×

UP Investors Summit: सिकोरस्की को यूपी में निवेश का न्योता, प्रतिनिधिमंडल ने किया संयंत्र का भ्रमण

UP Investors Summit: उत्तर प्रदेश सरकार के एक प्रतिनिधिमंडल ने संयुक्त राज्य अमेरिका में कनेक्टिकट में अमेरिकी विमान निर्माता सिकोरस्की के मुख्य संयंत्र का दौरा किया।

Ramkrishna Vajpei
Published on: 13 Dec 2022 3:21 AM GMT
UP Global Investors Summit
X

UP Global Investors Summit (photo: social media )

UP Investors Summit: उत्तर प्रदेश में ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट और उत्तर प्रदेश की अर्थव्यवस्था को मजबूती देने के लिए सूबे के वित्त मंत्री सुरेश खन्ना के नेतृत्व में उत्तर प्रदेश सरकार के एक प्रतिनिधिमंडल ने संयुक्त राज्य अमेरिका में कनेक्टिकट में अमेरिकी विमान निर्माता सिकोरस्की के मुख्य संयंत्र का दौरा किया। यात्रा के दौरान, प्रतिनिधिमंडल ने सिकोरस्की को समिट में भाग लेने के लिए आमंत्रित किया।

सुरेश खन्ना के नेतृत्व में प्रतिनिधिमंडल में उत्तर प्रदेश के विधायक सिद्धार्थ नाथ सिंह, अरविंद कुमार, यूपी के बुनियादी ढांचा और औद्योगिक विकास आयुक्त अवनीश अवस्थी, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के सलाहकार और सीएम योगी आदित्यनाथ के सचिव अमित सिंह शामिल हैं।

उत्तर प्रदेश सरकार के प्रतिनिधिमंडल ने सीईओ सिकोरस्की, वाइस प्रेसिडेंट और सीईओ ऑफ इंडिया ऑपरेशंस के साथ बैठक की। बैठक के दौरान सिकोरस्की के अधिकारियों ने फिक्स विंग एयरक्राफ्ट, हेलीकॉप्टर और मिसाइलों में सिकोरस्की क्या कर रहा है, इस पर एक प्रस्तुति दी। अवनीश अवस्थी ने बताया कि सिकोरस्काई की एक टीम ने सुरेश खन्ना के नेतृत्व वाले यूपी के प्रतिनिधिमंडल को एक बेहद आधुनिक प्लांट दिखाया, जहां ब्लैकहॉक हेलीकॉप्टर को डेवलप किया जाता है।

उत्तर प्रदेश डिफेंस कॉरिडोर पर प्रस्तुति

बैठक के दौरान अरविंद कुमार ने उत्तर प्रदेश डिफेंस कॉरिडोर पर प्रस्तुति दी। प्रतिनिधिमंडल ने उत्तर प्रदेश रक्षा गलियारे और उत्तर प्रदेश से उपकरण प्राप्त करने के लिए सिकोरस्की की पेशकश की। अवस्थी ने बताया कि सिकोरस्की का हैदराबाद में टाटा के साथ एक संयुक्त उद्यम भी है, जहां से वे केबिन मंगवाते हैं।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के सलाहकार अवनीश अवस्थी ने एक ट्वीट में कहा, सिकोरस्की के मुख्य संयंत्र का दौरा किया और भारत में संचालन के सीईओ सिकोरस्की के साथ घटकों और प्रणालियों की सोर्सिंग पर एक बहुत ही उपयोगी चर्चा की। यूपी डिफेंस कॉरिडोर के लिए सुरेश खन्ना वित्त मंत्री यूपी ने भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व किया।

यूपी सरकार द्वारा रविवार को एक प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार, राज्य के वित्त मंत्री सुरेश खन्ना के नेतृत्व में उत्तर प्रदेश सरकार का एक प्रतिनिधिमंडल, 'इन्वेस्ट यूपी' के तहत राज्य के लिए निवेशकों को आकर्षित करने के लिए इस सप्ताह न्यूयॉर्क और सैन फ्रांसिस्को की आधिकारिक यात्रा पर है।

प्रतिनिधिमंडल का फोकस क्षेत्र आईटी और इलेक्ट्रॉनिक्स, कृषि और खाद्य प्रसंस्करण, रक्षा और एयरोस्पेस, फार्मास्युटिकल और चिकित्सा उपकरण, ऊर्जा, उद्यम पूंजीपति, खुदरा, ऑटोमोबाइल घटक, इलेक्ट्रिक वाहन और कपड़ा क्षेत्र होंगे।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story