×

आवारा गायों के लिए योगी सरकार ने शराब पर लग दिया टैक्स

यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ की कैबिनेट ने फैसला लिया है कि सूबे में गायों के आश्रय स्थलों के वित्तीय प्रबंधन के लिए आबकारी विभाग शराब पर दो फीसदी 'गौ कल्याण उपकर' लगाएगा।  ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा ने बताया, आवारा गौवंश की समस्या के समाधान के लिए यह कदम उठाया गया है। 

Rishi
Published on: 2 Jan 2019 3:39 AM GMT
आवारा गायों के लिए योगी सरकार ने शराब पर लग दिया टैक्स
X

लखनऊ : यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ की कैबिनेट ने फैसला लिया है कि सूबे में गायों के आश्रय स्थलों के वित्तीय प्रबंधन के लिए आबकारी विभाग शराब पर दो फीसदी 'गौ कल्याण उपकर' लगाएगा। ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा ने बताया, आवारा गौवंश की समस्या के समाधान के लिए यह कदम उठाया गया है। हर जिले में ग्रामीण क्षेत्रों और नगरीय क्षेत्र में न्यूनतम 1000 निराश्रित पशुओं के लिए आश्रय स्थल बनेंगे। इसके लिए मनरेगा के माध्यम से ग्राम पंचायत, विधायक, सांसद निधि से निर्माण कराया जाएगा। 100 करोड़ रुपये स्थानीय निकाय को सरकार ने दिए हैं।

ये भी देखें : स्मृति ईरानी को नजर आता है गांधी फैमिली, मिशेल फैमिली के बीच ऐतिहासिक संबंध

उन्होंने बताया कि प्रदेश के सभी ग्रामीण निकायों व शहरी निकायों में स्थायी गौवंश आश्रय स्थल बनाने एवं संचालन नीति के निर्धारण के प्रस्ताव को कैबिनेट से मंजूरी मिली है। गौवंश आश्रय स्थलों के वित्तीय प्रबंधन के लिए आबकारी विभाग शराब पर दो प्रतिशत गौ कल्याण उपकर लगाएगा।

ये भी देखें : फिर अमरोहा पहुंची एनआईए टीम, देर रात पांच ठिकानों पर की छोपमारी

Rishi

Rishi

आशीष शर्मा ऋषि वेब और न्यूज चैनल के मंझे हुए पत्रकार हैं। आशीष को 13 साल का अनुभव है। ऋषि ने टोटल टीवी से अपनी पत्रकारीय पारी की शुरुआत की। इसके बाद वे साधना टीवी, टीवी 100 जैसे टीवी संस्थानों में रहे। इसके बाद वे न्यूज़ पोर्टल पर्दाफाश, द न्यूज़ में स्टेट हेड के पद पर कार्यरत थे। निर्मल बाबा, राधे मां और गोपाल कांडा पर की गई इनकी स्टोरीज ने काफी चर्चा बटोरी। यूपी में बसपा सरकार के दौरान हुए पैकफेड, ओटी घोटाला को ब्रेक कर चुके हैं। अफ़्रीकी खूनी हीरों से जुडी बड़ी खबर भी आम आदमी के सामने लाए हैं। यूपी की जेलों में चलने वाले माफिया गिरोहों पर की गयी उनकी ख़बर को काफी सराहा गया। कापी एडिटिंग और रिपोर्टिंग में दक्ष ऋषि अपनी विशेष शैली के लिए जाने जाते हैं।

Next Story