×

सीएम साहब... यहां तो कंपलसरी रिटायरमेंट के नाम पर चल रहा खेल

योगी सरकार ने जबसे परफॉर्मेंस देने वाले अधिकारियों की छुट्टी का सि‍लसिला शुरू किया है।तब से टैक्‍स महकमे के अधिकारी गोलबंदी करके अपनी अपनी नैया इस तूफानी फरमान ने

Anoop Ojha
Published on: 20 Nov 2017 7:47 AM GMT
सीएम साहब... यहां तो कंपलसरी रिटायरमेंट के नाम पर चल रहा खेल
X
सीएम साहब... यहां तो कंपलसरी रिटायरमेंट के नाम पर चल रहा खेल

लखनऊ: योगी सरकार ने जबसे परफॉर्मेंस नहीं देने वाले अधिकारियों की छुट्टी का सि‍लसिला शुरू किया है।तब से टैक्‍स महकमे के अधिकारी गोलबंदी करके अपनी अपनी नैया इस तूफानी फरमान ने बचाने में जुटे हैं।इतना ही नहीं महकमे के मुख्‍यालय में तो स्‍क्रीनिंग कमेटी के सामने नाम भेजने और हटवाने का खेल भी गुपचुप तरीके से शुरू हो गया है।विभाग के स्‍थापना अनुभाग में कई अधिकारियों को बकायदा फोन करके उनका नाम लिस्‍ट में होने और उसे हटवाने का ठेका लिया जा रहा है।

ऐसे होता है खेल

प्रदेश सरकार ने हर विभाग में परफार्मेंस न देने वाले अधिकारियों को चिन्हित करने के लिए एक स्‍क्रीनिंग कमेटी बनाई है। इस कमेटी के सामने विभाग से एक रिपोर्ट भेजी जाती है। जिसमें प्रतिकूल प्रविष्टि पाने वाले अधिकारियों से लेकर खराब परफार्मेंस वाले अधिकारियों और कर्मचारियों के नाम शामिल होते हैं।सूत्रों के अनुसार इस महकमे का स्‍थापना अनुभाग लिस्‍ट तैयार करके स्‍क्रीनिंग कमेटी को भेजने का काम कर रहा है। ऐसे में यहां के कर्मचारी गुपचुप तरीके से अधिकारियों से सेटिंग करके नाम डलवाने और हटवाने के गोरखधंधे को चला रहे हैं।

सरकार के एक फैसले पर उठी उंगली

सरकार ने हाल ही में जिन पांच अधिकारियों को कंपलसरी रिटायरमेंट दिया, उसमें एक अधिकारी को प्रतिकूल प्रविष्टि के चलते छुट्टी दी गई। जबकि स्‍थापना विभाग से जानकारी करने पर पता चला कि डिप्‍टी कमिश्‍नर लेवल के उस अधिकारी की प्रतिकूल प्रविष्टि तो पहले ही क्‍लीन हो गई थी।ऐसे में अधिकारी का नाम किसके इशारे पर स्‍क्रीनिंग कमेटी को भेजा गया, ये विभाग में चर्चा का विषय बना हुआ है।

5 अधिकारियों की छुट्टी के बाद बढ़ी टेंशन

राज्‍य सरकार ने जब से वाणिज्‍य कर विभाग में सेवारत 5 अधिकारियों की खराब परफार्मेंस के चलते छुट्टी की है तबसे बाकी अधिकारियों के माथे पर टेंशन साफ देखी जा सकती है। एक वरिष्‍ठ अधिकारी ने नाम न छापने की शर्त पर बताया कि आजकल काम से ज्‍यादा इस बात पर ध्‍यान रहता है कि कहीं उनका नाम स्‍क्रीनिंग कमेटी की लिस्‍ट में न चला जाए।गौरतलब है कि बीते सप्‍ताह ही राज्‍य सरकार ने पांच अधिकारियों की छुट्टी की थी। जिसमे एडिशनल कमिश्‍नर ग्रेड 2 केशव लाल, ज्‍वाइंट कमिश्‍नर डॉ अनिल कुमार सिंह अग्रवाल, ज्‍वाइंट कमिश्‍नर हरीराम चौरसिया, डिप्‍टी कमिश्‍नर कौशलेश और असि‍स्‍टेंट कमिश्‍नर इंद्रजीत यादव की छुट्टी की गई थी। तबसे विभाग में हड़कंप मचा हुआ है।

Anoop Ojha

Anoop Ojha

Excellent communication and writing skills on various topics. Presently working as Sub-editor at newstrack.com. Ability to work in team and as well as individual.

Next Story