंग लीड रैकिंग में अचीवर्स श्रेणी प्राप्त की। उत्तर प्रदेश फूड बास्केट के रूप में जाना जाता है। वाराणसी शिल्प कलस्टर भदोही का कालीन कलस्टर भी यूपी में है। ऐसी ही सभी कलस्टर को बढ़ावा मिल रहा। इस निवेश महाकुंभ में अब 18643 एमओयू हुए, जिसके 32 लाख 92 हजार करोड़ के निवेश प्रस्ताव प्राप्त हुए।  

  • UP Global Investors Summit 2023 Live Updates in Lucknow:  लखनऊ मेंरी कर्मभूमि : रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह
    10 Feb 2023 6:06 AM GMT

    UP Global Investors Summit 2023 Live Updates in Lucknow: लखनऊ मेंरी कर्मभूमि : रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह

    UP Global Investors Summit 2023 Live Updates in Lucknow: रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि लखनऊ मेंरी कर्मभूमि है। नजाकत अदब तहजीब के शहर में प्रधानमंत्री का स्वागत है। प्रधानमंत्री आपके रूप में न केवल पीएम बल्कि मार्गदर्शक अभिभावक और प्रेरणा हम सबको पुरुष मिला है। उन्होने कहा कि राजनीतिक विश्वसनीयता प्रतिमान स्थापित किया है लंबे समय तक अटूट रहेगी और प्रेरित करेगी। दुनिया भारत को आशा और संभावना की दृष्टि से देखती है यही विश्वसनीयता है। प्राचीन काल में ये देश जिन जिन चीजों में प्रसिद्ध था।  उद्योग व्यापार गर्त में जाने लगा था, लोग इस क्षेत्र में आने से घबराने लगे। हीन दृष्टिकोण से देखा जाता है। पिछले कुछ सालों में आर्थिक सुधार और बिजनेस में सरकार ने नई अप्रोच रखी है। बिजनेस कम्यूनिटी को न केवल सम्मान भरोसे की नजर से देखा जाता बल्कि वेल्थ क्रिएटर के रूप में सामाजिक विकास प्रमुख सहयोगी समझा जाता है। आज देश के नागिरकों देश के नेतृत्व संभावनाओं पर नया भरोसा पैदा हुआ है। उन्होने कहा कि सीएम योगी ने जब उत्तर प्रदेश की बागडोर संभाली है तब से एक अत्यंत भरोसेमंद डिस्टिनेशन के रूप में उभरा है। यूपी मतलब  आपको लगातार सार्थक किया है। यूपी मतलब हेल्थ , शिक्षा, इंफ्रा इनवेस्ट और इनवेस्ट रिटर्न अप है। 

  • UP Global Investors Summit 2023 Live Updates in Lucknow:  अभी जिंदगाी की असली उड़ान बाकी है: सुनील वाच्छानी
    10 Feb 2023 6:03 AM GMT

    UP Global Investors Summit 2023 Live Updates in Lucknow: अभी जिंदगाी की असली उड़ान बाकी है: सुनील वाच्छानी

    UP Global Investors Summit 2023 Live Updates in Lucknow: डिक्सन टेक्नोलॉजी के सुनील वाच्छानी ने कहा कि अभी जिंदगाी की असली उड़ान बाकी है अभी जिंदगी के कई इम्तिहान बाकी है। अभी तो नापी है जमीन हमने अभी पूरी आसमान बाकी है। 

  • UP Global Investors Summit 2023 Live Updates in Lucknow:  नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट के माध्यम से कार्गो हब बनने जा रहे हैं: डेनियल वर्चर
    10 Feb 2023 5:55 AM GMT

    UP Global Investors Summit 2023 Live Updates in Lucknow: नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट के माध्यम से कार्गो हब बनने जा रहे हैं: डेनियल वर्चर

    UP Global Investors Summit 2023 Live Updates in Lucknow: डेनियल वर्चर सीईओ ज्यूरिख एअरपोर्ट एशिया ने कहा कि आज हम नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट के माध्यम से कार्गो हब बनने जा रहे हैं। ये प्रोजेक्ट पश्चिम उत्तर प्रदेश के विकास में सहयोग करेगा। नोएडा एयरपोर्ट की यमुना एक्सप्रेस-वे से डायरेक्ट एक्सेस होगी ये पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप का चमकता हुआ उदाहरण है। हम पीएम मोदी और सीएम योगी का धन्यवाद करते हैं। 

  • UP Global Investors Summit 2023 Live Updates in Lucknow: भारत दुनिया में सबसे बड़ी बढ़ती अर्थव्यवस्था : कुमार मंगलम
    10 Feb 2023 5:46 AM GMT

    UP Global Investors Summit 2023 Live Updates in Lucknow: भारत दुनिया में सबसे बड़ी बढ़ती अर्थव्यवस्था : कुमार मंगलम

    UP Global Investors Summit 2023 Live Updates in Lucknow: आदित्य बिड़ला समूह के अध्यक्ष कुमार मंगलम बिड़ला ने कहा कि भारत अब दुनिया में सबसे तेजी से बढ़ती बड़ी अर्थव्यवस्था है और 2030 तक तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनने की ओर अग्रसर है। एक वैश्विक समूह के रूप में, हम 36 देशों में काम करते हैं, मैं विश्वास के साथ कह सकता हूं कि भारत आज उन सभी में सबसे अलग है। 

  • UP Global Investors Summit 2023 Live Updates in Lucknow:  शहरी ग्रामीण और देश का विकास एक साथ आगे बढ़ रहा : एन चंद्रशेखरन
    10 Feb 2023 5:40 AM GMT

    UP Global Investors Summit 2023 Live Updates in Lucknow: शहरी ग्रामीण और देश का विकास एक साथ आगे बढ़ रहा : एन चंद्रशेखरन

    UP Global Investors Summit 2023 Live Updates in Lucknow: टाटा समूह के चेयरमैन एन चंद्रशेखरन ने कहा कि शहरी ग्रामीण और देश का विकास एक साथ आगे बढ़ रहा हैं। हमारे पास बहुत सक्सेसफुल आईटी इंडस्ट्री है। वैश्विक सप्लाई चेन में पीएम मोदी भारत को लीडर बनाने की ओर है। उत्तर प्रदेश तीसरा सबसे बड़ा प्रदेश है यहां उत्पादन के असीम सम्भावनाये है, ये कृषि निर्माण में किसी से पीछे नहीं है। टूरिज्म के क्षेत्र में वाराणसी और धार्मिक पर्यटन के अलावा यहां 24 वाइल्ड सेंचुरियां हैं और उत्तर प्रदेश में असीम संभावनाएं हैं। हम यहां 18 कंपनियों के साथ पहले से मौजूद हैं, टीसीएस एयर इंडिया और जेवर एअरपोर्ट के माध्यम से व्यवयसायिक गतिविधियां बढ़ाई जाएंगी। 

  • UP Global Investors Summit 2023 Live Updates in Lucknow: मुकेश अंबानी ने कहा कि ये विकास का महाकुंभ
    10 Feb 2023 5:26 AM GMT

    UP Global Investors Summit 2023 Live Updates in Lucknow: मुकेश अंबानी ने कहा कि ये विकास का महाकुंभ

    UP Global Investors Summit 2023 Live Updates in Lucknow: उद्योगपति मुकेश अंबानी ने कहा कि ये विकास का महाकुंभ है। लखनऊ लक्ष्मण की नगरी है। उत्तर प्रदेश रामचंद्र की भूमि है। लखनऊ लक्ष्मण की भूमि है, मुझे विश्वास है कि भारत विकास के चरम पर जियेगा इसके 3 कारण है। पहला हमने 5 जी पर काम शुरू कर दिया है दूसरा यहां बड़ी आबादी है। इंडिया अमृतकाल में प्रवेश कर गई। इंडिया डेवलप नेशन के तौर पर है। इंडिया आर्थिक रूप से विकास की तरफ बढ़ रहा है। यूथ का बड़ा नेशन है। उत्तर प्रदेश भारत का उत्तम प्रदेश बनकर उभर रहा है, हम अगले 5 सालों में यहाँ 5 ट्रिलियन इकोनोमी के लक्ष्य को प्राप्त कर लेंगे। नई उर्जा के क्षेत्र में रिलायंस के बायो एनर्जी उद्योग से किसानों को बड़ा फायदा होगा। मुकेश अंबानी के कहा कि जब मैं 2018 में यहां आया था, तब से हम आज तक 50 हजार करोड़ का यहां इन्वेस्ट कर चुके हैं। अगले 5 सालों में हम 75 हजार करोड़ यहां और इन्वेस्ट करेंगे जिससे 1 लाख लोगों को रोजगार मिलेगा। नमामि गंगे में रिलायंस का योगदान होगा। 

  • UP Global Investors Summit 2023 Live Updates in Lucknow: थोड़ी देर में पीएम मोदी समिट को करेंगे संबोधित
    10 Feb 2023 5:05 AM GMT

    UP Global Investors Summit 2023 Live Updates in Lucknow: थोड़ी देर में पीएम मोदी समिट को करेंगे संबोधित

    UP Global Investors Summit 2023 Live Updates in Lucknow: ग्लोबल इंवस्टर्स समिट 2023 को पीएम मोदी 11:40 बजे करेंगे संबोधित करेंगे। सीएम योगी के साथ पीएम मोदी की आयी तस्वीर।

  • UP Global Investors Summit 2023 Live Updates: PM मोदी ने इन्वेस्टर्स समिट का किया उद्घाटन
    10 Feb 2023 4:55 AM GMT

    UP Global Investors Summit 2023 Live Updates: PM मोदी ने इन्वेस्टर्स समिट का किया उद्घाटन

    UP Global Investors Summit 2023 Live Updates: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उत्तर प्रदेश ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट 2023 में प्रदर्शनी का किया उद्घाटन कर दिया है। यूपी की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के साथ यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी इस दौरान पीएम मोदी के साथ उपस्थित रहे।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story