×

Up Global Investors Summit 2023: अयोध्या, गोरखपुर और प्रयागराज में खुलेगा LuLu मॉल

Up Global Investors Summit 2023: इंवेस्टर्स समिट के दूसरे दिन सीएम योगी आदित्यनाथ और देश-विदेश से आए निवेशकों के बीच लगातार बैठकों का दौर चल रहा है।

Dhanish Srivastava
Published on: 11 Feb 2023 9:04 AM GMT
LuLu Mall in UP
X

LuLu Mall in UP (photo: social media )

Up Global Investors Summit 2023: यूपी सरकार के कैबिनेट मंत्री राकेश सचान ने यूएई से आए निवेशकों के साथ बैठक की। निर्णय हुआ कि एचएमआई ग्रुप यूपी में 7200 करोड़ का निवेश करेगा। यूपी सरकार और कंपनी के बीच करार हुआ। कंपनी यहां 30 होटल की चेन खोलेगी। इससे करीब 10 हजार लोगों को रोजगार मिलेगा। वहीँ उद्योगपति यूसुफ अली ने लखनऊ के बाद अयोध्या, गोरखपुर और प्रयागराज में लुलु मॉल खोलने और नोएडा में फूड प्रोसेसिंग यूनिट लगाने की घोषणा की।

शाम तक लगातार सीएम की बैठकों का दौर

सुबह से सीएम योगी आदित्यनाथ यूएई के मंत्री और प्रतिनिधियों के साथ बैठक व एमओयू एक्सचेंज कर चुके हैं। दोपहर तक वो नीदरलैंड के राजदूत, सिंगापुर के प्रतिनिधिमंडल, यूरोपियन इंवेस्टमेंट बैंक और यूके के प्रतिनिधियों के साथ बैठक कर चुके हैं। दोपहर दो बजे के बाद वो यूरोपियन इंडियन चैंबर के साथ बैठक करेंगे, जिसके बाद केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी यहां लगी प्रदर्शनी का भ्रमण करेंगे। शाम 5 बजे तक ई-मोबिलिटी, व्हीकल्स एंड फ्यूचर मोबिलिटी सत्र का आयोजन होगा। शाम 5 से 6 बजे तक हिंदुजा ग्रुप के साथ बैठक होगी। कल यानी रविवार को समिट का समापन राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू करेंगी।

आगरा में G-20 देशों की बैठक

G-20 देशों की पहली बैठक आगरा में 11 से 13 फरवरी तक होगी। कार्यक्रम में 180 सदस्यों का प्रतिनिधिमंडल शुक्रवार तक यहां पहुंच चुका था। प्रतिनिधिमंडल तीन दिन तक आगरा में ही रुकेगा। मेहमानों की खातिरदारी के लिए अभूतपूर्व इंतेजाम किए गए हैं। आज महिला सशक्तिकरण को लेकर कार्यक्रम हो रहे हैं। लघु भारतीय निगम के उपाध्यक्ष का राकेश गर्ग ने एक बयान में कहा कि अब ताज ट्रेपीजियम क्षेत्र में कई तरह की रियायत दी जा रही है। जिसकी वजह से अब शहर में नए उद्योग धंधे लगेंगे ।

वैलेंटाइन वीकेंड में ताजमहल का दीदार नहीं

G-20 देशों से आ रहे मेहमानों के भ्रमण कार्यक्रम को देखते हुए ताजमहल तीन दिन और आगरा किला दो दिन आम सैलानियों के लिए बंद रखने की अधिसूचना जारी हुई है। शुक्रवार को ताजमहल की साप्ताहिक बंदी होती है। सुरक्षा की दृष्टि से शनिवार को भी ताज में आम पर्यटकों पर रोक थी। विदेशी मेहमानों को देखते हुए एक माह से अधिक समय से ताजमहल में संरक्षण व स्मारक की सफाई से संबंधित काम किए जा रहे थे। जी-20 के अतिथियों की ताजमहल विजिट रविवार शाम होगी। रविवार को ताजमहल आम पर्यटकों के लिए पूरे दिन बंद रहेगा।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story