×

UP Global Investor Summit 2023: यूपीसीडा को मिले 3 लाख करोड़ के निवेश प्रस्ताव, 90 हजार करोड़ के 12 MoU साइन

UP Global Investor Summit 2023: उत्तर प्रदेश औद्योगिक विकास प्राधिकरण के सीईओ मयूर माहेश्वरी के मुताबिक निवेश के लिए लगातार एमओयू साइन किए जा रहे हैं। जिन्होंने भी एमओयू साइन किया है सभी को समय से भूमि उपलब्ध करा दी जाएगी।

Dhanish Srivastava
Published on: 10 Feb 2023 1:23 AM GMT (Updated on: 10 Feb 2023 1:23 AM GMT)
UP Global Investor Summit 2023
X

File Photo of UP Global Investor Summit 2023 (Pic: Newstrack)

UP Global Investor Summit 2023: उत्तर प्रदेश को वन ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाने के लक्ष्य को लेकर 10-12 फरवरी को राजधानी लखनऊ में ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट का आयोजन किया जा रहा है। इस आयोजन से पूर्व ही यूपीसीडा ने दिए गए 1 लाख करोड़ के लक्ष्य का 3 गुणा निवेश प्राप्त कर लिया है। स्थिति यह है कि होटल, अस्पताल, लॉजिस्टिक पार्क, वेयरहाउस और औद्योगिक इकाइयों की स्थापना के लिए बड़े पैमाने पर एमओयू साइन किए जा रहे हैं। अकेले 82 हजार करोड़ रुपए का निवेश लॉजिस्टिक पार्क और वेयरहाउस की स्थापना के लिए होगा। समिट के आयोजन से पूर्व ही तीन लाख करोड़ रुपये के निवेश प्रस्ताव मिल चुके हैं। यूपीसीडा में अमेरिका, हांगकोंग, सिंगापुर और संयुक्त अरब अमीरात से 90 हजार करोड़ रुपये निवेश के 12 एमओयू साइन हुए है। दावे के मुताबिक इससे 38 हजार लोगों को रोजगार मिलेगा।

निवेशकों के लिए भूमि आवंटन की प्रक्रिया शुरू

यूपीसीडा को निवेशकों की ओर से भूमि आवंटन का प्रस्ताव दिया गया है। प्राधिकरण ने निवेश प्रस्तावों का अध्ययन करने के बाद भूमि आवंटन की प्रक्रिया भी शुरू कर दी है। जीएसआई के लिए विदेशों के साथ देश के दूसरे प्रदेशों में आयोजित रोड शो और प्रदेश के विभिन्न जिलो में हुए निवेश सम्मेलन में यूपीसीडा को अभी तक कुल 3 लाख करोड़ रुपये के निवेश प्रस्ताव मिले है। यह निवेश धरातल पर उतरने पर 9 लाख लोगों को रोजगार के अवसर मिलेंगे।

साइन हुए इतने हजार करोड़ के एमओयू

यूपीसीडा को निवेश सम्मेलन के जरिये बरेली में 34,000, आगरा में 39,038, गाजियाबाद में 92,000, हापुड़ में 23000, प्रयागराज में 33703, कानपुर में 70,000 और अयोध्या में 17,000 करोड़ रुपये के निवेश एमओयू साइन हुए हैं। यूपीसीडा ने निवेशकों को यूनिट स्थापित करने के लिए प्रदेश में 15 हजार एकड़ से अधिक भूमि पर ज़मीन बैंक तैयार किया है। ज़मीन बैंक में करीब 2500 एकड़ भूमि और शामिल होगी।

इत्र पार्क बनाने की तैयारी हुई तेज

इसके अलावा कन्नौज में इत्र पार्क स्थापित करने की तैयारी तेज की है। इत्र पार्क के लिए निवेशकों को भूमि आवंटित की जा रही है। इत्र पार्क में बनने वाले इत्र को बड़ी मात्रा में विदेशों में निर्यात किया जाएगा। उन्नाव में ट्रांसगंगा हाइटेक सिटी की योजना पर भी काम शुरू हो गया है।

Durgesh Sharma

Durgesh Sharma

Next Story