×

UP Gold Silver Rate Today: सोना चांदी के लेटेस्ट कीमतें जारी, आज लखनऊ में इस भाव पर मिलेगा कीमती आभूषण

UP Gold Silver Rate Today: 24,22 कैरेट सोने की कीमतों में उछाल आया है। तो वहीं, 999 शुद्धता चांदी वाली चांदी ने अपनी चमक खोई है।

Viren Singh
Written By Viren Singh
Published on: 7 Nov 2022 5:13 AM GMT
Gold Silver Rate Today
X

Gold Silver Rate Today (सोशल मीडिया)

UP Gold Silver Rate Today: राजधानी लखनऊ सहित प्रदेश के अन्य शहरों के कीमती आभूषण सोना और चांदी के 07 नवंबर, 2022 को भाव जारी कर दिये गए हैं। कारोबारी सप्ताह के पहले दिन लखनऊ सर्राफा बाजार में मिला जुला असर दिखाई दिया है। जहां आज बाजार में सोना महंगा हुआ है तो वहीं चांदी ने अपनी चमक खोई है। दाम बढ़ने के बाद सोना 52 हजार के नीचे आ गया है,जबकि चांदी सस्ती होने के बाद 60 हजार के पार ट्रेड कर रही है। ऐसे में अगर आप सोना में निवेश करना या खरीदने जा रहे हैं तो राहत की बात है लेकिन चांदी के लिए अधिक जेब ढीली करनी पड़ सकती है।

न्यूजट्रैक पर होते हैं हर कीमती आभूषण के भाव अपडेट

आपको बता दें कि कीमती आभूषणों की खरीदारी करने से पहले इसके सही दाम की जानकारी होना बहुत जरूरी है। न्यूजट्रैक की टीम आपको विशेष ध्यान रखती है। इसलिए हर दिन सर्राफा बाजार में जारी होने वाले सोना-चांदी के भाव बेवसाइट में अपटेड करती है, ताकि इधर-उधर सोना-चांदी के भाव के लिए भटकना न पड़े। एक जगह सही भाव की जानकारी मिल जाए। न्यूजट्रैक पर शुक्रवार को 24-22 कैरेट सोना व 999 प्योरिटी वाली चांदी के भाव अपडेट कर दिये गये हैं।

सोना-चांदी का आज भाव

सोमवार को लखनऊ सर्राफा बाजार एसोसिएशन के मुताबिक, शहर में 24 कैरेट सोने के भाव में 10 रुपये की मामूली बढ़ दर्ज हुई है। इस बढ़त के बाद यह 51,450 रुपये प्रति 10 ग्राम पर आ गया है। 22 कैरेट सोने के भाव में भी 10 रुपये की हल्की बढ़ोतरी हुई है, जिसके बाद यह 47160 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गया है। वहीं, 999 शुद्धता वाली चांदी में 100 रुपये की गिरावट के साथ 60,400 रुपये प्रतिकिलो पहुंच गई है।

कल इस भाव पर था सोना चांदी

राजधानी लखनऊ में कल 24 कैरेट सोने का भाव 51,440 और 22 कैरेट सोने क भाव 47,150 रुपये प्रति 10 दाम पर था। वहीं, 999 शुद्धता वाली चांदी का भाव 60,500 रुपये प्रतिकिलो था।

सोने की शुद्धता मापने का पैमाना

ज्वेलरी की शुद्धता मापने का एक तरीके होता है और वह हॉलमार्क का निशान है। इसमें ज्वेलरी की शुद्धता पहचानी जाती है। इसमें एक कैरेट से लेकर 24 कैरेट तक का पैमाना होता है। 22 कैरेट की ज्वेलरी होगी तो उसमें 916 लिखा होगा। 21 कैरेट की ज्वेलरी पर 875 लिखा होता है। 18 कैरेट की ज्वेलरी पर 750 लिखा और 14 कैरेट की ज्वेलरी में 585 लिखा होता है।

मिस्ड कॉल से पता कर सकते हैं भाव

ibja की ओर से केंद्रीय सरकार द्वारा घोषित छुट्टियों के अलावा शनिवार और रविवार को भी भाव जारी नहीं किए जाते हैं। अगर आपको 22 कैरेट और 18 कैरेट गोल्ड जूलरी के खुदरा रेट जानना है तो 8955664433 नंबर पर मिस्ड कॉल दे सकते है। कुछ समय बाद आपके फोन में एसएमएस के जरिए लेटेस्ट सोना और चांदी के भाव की जानकारी प्राप्त हो जाएगी।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story